Move to Jagran APP

Dhanbad: भूली में CISF और ग्रामीणों के बीच हिंसक झड़प, लोगों ने की पत्थरबाजी, एक महिला जवान घायल

Dhanbad बीसीसीएल पंचवटी नगर क्षेत्र में जमीन समतलीकरण का कार्य करवा रही थी। इसी को लेकर ग्रामीणों ने पत्थरबाजी कर दी। जिसमें कई ग्रामीण सहित एक महिला सीआइएसफ जवान घायल हो गईं। पुलिस का कहना है कि जांच के बाद मामले में कार्रवाई की जाएगी।

By Saurabh PandeyEdited By: Roma RaginiPublished: Sun, 12 Feb 2023 10:09 AM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2023 10:09 AM (IST)
भूली में CISF और ग्रामीणों के बीच हिंसक झड़प

भूली, जागरण संवाददाता। भूली के पंचवटी नगर में छठ तालाब के समीप शनिवार को भूली बस्ती के ग्रामीणों और सीआइएसएफ जवानों के बीच हिंसक झड़प हो गई। बीसीसीएल की ओर से जमीन समतलीकरण कार्य के दौरान महिलाओं ने पत्थरबाजी कर दी। इसमें एक महिला सीआइएसएफ जवान समेत कई ग्रामीण घायल हो गए।

loksabha election banner

बीसीसीएल के गोंदुडीह कोलियरी क्षेत्र के धोबिकुल्ही के प्रभावित लोगों को बसाने के लिए बीसीसीएल पंचवटी नगर क्षेत्र में जमीन समतलीकरण का कार्य करवा रही थी। जैसे ही इसकी सूचना ग्रामीणों को मिली, वे मौके पर पहुंचकर हंगामा करने लगे।

सीआइएसएफ के अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझाने की कोशिश की लेकिन ग्रामीण नहीं माने। इसी बीच ग्रामीणों और सीआइएसएफ के बीच झड़प हो गई। इसके बाद ग्रामीणों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। इसमें सीआइएसएफ महिलाकर्मी मधुमला को पत्थर से सिर में चोट लगी। उसका इलाज क्षेत्रीय अस्पताल में कराया गया।

वहीं ग्रामीणों में शकुंतला देवी, सुनीता देवी, उमा देवी, दिलीप महतो चोटिल हो गए। इसके बाद जमीन समतलीकरण का काम बंद कर दिया गया।

पहले भी हो चुका है विरोध

स्थानीय ग्रामीण पहले भी जमीन समतलीकरण का विरोध कर चुके हैं। ग्रामीण इसे अपनी जमीन बता रहे हैं। इसे लेकर उच्च न्यायालय में ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज कराई गई है। बस्ती के ग्रामीणों का दावा है कि जमीन उनकी है और बीसीसीएल जमीन पर लाठी के सहारे कब्जा करना चाहता है। वहीं, बीसीसीएल के बीटीए प्रबंधक उक्त जमीन को बीसीसीएल का बता रहे हैं। बीसीसीएल यहां विस्थापन नीति के तहत धोबीकुल्ही के विस्थापितों को बसाना चाहती है।

भूली नगर प्रशासन ने थाने में की शिकायत

भूली नगर प्रशासन के उप प्रबंधक कार्मिक आनंद प्रकाश ने इस संबंध में भूली पुलिस को लिखित शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। आवेदन में बताया गया है कि बीसीसीएल की ओर से पंचवटी में खाता संख्या 813 के प्लॉट संख्या 1868/4335 पर जमीन समतलीकरण कार्य सीआइएसएफ जवानों की देखरेख में करवाया जा रहा था। इस दौरान रोहित महतो के साथ अन्य लोगों ने हमला कर दिया और एक वाहन का शीशा तोड़ दिया।

भूली ओपी के सामने प्रदर्शन

वहीं, ग्रामीणों ने भी भूली ओपी के सामने प्रदर्शन किया। महिलाओं ने ओपी के गेट को बाहर से बंद कर दिया और वहीं धरने पर बैठ कर हंगामा करने लगी। इसके बाद पुलिस ने कुछ लोगों को पूछताछ के लिए थाने में बिठा लिया, हालांकि देर शाम सभी को छोड़ दिया गया।

भूली ओपी प्रभारी नंदू कुमार पाल ने बताया कि भूली नगर प्रशासन (बीटीए ) के उप प्रबंधक कार्मिक के आवेदन दिया है। जल्द ही मामला दर्ज कर विधिवत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.