Move to Jagran APP

मिशनरी से मानव तस्‍करी के जाल में फंस रहा भारत, आखिर कहां गए 280 बच्‍चे

CWC, DSWO, पुलिस तथा अन्य अधिकारियों की प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि निर्मल हृदय में रहीं पीड़िताओं से जन्मे और शिशु भवन में रखे गए 280 बच्चों का कोई अता-पता नहीं है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 07 Jul 2018 09:29 AM (IST)Updated: Sun, 08 Jul 2018 07:23 AM (IST)
मिशनरी से मानव तस्‍करी के जाल में फंस रहा भारत, आखिर कहां गए 280 बच्‍चे
मिशनरी से मानव तस्‍करी के जाल में फंस रहा भारत, आखिर कहां गए 280 बच्‍चे

रांची (जागरण स्‍पेशल)। सेवा व त्याग की प्रतिमूर्ति मदर टेरेसा ने जिन संस्थाओं को मानवता की सेवा के लिए खड़ा किया था उनमें से कुछ बच्चों की खरीद-फरोख्त व धर्मातरण जैसे कार्यो में संलिप्त हो गए हैं। रांची में ईस्ट जेल रोड स्थित मिशनरीज ऑफ चैरिटी से संचालित ‘निर्मल हृदय’ से बच्चों की बिक्री का मामला अब देशव्यापी मानव तस्करी का पर्दाफाश कर रहा है। झारखंड ही नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश, केरल, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में बच्चों को भेजने व बेचने की बात सामने आ रही है। 

loksabha election banner

शुरुआती जांच में सामने आया मामला
बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी), जिला समाज कल्याण अधिकारी (डीएसडब्ल्यूओ), पुलिस तथा अन्य अधिकारियों की प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि निर्मल हृदय में रहीं पीड़िताओं से जन्मे और शिशु भवन में रखे गए 280 बच्चों का कोई अता-पता नहीं है। अब तक की जांच के दौरान जब्त किए गए कागजात के अनुसार 2015 से 2018 तक उक्त दोनों जगहों (निर्मल हृदय, शिशु भवन) में 450 गर्भवती पीड़िताओं को भर्ती कराया गया। इनसे जन्मे 170 बच्चों को सीडब्ल्यूसी के समक्ष प्रस्तुत किया गया या जानकारी दी गई। शेष 280 बच्चों का कोई अता-पता नहीं है।

कहां गए ये बच्‍चे
इसकी गहन जांच की जा रही है कि ये बच्चे कहां हैं। यह खेल लंबे समय से चल रहा है। इस काले धंधे से जुड़े लोगों की पहुंच इतनी है कि बच्चों की खरीद-बिक्री के खेल पर हाथ डालने वाले सीडब्ल्यूसी के तत्कालीन अध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह और सदस्य मु. अफजल को इन्होंने बर्खास्त करा दिया था। इन दोनों अधिकारियों पर छेड़छाड़ का आरोप मढ़कर सुनियोजित साजिश रचकर हटवा दिया गया था। मामला 2015 का है। अध्यक्ष और सदस्य डोरंडा स्थित शिशु भवन का निरीक्षण करने गए थे। इस दौरान उन्हें वहां घुसने से रोका गया था। जबरन जांच की बात कह घुसे तो छेड़छाड़ का आरोप लगाकर बर्खास्त करा दिया गया।

तस्‍करी मामले में संंदिग्‍ध प्रभारी
इसके बाद लंबे समय तक अध्यक्ष का पद खाली रहा था। इसके बाद जहां आरा को प्रभारी अध्यक्ष बनाया गया थांं। बच्चों की तस्करी मामले में जहां आरा संदिग्ध मानी जा रही हैं। उधर सीडब्ल्यूसी को 26 बच्चों की फाइल हाथ लगी है। इस फाइल में बच्चों की मां व परिजन के नंबर मौजूद हैं। संबंधित नंबरों से अधिकारियों ने संपर्क किया तो उन्हें मां व परिजनों से जानकारी मिली कि मिशनरीज ऑफ चैरिटी की ओर से बच्चों को मरा हुआ बता दिया गया। इससे परिजनों ने बच्चों के प्रति मोह छोड़ दिया।

