Move to Jagran APP

वैष्णव देवी जानेवाले तीर्थयात्रियों को रेलवे का तोहफा, 'हमसफर' कराएगी सस्ते में सफर Dhanbad News

हमसफर एक्सप्रेस के तत्काल टिकट चार्ज को 1.5 गुना से घटाकर 1.3 गुना किया गया है। यानी इस ट्रेन का तत्काल टिकट भी पहले की तुलना में सस्ता होगा।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 03:10 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 03:10 PM (IST)
वैष्णव देवी जानेवाले तीर्थयात्रियों को रेलवे का तोहफा, 'हमसफर' कराएगी सस्ते में सफर Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने हमसफर ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर हटा लिया है। तत्काल टिकट की कीमत में भी संशोधन किया गया है जो मूल किराए की 1.3 गुना होगी। पहले यह राशि 1.5 गुना थी। रेलवे के इस निर्णय का लाभ देशभर में चलने वाली 35 हमसफर टे्रनों के यात्रियों को मिलेगा। साथ ही धनबाद और आसपास से वैष्णव देवी जानेवाले यात्रियों को नवरात्रि से पहले बड़ी सौगात मिल जाएगी।

ऐसे समझेंः हमसफर एक्सप्रेस का बेस फेयर किसी अन्य मेल-एक्सप्रेस या सुपरफास्ट ट्रेनों के मुकाबले 1.15 गुना अधिक लगता है। नई व्यवस्था में इसमें कोई बदलाब नहीं किया गया है। पर हवाईजहाज के तर्ज पर लगने वाला फ्लेक्सी फेयर अब नही लगेगा। पहले फ्लेक्सी फेयर के हिसाब से यात्रियों को 1.5 गुना अधिक टिकट शुल्क चुकाना पड़ता था। अब फ्लेक्सी फेयर हटने के बाद सिर्फ  टिकट का शुल्क ही देना होगा।

तत्काल शुल्क में लाई गई कमीः हमसफर एक्सप्रेस के तत्काल टिकट चार्ज को 1.5 गुना से घटाकर 1.3 गुना किया गया है। यानी इस टे्रन का तत्काल टिकट भी पहले की तुलना में सस्ता होगा।

अब स्लीपर कोच भी लगेंगेः 2016 से चली इन ट्रेनों में अब तक सिर्फ थर्ड एसी के कोच ही थे। अब इसमें स्लीपर कोच भी लगाए जाएंगे। हालांकि किराया अन्य ट्रेनों में अधिक होगा।

धनबाद होकर जम्मूतवी को चलने वाली हमसफर का बढ़ेगा डिमांडःधनबाद होकर सियालदह-जम्मूतवी साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस चलती है। इस टे्रन का किराया अधिक होने के कारण यात्रियों की कम तवज्जो मिल रही थी। अब किराया घटने और स्लीपर कोच जुडऩे से इसकी डिमांड बढ़ेगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.