Move to Jagran APP

Jharkhand IAS Pooja Singhal: खास मोबाइल नंबर से आया फोन... मेरी ईडी में सेटिंग, सब मैनेज हो जाएगा...

Jharkhand IAS Pooja Singhal आजकल 8877614374 मोबाइल नंबर झारखंड की सुर्खियों में है। इस नंबर से फोन करने वाला कहता है कि मेरी प्रवर्तन निदेशालय ईडी में मजबूत पकड़ है सब मैनेज हो जाएगा। खान एवं भूतत्व विभाग के अधिकारियों को यह शख्स रोज कॉल कर रहा है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 08:57 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 06:04 AM (IST)
Jharkhand IAS Pooja Singhal: आजकल 8877614374 मोबाइल नंबर झारखंड की सुर्खियों में है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand IAS Pooja Singhal आजकल 8877614374 मोबाइल नंबर झारखंड की सुर्खियों में है। भ्रष्‍टाचार के मामलों में गिरफ्तार की गईं आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल पर जांच एजेंसी की बढ़ती दबिश के बीच इस नंबर से फोन करने वाला कहता है कि मेरी प्रवर्तन निदेशालय, ईडी में मजबूत पकड़ है, सब मैनेज हो जाएगा। खान एवं भूतत्व विभाग के अधिकारियों को यह शख्स रोज कॉल कर रहा है।

loksabha election banner

झारखंड के खान एवं भूतत्व विभाग के कुछ अफसरों के खिलाफ हाल के दिनों में हुई प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ के बाद कुछ ऐसे तत्व भी सक्रिय हो गए हैं, जो ईडी को मैनेज करने का दावा करने लगे हैं। ऐसा ही एक शख्स इन दिनों खान एवं भूतत्व विभाग से जुड़े अफसरों को काल व वाट्सएप कर रहा है और दावा भी कर रहा है कि उसकी ईडी में विशेष पकड़ है, जो भी आरोप होंगे, उसे वह मैनेज कर देगा। इसके एवज में उसने कुछ राशि की भी डिमांड कर दी है।

यह भी पढ़ें : Jharkhand News: पूजा सिंघल के राजदार विभूति की हेकड़ी ढीली, गिरते-पड़ते पहुंचा ईडी ऑफिस

उस शख्स का मोबाइल नंबर 8877614374 बताया जा रहा है, जो एप में कारू सर राम के नाम से दिख रहा है। मामला चर्चा में आने के बाद ईडी के अधिकारी भी चौकन्ना हो गए हैं और अपने स्तर से भी पूरे मामले की छानबीन कर रहे हैं। इधर, खान एवं भूतत्व विभाग के जिन अधिकारियों को काल गया है, वे वर्तमान में चल रही ईडी की छानबीन के चलते खुलकर सामने नहीं आ रहे हैं और न ही स्थानीय थाने में शिकायत कर रहे हैं। उन्हें डर है कि ऐसा करने से वे सबकी नजर में आ जाएंगे।

दाल में जरूर कुछ काला... निशिकांत दूबे के ट्वीट ने फिर मचाई खलबली

साहिबगंज के जिला खनन पदाधिकारी (डीएमओ) विभूति कुमार इन दिनों चर्चा में हैं। चर्चा इस बात को लेकर कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समन के बावजूद वे ईडी के सामने अब तक प्रस्तुत नहीं हो सके। पहले बेटी की शादी के लिए अवकाश की बात की और अब 15 दिनों का और वक्त मांग दिया है। इसपर गोड्डा के सांसद निशिकांत दूबे ने उन्हें कटघरे में खड़ा किया है। ट्वीट किया है कि दाला में कुछ काला है, तभी डीएमओ ईडी जांच से भाग रहे हैं और वक्त मांग रहे हैं। डीएमओ विभूति कुमार के खिलाफ कुछ लोगों ने दबी जुबां से यहां तक कह दिया है कि उन्होंने अपने काले कारनामों को छुपाने व दस्तावेज को दुरुस्त करने के लिए ही वक्त मांगा है। सूचना यह भी आ रही है कि वे शनिवार की शाम से ही साहिबगंज से गायब हैं। कहां हैं, किसी को कुछ पता नहीं है। उनके आवास में भी ताला लटका हुआ है।

ईडी ने दिया संकेत, नहीं आए तो बरतेंगे सख्ती

ईडी सूत्रों के अनुसार साहिबगंज के जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार की सभी गतिविधियों पर ईडी की भी नजर है। उनकी संपत्ति से लेकर उनके ट्रांजेक्शन तक के बहुत से सबूत ईडी के हाथ लगे हैं, जिसके आधार पर ईडी ने अपनी कार्रवाई शुरू भी कर दी है। बताया जा रहा है कि ईडी को जांच में सहयोग नहीं करने पर उनके विरुद्ध सख्ती बरतने की भी तैयारी है। ईडी आगे क्या करने जा रहा है, यह अभी स्पष्ट नहीं है।

आज हो सकती है रांची के डीएमओ संजीव कुमार से पूछताछ

ईडी सूत्रों की मानें तो रांची के डीएमओ संजीव कुमार से सोमवार को पूछताछ होगी। इसके लिए संजीव कुमार को समन भेजा जा चुका है। उनसे अनगड़ा में पत्थर खदान पट्टा आवंटन सहित अन्य कई मामलों में ईडी जानकारी लेगा। खनन पट्टा का आवंटन रांची के पूर्व डीएमओ सत्यजीत के कार्यकाल में हुआ था। उसने निजी कारणों का हवाला देकर गत वर्ष 30 अप्रैल को विभाग को इस्तीफा दे दिया था। एक साल तक उसका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया था। इधर, उसने छह मई को निलंबित आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल व उनके सहयोगियों के ठिकाने पर चल रही ईडी की छापेमारी के दिन ही खनन विभाग में फिर से योगदान दे दिया था।

25 मई तक ईडी की रिमांड पर हैं पूजा सिंघल

निलंबित आइएएस पूजा सिंघल आगामी 25 मई तक ईडी की रिमांड पर हैं। ईडी ने कोर्ट को जानकारी दी है कि पूजा सिंघल पूछताछ में सहयोग नहीं कर रही हैं। अब तक पल्स अस्पताल से संबंधित कई अहम जानकारियां लेनी बाकी है, जो नहीं मिली है। इसी आधार पर ईडी की विशेष अदालत ने पूजा सिंघल की रिमांड अवधि को पांच दिनों के लिए बढ़ाया है, जिसके बाद से ही उनसे पूछताछ जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.