Move to Jagran APP

ये हैं Info Lady, ग्रामीणों को देती हैं सरकारी योजनाओं की जानकारी

एनसीपीसीआर व बीकेएस की पहल रंग ला रही है। झारखंड के तीन जिलों में 15 इंफो लेडी कार्यरत हैं। वे लाभुकों को योजनाओं से जोड़ती हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 11:51 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 11:51 AM (IST)
ये हैं Info Lady, ग्रामीणों को देती हैं सरकारी योजनाओं की जानकारी
ये हैं Info Lady, ग्रामीणों को देती हैं सरकारी योजनाओं की जानकारी

रांची, राज्य ब्यूरो। अपने स्मार्ट फोन में 164 तरह की योजनाओं की जानकारी का खजाना लिए 15 इंफो लेडी गांवों की खाक छान रही हैं। उद्देश्य है, सरकार की विविध योजनाओं से ग्रामीणों को न सिर्फ अवगत कराना, बल्कि उसका लाभ भी दिलाना। यही वजह है कि साइकिल पर सवार इंफो लेडी जब किसी गांव से गुजरती हैं तो ग्रामीणों का हुजूम उसकी ओर खींचे चला आता है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) और बाल कल्याण संघ (बीकेएस) के सौजन्य से मई 2019 में शुरू हुई इस पहल के हजारों ग्रामीण कायल हैं। बहरहाल खूंटी, रांची और कोडरमा के सैकड़ों गांवों में इनकी पहुंच है।

loksabha election banner

इंफो दीदी के रूप में इंफो लेडी का दायरा क्रमिक रूप से बढ़ता जा रहा है। वर्तमान में खूंटी में दो, रांची में पांच तथा कोडरमा जिले में आठ बीकेएस इंफो दीदी कार्यरत है। बकौल एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो, निकट भविष्य में इंफो लेडी का दायरा औऱ बढ़ाया जाएगा।

यूं तैयार होती हैं इंफो लेडी

स्थानीय महिलाओं को बीकेएस की ओर से हर तीन महीने में  प्रशिक्षण देकर सरकार की विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया जाता है, ताकि वह ग्रामीणों की हर जिज्ञासा को शांत कर सके। योजनाएं इंफो लेडी के मोबाइल पर एक एप में समाहित हैं। वह ग्रामीणों को उनकी आवश्यकता के मुताबिक न सिर्फ योजनाओं से जोड़ती है, बल्कि ऑनलाइन आवेदन जमा करने में भी सहायता प्रदान करती हैं।

कुरीतियों पर भी कर रही प्रहार

इंफो लेडी की भूमिका सिर्फ योजनाओं तक ही सीमित नहीं है। यह ग्रामीणों को समाज में व्याप्त कुरीतियों से संघर्ष करने की सीख भी दे रही हैं। लिहाजा संबंधित क्षेत्र में असुरक्षित पलायन, बाल श्रम, बाल विवाह, मानव तस्करी, दहेज लेकर शादी, डायन कुप्रथा व महिला हिंसा आदि का ग्राफ गिरा है।

इंफो दीदी के कायल हैं सैकड़ों ग्रामीण

आज दर्जनों गांवों के सैकड़ों लोग इंफो दीदी के कायल है। इंफो दीदी की पहल से संबंधित क्षेत्रों के 109 लोगों को जहां वृद्धा पेंशन का लाभ मिल चुका है, वहीं 45 विधवा तथा 15 दिव्यांग भी लाभान्वित हो चुके हैं। 158 को मुख्यमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना, 215 किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना तथा 556 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल चुका है। 155 बच्चों को साइकिल मिल चुकी है, जबकि कई को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल चुका है।

कोडरमा की माइका परियोजना के लिए वरदान बनी इंफो लेडी

चाराडीह की पार्वती देवी, सविता देवी, जगदीश साहू आदि को जहां इंफो लेडी की मदद से खेती-बाड़ी  में सहायता मिली है। वहीं चेचाई गांव की चंद्रिका, किशुन तुरीया, रेखा देवी आदि को आजीविका का सहारा। इसी तरह बेकोबार गांव की पिंकी देवी, जसिया आदि को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ मिला है।

यह भी पढ़ें-तेलंगाना के ग्रेहाउन बल की तर्ज पर विकसित होगी झारखंड स्पेशल टास्क फोर्स Ranchi News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.