Move to Jagran APP

PM Awas Yojna में जमकर हो रहा फर्जीवाड़ा, कार्रवाई की डर से बिचौलिया जैसे-तैसे बना रहा आवास

PM Awas Yojna रामगढ़ प्रखंड में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना में अनियमितता का मामला सामने आया है। कार्रवाई के डर से बिचौलिया जैसे-तैसे पीएम आवास बना रहे हैं। गांव के ही एक लाभुक के आवास की नींव खुदाई बिना ही सारी राशि की निकासी कर प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट पर योजना को पूर्ण दिखा दिया गया।

By Anoop Kumar Srivastava Edited By: Arijita Sen Published: Fri, 10 May 2024 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 03:58 PM (IST)
रामगढ़ के आलूवाड़ा में बनाया जा रहा सोमलाल मरांडी का प्रधानमंत्री आवास

संवाद सहयोगी, रामगढ़ (दुमका)। रामगढ़ प्रखंड में केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना में अनियमितता का मामला प्रकाश में आने के बाद भी प्रखंड से लेकर जिला तक के अधिकारियों की चुप्पी बिचौलिया का मनोबल बढ़ा रही है।

पीएम आवास बनाने में जमकर हो रहा फर्जीवाड़ा

छोटी रणबहियार पंचायत अंतर्गत आलूवाड़ा गांव में लगभग एक दर्जन लाभुक के प्रधानमंत्री आवास योजना में गांव के एक बिचौलिया एवं संबंधित कर्मी ने जमकर फर्जीवाड़ा किया है।

गांव के मुकेश सोरेन एवं सोमलाल मरांडी के नामक लाभुक के आवास की नींव खुदाई बिना ही सारी राशि की निकासी कर प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट पर योजना को पूर्ण दिखा दिया गया।

दैनिक जागरण ने 26 अप्रैल के अंक में बिना नींव खोदे ही प्रधानमंत्री आवास को बता दिया गया पूर्ण नामक शीर्षक से प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

खबर प्रकाशन के बाद तीन मई को प्रभारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी आशीष रंजन एवं आवास के सहायक सुषमा ने दोनों लाभुक के घर जाकर मामले की हड़ताल की।

बिचौलिया जैसे-तैसे खड़े कर रहे मकान

जांच के दौरान पाया गया कि दोनों लाभुक का एक इंच आवास भी नहीं बना था। सूत्रों की माने तो टीम ने बीडीओ को जांच रिपोर्ट भी दे दी, लेकिन अभी तक पदाधिकारी ने बिचौलिया एवं संबंधित कर्मी के खिलाफ किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई।

इधर, तीन दिन पूर्व से गांव के बिचौलिया आनन-फानन में मुकेश सोरेन व सोमालाल मरांडी का आवास जैसे-तैसे किसी प्रकार खड़ा कर रहा है ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई न की जाए।

आवास योजना के मानक के अनुरूप कार्य नहीं किया जा रहा है। आवास निर्माण के दौरान तल्ली भी नहीं खोदी गई है और जमीन के ऊपर से ही दीवाल उठाई जा रही है।

नींव की खुदाई बिना ही खड़े किए जा रहे मकान

बता दें कि आलूवाड़ा गांव के मुकेश सोरेन के नाम से वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रधानमंत्री आवास योजना बनाने की स्वीकृति प्रदान की गई।

मुकेश को आवास बनाने के लिए अग्रिम के तौर पर 13 दिसंबर 2020 को प्रखंड कार्यालय से 40 हजार दिया गया, लेकिन आवास की नींव तक नहीं खुदी।

योजना में बिना नींव खुदाई किए ही दूसरे आवास का फोटो जियो टैग कर संबंधित पंचायत सचिव ने दूसरे किस्त में 75 और अंतिम किस्त में 50 हजार के भुगतान की अनुशंसा कर डाली।

प्रखंड कार्यालय से 27 जनवरी 2021 को 75 हजार व 25 दिसंबर 2021 को अंतिम किस्त 50 हजार का भुगतान कर दिया गया।

वहीं सोमलाल मरांडी के नाम से वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रधानमंत्री आवास योजना बनाने की स्वीकृति प्रदान की गई। तीन दिसंबर 2020 को प्रखंड कार्यालय से उसे 40 हजार अग्रिम भुगतान किया गया।

छह इंच नींव खुदाई के बाद ही संबंधित पंचायत सचिव ने सोमलाल मरांडी के आवास पर दूसरी किस्त में 75 और अंतिम किस्त में 50 हजार के भुगतान के लिए अनुशंसा कर दी। कार्यालय उसे 30 जनवरी 2021 व 27 दिसंबर 2021 को दोनों किस्त का भुगतान कर दिया गया।

ये भी पढ़ें:

Hemant Soren : सुप्रीम कोर्ट से खाली हाथ लौटे हेमंत सोरेन, अब 13 मई को होगी अंतरिम जमानत पर सुनवाई

गजब! अब लग्‍जरी बस से होने लगी मवेशियों की तस्‍करी, जांच में 25 गोवंशीय बरामद; तस्‍करों की क्रूरता सुन कांप जाएगी रूह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.