बिन ब्‍याही मांं और दुष्‍कर्म पीडि़तों के बच्‍चे 
इनमें ज्यादातर ऐसी मां के बच्चे हैं जो दुष्कर्म पीड़ित हैं या बिन ब्याही मां। सीडब्ल्यूसी इसकी जांच में जुट गई है।सीडब्ल्यूसी की टीम ने शुक्रवार को हिनू में मिशनरीज ऑफ चैरिटी से संचालित शिशु भवन में छापेमारी की। छापेमारी कर वहां रखे गए 22 बच्चों को मुक्त कर अपनी सुरक्षा में ले लिया गया। सीडब्ल्यूसी ने बच्चों के मां-बाप का विवरण खंगालना शुरू कर दिया है। रांची में मिशनरीज आफ चैरिटी के शिशु भवन में जांच कर बाहर निकलते सीडब्ल्यूसी के सदस्य। 

क्या है मामला
मिशनरीज ऑफ चैरिटी की ओर से संचालित ‘निर्मल हृदय’ आश्रम से नाबालिग अविवाहित मां के दो माह के बच्चे को बेच दिया गया था। आश्रम की स्टाफ और सिस्टर की मिलीभगत से इस घटना को अंजाम दिया गया। मामले में रांची बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) ने कोतवाली थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई। इसे लेकर निर्मल हृदय में काम करने वाली स्टाफ अनिमा इंदवार और सिस्टर कांसिलिया को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। 

मिशनरीज ऑफ चैरिटी
करुणा, दया व सेवा की प्रतिमूर्ति सेंट मदर टेरेसा द्वारा स्थापित संस्था मिशनरीज ऑफ चैरिटी से संचालित 'निर्मल हृदय' आश्रम से बच्चों की बिक्री का मामला तूल पकड़ रहा है। पुलिस पूरे गिरोह को पकड़ने की तैयारी में जुट गई है। संस्था की ओर से अब तक जितने भी बच्चों की खरीद-बिक्री की गई, पुलिस उनके खरीदारों की जानकारी जुटा रही है। पुलिस ने सभी खरीदारों पर प्राथमिकी दर्ज करेगी। बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) की ओर से दर्ज कराई गई प्राथमिकी में अब तक सात अप्राथमिकी आरोपितों के नाम और जोड़े गए हैं। पूर्व में सीडब्ल्यूसी ने केवल अनिमा इंदवार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

आठ लोगों के नाम आए सामने
पुलिस की जांच में बच्चे की खरीद-फरोख्त में शामिल रहने वाली सिस्टर कांसिलिया बाखला, बच्चों की बिक्री के लिए माध्यम बनी सदर अस्पताल की गार्ड मधु कुमारी, बच्चे को खरीदने वाले उत्तर प्रदेश सोनभद्र जिले के ओबरा निवासी व्यवसायी दंपती सौरभ कुमार अग्रवाल एवं प्रीति अग्रवाल समेत आठ लोगों के नाम सामने आए हैं। इधर, गुरुवार को सिस्टर कांसिलिया को मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी स्वयंभू की अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया। वहीं निर्मल हृदय की हेड सिस्टर मेरी को हिरासत में ही रखा गया है। पुलिस ने अनिमा सहित अन्य सिस्टरों के पास से 1.49 लाख रुपये जब्त किए हैं।

कभी समय की मार तो कभी कोर्ट की मार, आखिर कहां जाएं बेचारे नवाज ‘शरीफ’
आखिर क्‍या है अनुच्छेद-239 और 239AA जिस पर मचा है दिल्‍ली में सियासी बवाल 
सुप्रीम कोर्ट में आदेश में सीएम केजरीवाल को है चेतावनी तो एलजी को भी हैं निर्देश  
बच्चों की बिक्री में घिरी मदर टेरेसा की मिशनरी, हर खरीदार पर होगा केस  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.