Move to Jagran APP

बेटी की पहले कराएं पढ़ाई फिर हो विदाई: मुख्यमंत्री

CM Raghubar Das in latehar. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लातेहार में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना जागरूकता समारोह का शुभारंभ किया।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 02:30 PM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 06:08 PM (IST)
बेटी की पहले कराएं पढ़ाई फिर हो विदाई: मुख्यमंत्री
बेटी की पहले कराएं पढ़ाई फिर हो विदाई: मुख्यमंत्री

लातेहार, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार की सोच है कि देश या राज्य में गरीबी के कारण किसी की बेटी की पढ़ाई एवं शादी बाधित नहीं हो। मुख्यमंत्री सुकन्या योजना क्रियान्वयन इसी सोच को सार्थक करने दिशा में पहला कदम है और इसके लिए सरकार बेटी के जन्म से 18 वर्ष के आयु पूरी होने पर दस हजार देगी 70 हजार की राशि बेटियों को उपलब्ध कराएगी, ताकि पढ़ाई व विदाई से बेटियां वंचित नहीं हों। वे जिला खेल स्टेडियम में सोमवार को आयोजित सुकन्या योजना जागरूकता समारोह कार्यक्रम का बतौर मुख्य अतिथि शुभारंभ करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में 4181 बेटियों के बीच मुख्यमंत्री सुकन्या कार्ड का वितरण किया।

loksabha election banner

रघुवर दास ने कहा कि विभिन्न राज्यों में लिंगानुपात में कमी आई है। इसी को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के पानीपत से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि झारखंड में ज्यादा लिंगानुपात में अंतर नहीं है। लेकिन इसके बावजूद भी शहरी क्षेत्रों में अल्ट्रासाउंड के माध्यम से बेटा और बेटी को देख चुनाव कर रहे हैं और भ्रूण हत्या करवा रहे हैं, जिसके कारण बेटियों की संख्या में कमी आई है। जिसे देखते हुए सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को स्पष्ट आदेश दिया है कि जो अस्पताल एवं चिकित्सक इस घिनौने कार्य में लिप्त हैं। उनका लाइसेंस रद करते हुए जेल भेंजे। सुकन्या योजना का उदेश्य झारखंड की बेटियों का संपूर्ण सशक्तिकरण करना है। जिसके लिए सुकन्या योजना के प्रति जागरूकता लानी होगी। उन्होंने समाज के प्रत्येक वर्ग से सुकन्या योजना का लाभ जन-जन को मिले इसे सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाने की अपील की।

उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार गरीबों की सरकार है और इसकी सोच है कि सबका साथ सबका विकास। उन्होंने कहा कि देश या राज्य में कोई भी गरीब इलाज के अभाव में नहीं मरे जिसको लेकर प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत आयुष्मान योजना संचालित किया जा रहा है। जिसके तहत राज्य के 57 लाख परिवार इस योजना से लाभावांन्वित होंगे। उन्होंने बताया कि अब तक 16 लाख आयुष्मान कार्ड बांटे जा चुके हैं। अनुमान के मुताबिक, तीन माह के अंदर सभी 57 लाख परिवार के बीच कार्ड का वितरण हो जाएगा। कार्यक्रम के दौरान समाज कल्याण विभाग के सचिव अभिताभ कौशल ने कहा कि मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का उद्देश्य भ्रूण हत्या रोकना, बाल विवाह को रोकना एवं कन्या शिक्षा को बढ़वा देना है। उन्होंने बताया कि सामाजिक आर्थिक गणना के अनुसार, राज्य में 27 लाख 50 हजार बेटियों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि अनाथ बेटियों के लिए सर्वेक्षण में आना जरूरी नहीं है। उन्हें ऐसे ही लाभ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुकन्या जागरूकता कार्यक्रम के तहत 4181 लाभुकों को सुकन्या योजना का लाभ पहुंचाया गया।

उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में अब तक एक लाख 15 हजार 462 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें 34 हजार 5 लाभुको को इसका लाभ पहुंचाया जा चुका है। इस मौके पर पलामू कमीशनर मनोज मिश्रा, समाज कल्याण के निदेशक मनोज कुमार, उपायुक्त राजीव कुमार, एसपी प्रशांत आनंद, उपविकास आयुक्त माधवी मिश्रा, जिला परिषद अध्यक्ष सुनीता कुमारी, नगर पंचायत अध्यक्ष सीतामणि तिर्की, एसी नेलसम एयोन बागे, डीआरडीए निदेशक संजय भगत, आइटीडीए निदेशक चंद्रशेखर प्रसाद, जिला शिक्षा पदाधिकारी निरजा कुजूर, सीएस डॉ. शिवपूजन शर्मा, भूमि संरक्षण पदाधिकारी शिवपूजन शर्मा, जिला कृषि पदाधिकारी एके मिश्रा, जिला कल्याण पदाधिकारी रमेश चौबे समेत जिले के सभी वरीय पदाधिकारी,जनप्रतिनिधि एवं कर्मी मौजूद थे।

सुकन्या योजना से होंगे 27 लाख परिवार लाभावान्वित
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य में रहने वाले कोई गरीब को अपने बेटी की शादी या पढ़ाने की चिंता नहीं होगी। अब हर गरीब की बेटी पढ़ सकेगी एवं सभी के हाथ भी पीले होंगे। उन्होंने बताया कि सुकन्या योजना का उद्देश्य बेटियों की पढ़ाई एवं उनकी शादी पर आने वाले खर्च आसानी से पूरा करना है। बेटी के जन्म के साथ ही सरकार की ओर से पांच हजार की राशि लड़की के खाते में जाएगी। इसके बाद वन क्लास में नामांकन होने पर पांच क्लास में जाने पर पांच हजार, आठवीं क्लास में पढ़ने पर पांच हजार, 10वीं में पहुंचने पर 5 हजार, 12 वीं में पांच हजार एवं 18 वर्ष की आयु पूरा होने पर दस हजार की राशि लड़की की खाते में पहुंच जाएगी। वहीं, जब बेटी शादी लायक हो जाएगी तो उसे मुख्यमंत्री कन्यादान के तहत 30 हजार की राशि दी जाएगी।

पहली बार सरकार देगी किसानों को 31 हजार की राशि
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि देश में पहली बार गरीबों की सूध लेने वाली सरकार बनी। उन्होंने बताया कि किसानों को कृषि सम्मान योजना के तहत जहां केन्द्र सरकार 6 हजार की राशि देगी वहीं राज्य सरकार द्वारा एक एकड़ या उससे कम होेने पर प्रति पांच एकड़ तक पांच हजार की राशि डीबीटी के माध्यम से खाता में देगी। उन्होंने बताया कि किसानों को न्यूतम राशि 11 हजार मिलेगी, जबकि अधिकतम राशि 31 हजार की होगी। उन्होंने कहा कि किसानों को राशि मिलने से बिचौलियों एवं साहूकारों के चंगूल से मुक्ति मिलेगी।

2022 तक सभी को मिलेगा पक्का आवास
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 2022 तक सभी बेघरों को पक्का का आवास देने की योजना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक भी परिवार ऐसा नहीं होगा, जिसको पक्का आवास नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार सभी गरीबों के सपने का साकार करने में लगा है।

4 अरब 6 करोड़ 98 लाख 91 हजार 528 रुपये की हुई परिसंपत्ति का हुआ वितरण
जिला खेल स्टेडियम में आयोजित सुकन्या जागरूकता समारोह कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्र के हाथो 4 अरब 6 करोड़ 98 लाख 91 हजार 528 रुपये की परिसंपत्ति का वितरण किया गया। इस दौरान परसंपत्ति के वितरण के साथ विकास योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया।

