Move to Jagran APP

Jharkhand News: पूजा सिंघल के राजदार विभूति की हेकड़ी ढीली, गिरते-पड़ते पहुंचा ईडी ऑफिस

Jharkhand News आइएएस पूजा सिंघल के राजदार साहिबगंज के डीएमओ विभूति कुमार व रांची डीएमओ संजीव कुमार ईडी कार्यालय पहुंचे। उनसे एजेंसी की पूछताछ जारी है। ईडी ने अफसरों को समन के बावजूद देर से आने का कारण भी पूछा। चार साल से साहिबगंज में जमे होने का तर्क जाना।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 08:40 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 11:36 PM (IST)
Jharkhand News: पूजा सिंघल के राजदार विभूति की हेकड़ी ढीली, गिरते-पड़ते पहुंचा ईडी ऑफिस
Jharkhand News: आइएएस पूजा सिंघल के राजदार साहिबगंज के डीएमओ विभूति कुमार।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News निलंबित आइएएस पूजा सिंघल के खिलाफ मनी लांड्रिंग अधिनियम के तहत चल रही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच के क्रम में सोमवार को साहिबगंज के डीएमओ विभूति कुमार व रांची के डीएमओ संजीव कुमार ईडी कार्यालय पहुंचे थे। जिस साहिबगंज के जिला खनन पदाधिकारी (डीएमओ) विभूति कुमार का ईडी के अधिकारी इंतजार कर रहे थे, वे सोमवार की सुबह करीब दस बजे ईडी कार्यालय पहुंच गए। ईडी कार्यालय में प्रवेश के वक्त उन्होंने मीडिया को अंगूठा भी दिखाया।

loksabha election banner

हालांकि, ईडी कार्यालय में वहां के अधिकारियों से जब उनका सामना हुआ तो उनकी खुशियां चेहरे से गायब हो गईं। ईडी सूत्रों के अनुसार साहिबगंज के डीएमओ विभूति कुमार से ईडी ने आते ही सवाल किया कि बहुत देर कर दी यहां तक आते-आते। दिल्ली से आए ईडी के अधिकारी ने तभी दूसरा सवाल किया कि आत राजनीतिज्ञ हैं या अधिकारी जो लगातार मीडिया में ईडी को लेकर बयानबाजी कर रहे हैं। कभी कहते हैं कि ईडी ने कोई समन नहीं किया, कभी कहते हैं कि ईडी से 15 दिनों का समय मांगा है। इसपर विभूति कुमार ने कहा कि मीडिया बहुत सवाल करती थी, इसलिए ऐसा कहा।

इसके बाद ईडी के अधिकारी ने उनसे पूछा कि चार साल तक साहिबगंज में एक ही जगह जमे होने के पीछे की वजह क्या है। आखिर क्या वजह है कि साहिबगंज में चार साल से जमे हैं। इस चार साल की अवधि में अवैध खनन, अवैध परिवहन के खिलाफ कितनी प्राथमिकियां दर्ज कराईं। ईडी के अधिकारी ने उनसे यह भी पूछा कि इस अवधि में उनके खिलाफ कितनी शिकायतें दर्ज हैं, कितनी उन तक पहुंचीं।

ईडी के अधिकारी ने निलंबित आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल की तरफ इशारा करते हुए विभूति कुमार से पूछा कि ये कौन हैं, इन्हें पहचानते हैं तो विभूति ने हां में सिर हिलाया। ईडी के अधिकारियों ने अवैध खनन, अवैध परिवहन व मनी लांड्रिंग से संबंधित दस्तावेज भी विभूति कुमार को दिखाया, जिसका वे जवाब नहीं दे पाए, उनकी बोलती बंद हो गई।

अब तक ईडी को उनसे कई सवालों के जवाब चाहिए, जिसके बारे में विभूति कुमार नहीं बता सके हैं। संभव है कि उनसे मंगलवार को भी ईडी की पूछताछ जारी रहेगी। ईडी सूत्रों के अनुसार रांची के डीएमओ संजीव कुमार से मुख्यमंत्री को अनगड़ा में खनन लीज आवंटन मामले में भी पूछताछ की गई है। लीज का आवंटन रांची के पूर्व डीएमओ सत्यजीत के कार्यकाल में हुआ था।

25 मई तक रिमांड पर हैं निलंबित आइएएस पूजा सिंघल

निलंबित आइएएस पूजा सिंघल फिलहाल ईडी की रिमांड पर हैं। उनके सामने ही सभी जिला खनन पदाधिकारियों से पूछताछ हुई है। निलंबित आइएएस पूजा सिंघल आगामी 25 मई तक रिमांड पर हैं। इसके बाद संभव है अब उनके लिए रिमांड नहीं मिले और उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल जाना पड़े। सोमवार की दोपहर उनकी बेटी उनसे मिलने के लिए पहुंची थी।

रिमांड आवेदन में तीन डीएमओ को ईडी ने बताया था संदिग्ध

ईडी की विशेष अदालत में निलंबित आइएएस पूजा सिंघल का रिमांड बढ़ाने के लिए ईडी ने जो तर्क दिया था, उसके अनुसार साहिबगंज, पाकुड़ व दुमका के डीएमओ को संदिग्ध बताया था। ईडी के अधिकारी पूर्व में तीन-तीन दिनों तक पाकुड़ व दुमका के डीएमओ से पूछताछ कर चुके हैं। अब साहिबगंज के डीएमओ से पूछताछ शुरू हुई है।

स्कूटर से पहुंचे थे ईडी कार्यालय

साहिबगंज के डीएमओ विभूति कुमार स्कूटर से ईडी के दफ्तर में पहुंचे थे। उन्हें जानने वाले बताते हैं कि उनके घर में महंगी-महंगी गाड़ियां हैं, इसके बावजूद उनका स्कूटर से ईडी कार्यालय पहुंचना सवाल खड़ा कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.