Move to Jagran APP

रेल फाटक पर वाहन आते ही बजेगा सायरन, बंद हो जाएगा गेट Dhanbad News

इनोवेशन फॉर सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. केके शर्मा ने कहा कि इस तकनीक को बड़े पैमाने पर विकसित कर शहर की ट्रैफिक को दुरुस्त करने के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है।

By mritunjayEdited By: Published: Sat, 27 Jul 2019 08:13 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 08:13 AM (IST)
रेल फाटक पर वाहन आते ही बजेगा सायरन, बंद हो जाएगा गेट Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। रेल फाटकों पर अक्सर वाहन चालकों की लापरवाही से दुर्घटना हो जाती है। पर अगर कारगर तकनीक हो तो इसे रोका जा सकता है। ऐसी ही एक तकनीक इनोवेशन फॉर सोसाइटी ने विकसित की है जिसका नाम है रेलवे क्रॉसिंग ट्रैफिक कंट्रोलर। इसे न सिर्फ रेल हादसे रोके जा सकते हैं बल्कि धनबाद शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में भी सुधार किया जा सकता है। शुक्रवार को जब गांधी सेवा सदन में इस तकनीक को प्रदर्शित किया गया तो उसे देखने के लिए भीड़ लग गई। हर वर्ग के लोगों को रेलवे क्रॉसिंग ट्रैफिक कंट्रोलर ने आकर्षित किया।

इस तरह काम करेगा तकनीकः रेलवे क्रॉसिंग ट्रैफिक कंट्रोलर सेंसर आधारित तकनीक है। टे्रन के कई किमी दूर रहने पर ही लाइट ब्लिंक करेगा और सायरन भी बजेगा। ट्रेन के नजदीक और उस दौरान किसी वाहन के गुजरने से पहे ही सेंसर उसे डिटेक्ट कर लेगा और बंद हो जाएगा। ट्रेन के गुजरने और निर्धारित दूरी तक पहुंच जाने पर फाटक अपने आप खुल जाएगा। सेंसर में लगे कैमरे में वाहनों की रिकॉर्डिंग भी होगी।

इस तकनीक से सुधर सकती है शहर की ट्रैफिक : इनोवेशन फॉर सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. केके शर्मा ने कहा कि इस तकनीक को बड़े पैमाने पर विकसित कर शहर की ट्रैफिक को दुरुस्त करने के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है। जिला प्रशासन चाहे तो सोसाइटी मदद को तैयार है। प्रदर्शनी में अन्य कई समाज उपयोगी रिसर्च प्रोजेक्ट को भी दिखा गया। क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक शिव नारायण साह, पूर्व डीईओ धर्मदेव राय, रवि चौधरी, विजय झा, राजेंद्र सिंह चैहल, शैलेंद्र, आरपी अग्रवाल, रोश पांडेय, एस बनर्जी, बरनाली गुप्ता समेत अन्य उपस्थित थे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.