Move to Jagran APP

झारखंड के जामताड़ा में अब तक 9 ट्रेनों का करवाया है ठहराव, अब वंदे भारत की है बारी: सांसद सुनील सोरेन

झारखंड में जामताड़ावासी अब इस रास्ते से गुजरने वाली ट्रेनों को बस टकटकी लगाकर निहारते नहीं रहेंगे बल्कि यहां ट्रेनें रुकेंगी भी और यहां की जनता को इन ट्रेनों का लाभ भी मिलेगा। मैंने अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल के दौरान पिछले कुछ दिनों के दौरान ही नौ ट्रेनों को जामताड़ा रेलवे स्टेशन पर ठहराव दिलवाने का काम किया है।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaPublished: Sat, 19 Aug 2023 12:48 AM (IST)Updated: Sat, 19 Aug 2023 12:48 AM (IST)
झारखंड के जामताड़ा में अब तक 9 ट्रेनों का करवाया है ठहराव, अब वंदे भारत की है बारी

जागरण संवाददाता, जामताड़ा। झारखंड में जामताड़ावासी अब इस रास्ते से गुजरने वाली ट्रेनों को बस टकटकी लगाकर निहारते नहीं रहेंगे, बल्कि यहां ट्रेनें रुकेंगी भी और यहां की जनता को इन ट्रेनों का लाभ भी मिलेगा।

loksabha election banner

मैंने अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल के दौरान पिछले कुछ दिनों के दौरान ही नौ ट्रेनों को जामताड़ा रेलवे स्टेशन पर ठहराव दिलवाने का काम किया है।

यहां की जनता से आज वादा करता हूं कि इस रास्ते से वंदे भारत ट्रेन भी गुजरेगी तो यहां की जनता सिर्फ इसे निहारेगी नहीं, बल्कि इस रास्ते से वंदे भारत गुजरेगी तो रूकेगी भी। इसके लिए मुझे जो कुछ भी करना होगा मैं सारी प्रक्रिया पूरी करवाने को तैयार व तत्पर हूं।

ये बातें शुक्रवार को दुमका सांसद सुनील सोरेन ने विभूति एक्सप्रेस और एर्नाकुलम एक्सप्रेस ट्रेनों के जामताड़ा रेलवे स्टेशन पर ठहराव के मौके पर कहीं।

पीएम मोदी ने कृतज्ञता जाहिर करने का काम किया

सांसद ने कहा कि सांसद और विधायक तो पूर्व में भी इस क्षेत्र से चुनकर आते-जाते रहे, लेकिन पीएम मोदी व रेलवे मंत्री ने उनकी मांगें पूरी कर यहां की जनता के प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर करने का काम किया है।

आने वाले दिनों में जामताड़ा को और भी कई ट्रेनों की सौगात मिलेगी। कहा उनका प्रयास है कि जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए अन्य लोकल ट्रेनों का भी जल्द से जल्द परिचालन प्रारंभ करवाया जाए।

साथ ही हावड़ा-बाघ एक्सप्रेस व मिथिला एक्सप्रेस को भी दोनों ओर से यहां ठहराव मिले। अभी तक दोनों ही ट्रेनें एक ही ओर से जामताड़ा में रुकती हैं।

अमृत भारत योजना के तहत हो रहा विकास

सोरेन ने कहा कि आने वाले दिनों में दुमका संसदीय क्षेत्र के दुमका, जामताड़ा और विद्यासागर तीनों ही स्टेशनों को अमृत भारत रेलवे योजना के तहत विकसित किया जा रहा है। अगले कुछ महीनों में तीनों स्टेशन हाइटैक हो जाएंगे और यहां यात्रियों को उच्च स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी।

इस योजना के तहत लांज, एस्केलेटर व लिफ्ट समेत अन्य सुविधाओं से इन स्टेशनों को लैस किया जाएगा। जामताड़ा विधायक डॉ इरफान अंसारी की मांग पर उन्होंने कहा कि मैं केंद्र से योजनाएं लाने का काम करूंगा, लेकिन आप राज्य सरकार से जमीन और प्रस्ताव भिजवाएं।

यदि यहां से योजनाएं के प्रस्ताव भेजे जाते हैं तो वह आठ दिनों के अंदर उसपर केंद्र सरकार से अमल करने की स्वीकृति प्रदान करवाने का काम करेंगे।

उन्होंने बताया कि जामताड़ा से दुमका वाया नाला रेलवे लाइन के सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है और आने वाले दिनों में इसे कार्य रूप में परिणत किया जाएगा, लेकिन जमीन अधिग्रहण में आने वाली अड़चनों के लिए प्रदेश सरकार को इसपर सहयोग करना होगा। तभी यह योजना फलीभूत हो सकेगी।

ट्रेन गुजरेगी तो जामताड़ा में भी रोकना पड़ेगा

इससे पूर्व जामताड़ा विधायक डा इरफान अंसारी ने केंद्र की योजनाओं के जामताड़ा में क्रियान्वयन की बात रखी। कहा आने वाले दिनों में वंदे भारत ट्रेन जामताड़ा से गुजरेगी।

यहां की जनता इस ट्रेन को सिर्फ निहारने के लिए खड़ी नहीं रहेगी। यदि यह ट्रेन यहां नहीं रूकी तो इस रास्ते से इस ट्रेन को चलने भी नहीं दिया जाएगा।

इसके लिए उन्हें और क्षेत्र की जनता को जो कुछ भी करना पड़ेगा वह करने को तैयार हैं। क्षेत्र की जनता का हित उनके लिए सर्वोपरि है।

इस दौरान विधायक ने जामताड़ा से करमाटांड़ के बीच बोदमा फाटक पर रेलवे आरओबी के निर्माण की भी मांग की। इस बीच कुछ देर के लिए सांसद व विधायक समर्थकों के बीच नारेबाजी भी हुई, लेकिन कुछ देर के बाद मामला शांत करवा लिया गया।

मौके पर आसनसोल रेल मंडल के डीआरएम चेतन आनंद सिंह, कांग्रेस नेत्री मुक्ता मंडल, भाजपा नेता महेंद्र मंडल, संजय परसुरामका, सुरेश राय, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष दीपिका बेसरा, मोहन शर्मा, संतन मिश्रा, जामताड़ा चेंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, अमित भैया, अंगभूति, विनोद छेत्री, सलीम अंसारी व अन्य लोग मौजूद रहे।

यह होगी ट्रेनों की समय सारिणी

12333 हावड़ा-प्रयागराज विभूति एक्सप्रेस 23:15 बजे व 12334 प्रयागराज-हावड़ा विभूति दोपहर बाद 03:31 बजे जामताड़ा पहुंचेगी। दोनों ही ट्रेन जामताड़ा स्टेशन पर दोनों दिशाओं में दो मिनट के लिए रूकेगी। जबकि, 22643 एरणाकुलम-पटना द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस 13:56 बजे और 22644 पटना-एर्नाकुलम द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस 19:10 बजे जामताड़ा पहुंचेगी। यह ट्रेन भी दो मिनट के लिए जामताड़ा में रूकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.