Move to Jagran APP

हो जाएं सावधान! यहां लोग ठगों से परेशान, घरों से हो रही जेवरातों की लूट; इस तरह ठगी के जाल में फंस रहे लोग

गिरिडीह में लोगों से ठगी के कई मामले सामने आ रहे हैं और यहां ठगों की अलग-अलग करतूत सामने आ रही हैं। शहर में आए दिन लोगों को सम्मोहित कर झांसे में लेकर उनके दुख दर्द दूर करने का भरोसा देकर ठगी कर जेवरात लेकर फरार हो जाते हैं। इस तहर की हो रही ठगी की घटनाओं से लोग सकते में हैं।

By Prabhat Kumar Sinha Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Mon, 10 Jun 2024 11:37 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 11:37 AM (IST)
लोग ठगों से परेशान! घरों से हो रही जेवरात की लूट

जागरण संवाददाता, गिरिडीह। लोगों से ठगी करने में ठगों का अलग-अलग करतूत सामने आ रही हैं। शहर में आए दिन महिलाओं व पुरुषों को सम्मोहन से झांसे में लेकर उनके दुख दर्द दूर करने का भरोसा देते हैं और ठगी कर जेवरात लेकर चंपत हो जाते हैं।

ये ठग कभी कंपनी के पावडर का प्रचार करने का झांसा देकर जेवरात चमकाने के बहाने तो कभी परेशानियों से छुटकारा दिलाने का हवाला देकर ठगी कर रहे हैं।

पुलिस के पास इन घटनाओं की फरियाद लगाने के बाद पुलिस सीसीटीवी फुटेज ही खंगालती रह जाती है। बीच बाजार में इस प्रकार की हो रही ठगी की घटना से लोग सकते में हैं।

केस स्टडी एक

बीते नौ अक्टूबर 2023 को गांधी चौक के आगे काली मंडा रोड में यूनियन बैंक के पास कुछ ठगों ने एक व्यवसायी की मां को धार्मिक भावना के नाम से बरगलाते हुए भविष्य में बड़े संकट आने से बचाव का झांसा दिया और लाखों रुपये के जेवरात ठगी कर फरार हो गए थे। इनमें सोने की चेन, हीरा जड़ित दो कंगन, हीरे व सोने की एक-एक अंगूठी शामिल थी।

केस स्टडी दो

बीते 13 दिसंबर 2023 को अतिव्यस्त मार्ग कालीबाड़ी चौक के पास डॉक्टर लेन की एक बुजुर्ग महिला को ठगों ने दुख दूर होने का झांसा देकर फांस लिया।

इसके बाद ठगों ने करीब 80 हजार रुपये की सोने की चेन व अंगूठी ठगते हुए फरार हो गए। ठगों ने महिला से जेवरात पोटली में रखवाते हुए 21 डेग चलने को कहा और जब तक वह 21 डेग चली तब तक जेवरात लेकर ठग फरार हो गए।

केस स्टडी तीन

चार फरवरी 2024 को शहर के टुंडी रोड तिरंगा चौक के पास रहने वाली एक महिला को दो ठगों ने परेशान रहने का हवाला देते हुए उससे निजात दिलाने का भरोसा दिया।

इसके बाद सोने की चेन व अंगूठी को चावल के साथ एक कपड़े में बांधकर बैग में रखने दिया और एक घंटे के बाद खोलकर उसे पहन लेने को कहते हुए फरार हो गए। जब महिला ने बैग में रखे पोटली को खोला तो जेवरात गायब थे और उसमें चावल के दाने रखे हुए थे।

केस स्टडी चार

आठ जून 2024 को मकतपुर पंचमंदिर गली के रहने वाले व्यक्ति को हालात अच्छे होने का झांसा देते हुए साधु के वेष में पहुंचे तीन ठगों ने जेवरात ठग कर फरार हो गए।

ठगों ने पानी पीने के बहाने घर में घुसा व सम्मोहन विधि का इस्तेमाल करते हुए झांसे में लेकर सोने की चेन व मंगलसूत्र को चावल के दाने में रखकर एक कागज से बंद कर पूजा के पास रखने दिया और फरार हो गए। जब कागज को खोला तो जेवरात गायब थे।

पुलिस ने क्या कहा?

ठगी की इस तरह की घटना घटित होने की जानकारी मिली है। यह सम्मोहन विधि का इस्तेमाल कर ठगी की घटना है। ठगों को दबोचने के लिए पुलिस की टीम को हमेशा अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। वहीं सीसीटीवी फुटेज खंगालते हुए ठगों को चिह्नित किया जा रहा है।

इसके साथ ही महिलाओं व आम लोगों से अपील है कि वे ऐसे ठगों के सम्मोहन विधि के झांसे में आने से बचें और अपनी जेवरात को ठगों के हाथों में जाने से बचाएं।- दीपक कुमार शर्मा, पुलिस अधीक्षक

ये भी पढे़ं-

Jharkhand News: पुलिस के हाथ लगी कामयाबी! 93 किलो गांजा के साथ बिहार के 3 तस्कर गिरफ्तार

Jharkhand Crime News: पुलिस पर ग्रामीणों का हमला! 1 जवान को दांत से काटकर किया घायल; उग्र रूप में बदला हंगामा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.