Move to Jagran APP

तेलंगाना के ग्रेहाउन बल की तर्ज पर विकसित होगी झारखंड स्पेशल टास्क फोर्स Ranchi News

डीजीपी ने आइजी ऑपरेशन साकेत कुमार सिंह को यह निर्देश दिया है कि वे पदाधिकारियों की एक टीम तैयार करें जो तेलंगाना जाएगी और वहां के बल के साथ समय बिताएगी।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 11:08 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 11:08 AM (IST)
तेलंगाना के ग्रेहाउन बल की तर्ज पर विकसित होगी झारखंड स्पेशल टास्क फोर्स Ranchi News
तेलंगाना के ग्रेहाउन बल की तर्ज पर विकसित होगी झारखंड स्पेशल टास्क फोर्स Ranchi News

खास बातें

loksabha election banner
  • टेंडरग्राम स्थित एसटीएफ मुख्यालय में 360 जवानों व अफसरों के साथ बैठक में डीजीपी ने दिया निर्देश 
  • कहा, सुदृढ़ होगा झारखंड एसटीएफ, प्रशिक्षण से लेकर हथियार तक होंगे अत्याधुनिक 
  • अधिकारियों का एक दल जाएगा तेलंगाना, ग्रेहाउन बल के साथ रहकर सीखेंगे बारीकियां

रांची, राज्य ब्यूरो। रांची के टेंडरग्राम स्थित झारखंड एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) परिसर में गुरुवार को डीजीपी कमल नयन चौबे ने गुरुवार को झारखंड जगुआर (एसटीएफ) के 360 जवानों तथा बीएसएफ व सीआरपीएफ के अधिकारियों को संबोधित किया। उन्होंने इस दौरान जवानों और अधिकारियों का हौसला बढ़ाया तथा उग्रवाद पर नियंत्रण के टिप्स भी दिए।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि झारखंड एसटीएफ को ऐसा प्रशिक्षण मिलेगा कि यह बल देश के नामी-गिरामी बल में शामिल होगा। इस बल के पास भी अत्याधुनिक हथियार होंगे, ताकि आंतरिक सुरक्षा के लिए केंद्रीय बलों के सहयोग की जरूरत नहीं पड़े। उन्होंने कहा कि देश के सबसे सशक्त आंतरिक बल माना जाने वाले तेलंगाना के ग्रेहाउन बल की तर्ज पर झारखंड एसटीएफ को विकसित किया जाएगा। इसके लिए यहां के अधिकारियों का एक दल तेलंगाना जाएगा, ताकि वहां के ग्रेहाउन बल के साथ रहकर उसके कार्य-कौशल को सीख सके। 

करीब छह घंटे की बैठक में डीजीपी ने एसटीएफ के प्रदर्शन, संरचना और प्रशिक्षण की गहन समीक्षा की। जवानों के फायरिंग के अभ्यास और उग्रवाद की समस्या से निपटने के लिए बल की आत्मनिर्भरता के बिंदु पर भी समीक्षा की गई है। डीजीपी ने बताया कि बैठक में सामने आए तथ्यों से मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी व गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह को अवगत कराएंगे। 

एक सप्ताह के भीतर तेलंगाना जाएगी झारखंड पुलिस के अधिकारियों की टीम

देश की आंतरिक सुरक्षा के मामले में तेलंगाना के ग्रेहाउन बल को सबसे सशक्त माना गया है। झारखंड के एसटीएफ को ग्रेहाउन बल की तर्ज पर ही सशक्त बनाने की तैयारी है। डीजीपी ने आइजी ऑपरेशन साकेत कुमार सिंह को यह निर्देश दिया है कि वे पदाधिकारियों की एक टीम तैयार करें, जो तेलंगाना जाएगी और वहां के बल के साथ समय बिताएगी। ये अधिकारी वहां के ग्रेहाउन बल की खासियतों को जानेंगे और अपने बल में कहां कमी है, उसकी समीक्षा करेंगे। टीम एक सप्ताह के भीतर तेलंगाना के लिए रवाना होगी। 

डीजीपी ने शहीद बेदी पर दी श्रद्धांजलि, मंदिर में भी की पूजा

झारखंड जगुआर परिसर में बैठक के पूर्व डीजीपी कमल नयन चौबे ने वहां शहीद स्मारक पर पहुंचे और शहीद बेदी पर श्रद्धांजलि दी। इसके बाद परिसर स्थित मंदिर में पहुंचे, जहां पूजा-अर्चना की। 

मौके पर ये रहे मौजूद 

डीजीपी कमल नयन चौबे, एडीजी ऑपरेशन मुरारी लाल मीणा, आइजी अभियान साकेत कुमार सिंह, एसपी अभियान क्रांति कुमार गणिदेशी, एसपी प्रशासन शैलेंद्र कुमार सिन्हा आदि उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें-मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बोले, शीघ्र होगी सूचना आयुक्तों की नियुक्ति Ranchi News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.