Move to Jagran APP

महाशिवरात्रि पर सीएम रघुवर ने भगवान शिव की पूजा कर राज्य की खुशहाली के लिए प्रार्थना की

mahashivratri 2019. महाशिवरात्रि पर झारखंड के सीएम रघुवर दास ने भगवान शिव की पूजा अर्चना कर राज्य की खुशहाली और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 04 Mar 2019 02:02 PM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 03:29 PM (IST)
महाशिवरात्रि पर सीएम रघुवर ने भगवान शिव की पूजा कर राज्य की खुशहाली के लिए प्रार्थना की

रांची, जेएनएन। सीएम रघुवर दास ने महाशिवरात्रि पर सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में भगवान शिव की पूजा अर्चना कर राज्य की खुशहाली और समृद्धि के लिए प्रार्थना की। सीएम रघुवर ने ट्वीट कर महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं दी हैं। 

loksabha election banner

महाशिवरात्रि पर कैलाश मानसरोवर की यात्रा से लौटे शिवभक्तों को सीएम रघुवर ने 1 -1 लाख रुपये की सहायता राशि का वितरण किया। 

इस बीच, शिबू सोरेन, हेमंत सोरेन, कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने भी ट्वीट कर महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं दी हैं।

पौराणिक कथाओं के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव शिवलिंग के रूप में प्रकट हुए थे। इसी दिन पहली बार शिवलिंग की भगवान विष्णु और ब्रह्माजी ने पूजा की थी।

दूसरी कथा के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शंकर और माता पार्वती का विवाह हुआ था। 

तीसरी कथा के अनुसार, भगवान शिव द्वारा विष पीकर पूरे संसार को इससे बचाने के कारण महाशिवरात्रि मनाई जाती है। सागर मंथन के दौरान जब अमृत के लिए देवताओं और राक्षसों के बीच युद्ध चल रहा था, तब अमृत से पहले सागर से कालकूट नाम का विष निकला। तब भगवान शिव ने कालकूट नामक विष को अपने कंठ में रख लिया। इससे उनका कंठ (गला) नीला हो गया। इसके बाद से भगवान शिव का नाम नीलकंठ पड़ गया।

यह भी पढ़ेंः महाशिवरात्रि पर देवघर के बाबा मंदिर में उमड़े श्रद्धालु


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.