Move to Jagran APP

युवती ने की 'यात्री इच्‍छाधारी खिड़की' की तारीफ, तो रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा- हम आपकी सेवा में हाजिर...

Howarh-New Delhi Rajdhani Express में Polymer Dispersed Liquid Crystal तकनीक की खिड़कियों को रेलयात्री खूब सराह रहे हैं। दिल्‍ली से हावड़ा जा रही युवती अनसूइया मोहंती चटर्जी ने इन खिड़कियों की विशेषता के साथ यात्रा अनुभव बांटे और भारतीय रेल की तारीफ में कसीदे पढ़े। रेलमंत्री ने उसे बधाई दी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 05:06 AM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2021 07:35 AM (IST)
Indian Railways: हावड़ा-नई दिल्‍ली राजधानी एक्‍सप्रेस में Polymer Dispersed Liquid Crystal तकनीक की यात्री इच्‍छाधारी खिड़की लगाई गई है।

रांची, जेएनएन। PDLC, Indian Railways, Howarh-New Delhi Rajdhani Express में Polymer Dispersed Liquid Crystal तकनीक की खिड़कियों के उपयोग को रेलयात्री खूब सराह रहे हैं। यात्रा में प्राइवेसी के लिए खास तौर पर डिजाइन की गई इन खिड़कियों को 'यात्री इच्‍छाधारी खिड़की' का नाम दिया गया है। जिसे स्‍वीच के जरिये अपनी मर्जी और जरूरत के हिसाब से प्राइवेट बनाया जा सकता है। पारदर्शी से अपारदर्शी बनने वाली इन खिड़कियों को लेकर एक रेलयात्री ने भारतीय रेलवे की तारीफ में कसीदे पढ़े। जिस पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने उसे बधाई दी।

loksabha election banner

पीडीएलसी तकनीक वाली इन खिड़कियों का उपयोग अभी हावड़ा-नई दिल्‍ली राजधानी एक्‍सप्रेस के फर्स्‍ट एसी में किया गया है। इस बीच दिल्‍ली से हावड़ा जा रही गुड़गांव की एक युवती अनसूइया मोहंती चटर्जी ने इन खिड़कियों की विशेषता के सा‍थ भारतीय रेलवे की यात्री सुविधाओं की जमकर तारीफ की। इसके जवाब में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने युवती के शानदार, सुविधाजनक और सुखद सफर पर खुशी जताई है।

भारतीय रेल की एक बार फिर जमकर तारीफ हुई है। हावड़ा-नई दिल्‍ली एक्‍सप्रेस में लगाई गई 'यात्री इच्‍छाधारी खिड़कियां' ट्रेनयात्रियों को खूब पसंद आ रही है। पॉलि‍मर आधारित पीडीएलसी तकनीक का इस्‍तेमाल कर बनाई गई इन विशेष खिड़कियों को लेकर वे अपनी यात्रा का सुखद अनुभव सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर साझा कर रहे हैं। बीते दिन ट्विटर पर नई दिल्‍ली से हावड़ा जा रही गुड़गांव की एक युवती ने स्विच फ्लिक के जरिये पारदर्शी और अपारदर्शी बन जाने वाली इन खास खिड़कियों के साथ अपने यात्रा अनुभव को बेहद सुखद बताया। इस पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इस युवती को धन्‍यवाद कहा। रेल मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा कि हमें खुशी है कि आपकी यात्रा सुखद और आरामदायक है। भारतीय रेलवे सभी यात्रियों के लिए एक सुविधाजनक और सुखद अनुभव प्रदान करने का प्रयास करता है।

इससे पहले अनसूइया मोहंती चटर्जी नाम की युवती ने ट्विटर पर लिखा- अपने परिवार और साथी यात्रियों के साथ हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्‍सप्रेस से यात्रा करना यादगार बन गया है। फर्स्‍ट एसी कोच में अपने पालतू कुत्ते के साथ यात्रा कर रही इस युवती ने 'यात्री इच्‍छाधारी खिड़कियां' (Polymer Dispersed Liquid Crystal Switchable Technology) की तारीफ में कसीदे पढ़े। उसने लिखा- ये खिड़कियां पीडीएलसी फिल्म से कोट की गई हैं। जो एक स्विच के फ्लिक के साथ ग्लास को अपारदर्शी बना सकता है। पर्दे की कोई जरूरत नहीं रही। दरवाजे भी इस तकनीक के साथ नयापन का अनुभव करा रहे हैं। ट्रेन में स्वच्छता अच्छी है। कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए ट्रेन में दूसरे विकल्प भी अच्छे हैं। अब तक की एक सुखद यात्रा।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही भारतीय रेलवे ने वातानुकूलित श्रेणी में सफर करने वाले रेल य‍ात्रियों की प्राइवेसी को दृढ़ बनाते हुए अपने प्रीमियम ट्रेनों में पॉलिमर डिस्‍पर्स्‍ड लिक्विड क्रिस्‍टल आधारित स्‍मार्ट स्‍वीच के साथ काम करने वालीं 'यात्री इच्‍छाधारी खिड़कियां' लगाई हैं। हावड़ा-नई दिल्‍ली राजधानी एक्‍सप्रेस के फर्स्ट एसी कोच में इन खिड़कियों के लगने के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसके फायदे गिनाए थे और शानदार यात्रा अनुभवों की बात कही थी।

कोरोना वायरस के चलते फिलहाल रेलवे ने सभी ट्रेनों और सभी कोचों से पर्दे हटा लिए हैं। ऐसे में उच्‍च श्रेणी के रेल यात्रियों को दूसरे यात्रियों के साथ अपनी प्राइवेसी लीक होने और ताक-झांक का डर सता रहा था। अब रेलवे ने ऐसे यात्रियों की समस्‍याओं का स्‍थायी निदान पॉलिमर डिस्‍पर्स्‍ड लिक्विड क्रिस्‍टल (Polymer Dispersed Liquid Crystal Switchable Technology) आधारित स्‍मार्ट स्‍वीच के साथ काम करने वालीं 'यात्री इच्‍छाधारी खिड़कियां' के रूप में तलाश लिया है। इस तकनीक में खिड़कियां और दरवाजे स्‍वीच के जरिये कभी भी पारदर्शी और अपारदर्शी बनाई जा सकती हैं। यात्री अभी हावड़ा-नई दिल्‍ली राजधानी एक्‍सप्रेस में इन खास खिड़कियों का मजा ले रहे हैं।

रेलवे इंजीनियरिंग की ओर से की गई इस खास पेशकश में जिस Polymer Dispersed Liquid Crystal Switchable Technology का इस्‍तेमाल किया गया है, उसके जरिये स्‍वीच ऑन या ऑफ करते ही ये खिड़कियां अपना रंग बदल देंगी। ये तेज धूप और सूरज से आने वालीं अल्‍ट्रा वायलेट किरणों से भी यात्रियों का बचाव करेंगी। पूर्व रेलवे ने अभी इसे हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी के फर्स्‍ट एसी में लगाया है। आगे सेकेंड और थर्ड एसी में ऐसी खिड़कियां लगाई जाएंगी। रेल अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों की सुविधाजनक यात्रा के लिए रेलवे हमेशा तत्‍पर है। इन 'यात्री इच्‍छाधारी खिड़कियां' के जरिये सफर में उनकी प्राइवेसी सिक्‍योर होगी। साथ ही गर्मी में कड़ी धूप से भी बच सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.