22 योजनाओं को उद्घाटन
मुख्यमंत्री के द्वारा 12 करोड़ 65 लाख 39 हजार 450 रुपये की लाग से कुल 22 योजनाओं का उद्घाटन
मुख्यमंत्री के द्वारा जिले के ग्रामीण विकास विभाग, एनपीसी एवं भवन प्रमंडल की सड़क,भवन समेत कुल 22 योजनाओं का उद्घाटन किया गया। जिसकी कुल राशि 12 करोड़ 65 लाख 39 हजार 450 है। इस दौरान प्रधानमंत्री सड़क योजना अंतर्गत लातेहार प्रखंड के गोदना से कोठिला पथ,बालूमाथ से भगिया पथ, महुआडांड प्रखंड के अक्सी से कोरगी पथ पर पुल निर्माण,डी टाइप आवास लातेहार ब्लाक 6 यूनिट अनुमंडल पशुपालन पदाधिकारी कार्यालय, जिला गब्य विकास कार्यालय, प्रशिक्षण केंद्र सह सामुदायिक भवन लातेहार, लातेहार प्रखंड के पतरातू आंगनबाड़ी केंद्र, नेगाई आंगनबाड़ी केंद्र, केरू के परना आंगनबाड़ी केंद्र, मननचोटाग आंगनबाड़ी केन्द्र, चिरू आंगनबाड़ी केन्द्र, नावागढ़ आंगनबाड़ी केन्द्र, मनिका प्रखंड के सोतम आंगनबाड़ी केन्द्र, नामुदाग आंगनबाड़ी केन्द्र, बारियातू आंगनबाड़ी केन्द्र, चंदवा प्रखंड के लुकुइया आंगनबाड़ी केन्द्र, रूद्र आंगनबाड़ी केन्द्र, तुरामू आंगनबाड़ी केन्द्र, पतराटोली आंगनबाड़ी केन्द्र एवं सासंग आंगनबाड़ी केन्द्र के नाम शामिल हैं।

इन योजनाओं का किया शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने लातेहार जिले में कुल सड़क एवं पुल निर्माण के लिए कुल 18 योजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान मासियातू मोड़ सासंग एनएच 75 से ब्रहमणि सेरक ओल्हेपाट पचफेड़ी पथ, महुआडांड़ के लोधपफाॅल पथ पर मेराम-महुआटोली-चंपा छतीसगढ़़ सीमा तक,महुआटोली-नावाटोली-कूरूद पथ एवं पुल निर्माण कार्य, बालूमाथ एनएच 99 से ओल्हेपाट-उदयपुरा पथ भाया बालू-लूटी-आरागुंडी एवं मुरूप लिंक पथ निर्माण कार्य, गिददी मोड़ से मुरूपा पथ का चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण, बरछिया से करमा पथ निर्माण एवं झिकिया नदी पर पुल निर्माण कार्य, उदयपुरा-आरगुंडी-लूटी पथ एवं सुकरी नदी पर पुल निर्माण कार्य, बरवाडीह प्रखंड के केचकी में पियाह नाला में पुलिया निर्माण, मनिका प्रखंड के डोकी के पगार में आमातरी नाला में पुलिया निर्माण,मनिका के सिंजो ग्राम के नदबेलवा में दोविसयानी नाला पर पुलिया निर्माण, गारू प्रखंड के धांगरटोला ग्राम के हेसवाटोला में डाकिमा नाला में पुलिया निर्माण, मनिका के दुंदू ग्राम के बिचलीदाग में जोरीसखुआ से दुंदू मध्य विद्यालय पथ में कारीमाटी नाला पर पुलिया निर्माण, गारू के धांगरटोला के लुहुरटांड नाला पर पुलिया निर्माण, बरवाडीह प्रखंड के हरातू गा्रम के मुंडू में पीडब्बलूडी रोड से सरइडीह आरइओ पथ में पुलिया निर्माण,महुआडांड़ प्रखंड के हामी ग्राम -मेढ़ारी में बेड़ा नाला पर पुलिया निर्माण, मनिका प्रखंड के दुंदू ग्राम के लंका के टुकू पथ में पुलिया निर्माण, चंदवा प्रखंड के बरवाटोली के मडमा गांव में उचरिंगा से मड़मा पथ उचरिंगा नाला पर पुलिया निर्माण एवं लातेहार प्रखंड में 88 शैयावाले ओल्ड एज होम निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया।

परिसंपतियों का किया वितरण
मुख्यमंत्री ने लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण किया, जिसमें 1560 लाभुकों को सुकन्या समृद्धि कार्य, 5 सखी मंडल के महिलाओं के बीच 5 आटा चक्की जिसकी कुल राशि 25 लाख, 562 आंगनबाड़ी सेविकाओं को प्रेशर कुकर कुल राशि 11 लाख 24 हजार, 6 लाख की लागत से एक सौ महिलाओं के बीच सिलाई मशीन का वितरण, 200 सखी मंडल की महिलाओं का एक-एक लाख का बैंक लिंकेज किया गया, जबकि 57 टाना भगतों के बीच 97 लाख 983 सौ की राशि से गाय का वितरण किया गया।

