Move to Jagran APP

Jharkhand News: विपक्षी दलों की संयुक्त बैठक में भाग लेंगे हेमंत सोरेन, सीटों के फार्मूले पर मंथन की संभावना

Jharkhand News मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की जल्‍द ही विपक्षी दलों की संयुक्त बैठक में भाग लेने के लिए मुंबई जाएंगे। झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष होने के नाते सीएम ने आरंभ से ही इसके लिए सक्रियता दिखाई है। वह कांग्रेस और राजद के सहयोग से राज्य में गठबंधन सरकार चला रहे हैं। इसकी भी संभावना है कि मुंबई बैठक में सीटों के तामलेल को लेकर भी बात आगे बढ़ सकती है।

By Pradeep singhEdited By: Arijita SenPublished: Thu, 31 Aug 2023 10:28 AM (IST)Updated: Thu, 31 Aug 2023 10:28 AM (IST)
मुंबई में विपक्षी दलों की संयुक्त बैठक में भाग लेंगे हेमंत सोरेन।

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand News: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाजपा विरोधी दलों के आईएनडीआईए (INDIA) गठबंधन में अहम भूमिका होगी। वह विपक्षी दलों की संयुक्त बैठक में भाग लेने के लिए मुंबई भी जाएंगे। झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष होने के नाते हेमंत सोरेन ने आरंभ से इसके लिए सक्रियता दिखाई है।

loksabha election banner

मुंबई बैठक में कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

उल्लेखनीय है कि वह कांग्रेस और राजद के सहयोग से राज्य में गठबंधन सरकार चला रहे हैं। इसकी भी संभावना है कि मुंबई बैठक में सीटों के तामलेल को लेकर भी बात आगे बढ़ सकती है।

ऐसे में सीटों के बंटवारे संबंधी फार्मूले पर सबकी नजर होगी। पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को नौ और झारखंड मुक्ति मोर्चा को पांच सीटें मिली थी। कांग्रेस ने दो सीटें बाबूलाल मरांडी के दल झारखंड विकास मोर्चा के लिए छोड़ी थी।

सीटों के तालमेल पर बढ़ सकती है बात आगे

झारखंड विकास मोर्चा का भाजपा में विलय हो चुका है। ऐसे में झारखंड मुक्ति मोर्चा की नजर अधिक सीटों पर है। हालांकि, कांग्रेस की हाल ही में नई दिल्ली में संपन्न हुई उच्चस्तरीय बैठक में नौ सीटों पर दावेदारी की गई है। बहरहाल, इस बार वामदलों की दावेदारी भी चार सीटों को लेकर है।

ऐसे में तालमेल बिठाना टेढ़ी खीर है। अभी तक झारखंड मुक्ति मोर्चा ने सीटों की दावेदारी को लेकर संयम बरता है। जबकि वामदलों का दावा है कि उन्हें सीटें नहीं मिलने की स्थिति में गठबंधन पर असर पड़ सकता है। मुंबई बैठक में इस सिलसिले में बात आगे बढ़ सकती है।

वर्तमान में झारखंड में डुमरी उपचुनाव को लेकर माहौल गर्म है। इस विधानसभा क्षेत्र से आईएनडीआईए गठबंधन से प्रत्याशी बेबी देवी चुनाव लड़ रही हैं। वह दिवंगत शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की पत्नी हैं।

वहीं आजसू के कद्दावर नेता रहे स्व. दामोदर महतो की धर्मपत्नी यशोदा देवी एनडीए प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रही हैं। मतदान पांच सितंबर को होना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.