Move to Jagran APP

बरियातू में हाथियों की झुंड ने जमकर मचाया उत्पात, तीस क्विंटल धान कर गए चट; ढाई एकड़ की जमीन पर गेंहू के फसल को भी किया बर्बाद

लातेहार के बारियातू प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत डाढ़ा में बुधवार की रात को हाथियों की झुंड ने जमकर उत्पात मचाया और तीस क्विंटल धान चट कर गए। साथ ही कई किसानों के खेतों में लगे फसल को रौंद कर बर्बाद कर दिया है। झुंंड ने लगभग ढाई एकड़ भूमि पर लगे गेंहू के फसल को भी रौंदकर बर्बाद कर दिया।

By Utkarsh Pandey Edited By: Arijita Sen Published: Thu, 04 Jan 2024 05:19 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jan 2024 05:19 PM (IST)
बरियातू में हाथियों के उत्‍पात से किसान परेशान।

संवाद सूत्र, बारियातू (लातेहार)। बारियातू प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत डाढ़ा में जंगली हाथियों के झुंड ने रात्रि में जमकर उत्पात मचाया है। हाथियों के झुंड ने खलिहान में रखे लगभग तीस क्विंटल धान चट कर गए। साथ ही कई किसानों के खेतों में लगे फसल को रौंद कर बर्बाद कर दिया है।

loksabha election banner

फसलों की बर्बादी से किसानों को लाखों का नुकसान

पीड़ित किसान राजेश्वर सिंह, दयानंद सिंह, तिलक यादव ने बताया कि हम सभी अपने खलिहान में काफी कड़ी मेहनत कर धान को घर ले जाने के लिए बोरा में भरकर रखे हुए थे इसी दौरान रात्रि में जंगली हाथियों के झुंड ने सभी धान को चट कर दिया। वहीं लगभग ढाई एकड़ भूमि पर लगे गेंहू के फसल को भी रौंदकर बर्बाद कर दिया, जिससे लगभग एक लाख रूपये से अधिक का नुकसान हुआ है।

किसान ने की मुआवजा राशि की मांग

इनमें से एक ने कहा, मैं मजदूर किसान हूं। मै अपनी जमीन के अलावे गांव के ही राजेश्वर सिंह के खेत को बटाई में लेकर खेती करता हूं, इस वर्ष हमारी धान की फसल अच्छी हुई थी। इसी खेती के सहारे मैं अपने परिवार का पालन पोषण करता हूं। फसल को हाथियों द्वारा चट कर देने से मेरी कमर ही टूट गई है, जिससे बच्चों का पालन पोषण व शिक्षा देना मेरे लिए काफी मुश्किल हो गया है। पीड़ित किसान ने संबंधित विभाग व लातेहार उपायुक्त से क्षति का आंकलन कर मुआवजा राशि देने की मांग की है।

कहीं सूअर को कुचला तो कहीं घर को पहुंचाया नुकसान

वहीं बुधवार रात्रि साल्वे पंचायत के रेची गांव में हाथियों के झुंड ने विकास गंझू का एक सूअर को कुचल कर मार दिया। वहीं गुरु साल्वे में करमा उरांव का एक सूअर को कुचल कर मार गिराते व ब्रह्मदेव उरांव का आलू का फसल को नष्ट कर दिया। साथ ही गुरु साल्वे विद्यालय का खिड़की-दरवाजा व रसोई घर को ध्वस्त कर नुकसान पहुंचाया। ग्रामीणों ने बताया कि पिछले वर्ष भी इस विद्यालय की रसोई घर में रखे सभी अनाज को चट कर गए थे।

हाथियों के उत्‍पात से लोग परेशान

ज्ञात हो की बालूमाथ बारियातू व हेरहंज प्रखंड क्षेत्र मे बीते पांच वर्षों से हाथियों की उत्पात जारी है। खेती की मौसम में कई किसानों का फसल नष्ट कर दिया जाता है।

वहीं कई किसान हाथियों के डर से फसल भी नहीं लगाते है। किसानों ने लातेहार उपायुक्त हिमांशु मोहन से उचित मुआवजा दिलाने के साथ साथ इस क्षेत्र में एक्सपर्ट टीम बुला कर जंगली हाथियों को भगाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें: Photos : सर्द अंधेरी रात में कुएं में गिरा हाथी; चिंघाड़ सुन दहशत में आए लोग, रेस्क्यू में लगीं 2 जेसीबी

यह भी पढ़ें: पौड़ेयाहाट में 19 सड़कों का होगा कायाकल्‍प, लगभग 24 करोड़ रु. होंगे खर्च; सीएम सोरेन ने दे दी है मंजूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.