लोध व निकटवर्ती ग्रामों के लिए वृहद ग्रामीण पाइप लाइन जलापूर्ति योजना का शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने 46 करोड़ बीस लाख की लागत से लोध एवं निकटवर्ती ग्रामों के लिए वृहद ग्रामीण पाइप लाइन जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया। वृहद जलापूर्ति योजना की स्वीकृति सरकार के द्वारा प्रदान कर दिया गया है। इस योजना से महुआडांड़ प्रखंड के आठ पंचायत के ग्रामीण लाभवान्ति होंगे। जिसमें चटकपुर, हामी, रेगाई, चैनपुर,चंपा,अम्बाटोली,महुआडांड़ एवं अक्सी के कुल 38 गांव को पाइन जलापूर्ति योजना से जोड़ा जाएगा। योजना का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने से 41887 शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। इस योजना के अंतर्गत 166 किलोमीटर तक पाइपों के माध्यम से पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा।

पलामू की चार सड़कों का मुख्यमंत्री ने किया शिलान्यास
मुख्यमंत्री के द्वारा पलामू जिले के कुल चार सड़कों का शिलान्यास किया गया। जिसमें 13 हजार 5 सौ 55 लाख,24 हजार 4 सौ 58 रुपये की राशि व्यय होगा। मुख्यमंत्री द्वारा कुटमू मोड विश्रामपुर-पाण्डू-बेलहारा पथ पर उंटारी-हुसैनाबाद सिवाना का चैड़ीकरण एवं मजबूतीकरण 19 62 किलोमीटर कुल लागत 3927, ब्रहृमोरिया मोड़ एनएच 75 लालगढ़-रेहला एनएच 75 पथ का चैड़ीकरण एवं मजबूतीकरण 16873 किलो मीटर कुल राशि 4029 11905, सामुडीह-बेनीकला -सबानो-बिहार सीमा पथ का चैड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कुल लंबाई 1650 किलोमीटर कुल राशि 1851 92867 एवं सतबरवा लहलहे मोड़ एनएच 75 -लेस्लीगंज-पांकी पथ का चैड़ी करण एवं मजबूतीकरण कुल 11685 किलोमीटर जिसकी कुल राशि 3757 19686 व्यय होगा।

119 शिक्षको को मिला नियुक्त पत्र
जिला खेल स्टेडियम में आयोजित सुकन्या जागरूकता कार्यक्रम के दौरान जिले के हाई स्कूल के विद्यालय के नव चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया गया। सभी शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मुख्यमंत्री रघुवर दास के द्वारा प्रदान किया गया।

विकास की जानकारी दी
जिला खेल स्टेडियम में सुकन्या जागरूकता समारोह कार्यक्रम के दौरान विकास योजनाओं के प्रति जागरूकता लाने के लिए विभिन्न विभाग के माध्यम से स्टाॅल लगाकर संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। इस दौरान कल बीस स्टाॅल लगाए गए थे।

काले कपड़े उतरवाए गए  
कार्यक्रम में भाग लेने आए लोगों को कड़ी सुरक्षा के बीच से अंदर प्रवेश करना पड़ा। प्रशासनिक आदेश के बाद सुरक्षा में मुश्तैद पुलिस जवानों ने काले कपड़े पहने लोगों को प्रवेश द्वार पर रोक दिया। काले कपड़ा को हटाने के बाद ही उन्हें कार्यक्रम स्थल पर जाने दिया गया।

जनप्रतिनिधियों ने जताई नाराजगी 
जिला परिषद सदस्य विनोद उरांव, महेश सिंह नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा समेत कई लोगों ने नाराजगी जताई। प्रतिनिधियों ने कहा कि जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में हमें आमंत्रित तो कर दिया। लेकिन बैठने तक की मुक्कमल व्यवस्था नहीं की। नतीजतन हमलोगों को अन्य लोगों के लिए बने दीर्घा में बैठने के लिए विवश होना पड़ा।

यह भी पढ़ेंः झारखंड में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत, जानें-कैसे और किसे मिलेगा इसका लाभ
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.