Move to Jagran APP

अब रनिंग ट्रेनों में बचपन बचाएगी रेल

चलती ट्रेन में अगर कोई बच्चा अकेले सफर करते दिखा तो यात्री दिए गए टोल फ्री नंबर पर सूचना दे सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 02:08 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 02:08 PM (IST)
अब रनिंग ट्रेनों में बचपन बचाएगी रेल

जागरण संवाददाता, धनबाद : रेलवे स्टेशनों पर चाइल्ड लाइन हेल्प डेस्क स्थापित करने के बाद अब रनिंग ट्रेनों में भी बचपन संवारने की पहल की गयी है। इसके तहत अब ट्रेनों के सभी कोच में जागरुकता पोस्टर लगाए जाएंगे। इन पोस्टरों में चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर के साथ रेलवे सुरक्षा हेल्पलाइन का नंबर भी रहेगा। चलती ट्रेन में अगर कोई बच्चा अकेले सफर करते दिखा तो यात्री दिए गये टोल फ्री नंबर पर सूचना दे सकेंगे।

धनबाद मंडल ने शुरू की तैयारी धनबाद रेल मंडल ने इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी है। यहा से खुलने वाली सभी ट्रेनों में पोस्टर लगाने से जुड़े अभियान को अंतिम रूप देने की तैयारी कर ली गयी है।

इन नंबरों पर कर सकेंगे फोन

- चाइल्ड हेल्पलाइन - 1098

- रेलवे सुरक्षा हेल्पलाइन -182

-- इनसेट--

स्टेशन मास्टर को भी बच्चों पर खर्च का अधिकार

धनबाद : रेलवे स्टेशन परिसर में अगर भटकते बच्चे मिलते हैं तो उन्हें भोजन कराने या अन्य देखभाल के आवश्यक खर्च के लिए स्टेशन मास्टर को अधिकृत किया गया है। स्टेशन के खर्च के लिए उन्हें मिलने वाली रकम का इस्तेमाल बच्चों पर खर्च कर सकते हैं। इसके साथ ही ऐसे बच्चों के लिए उन्हें रजिस्टर भी रखना होगा जिसमें विस्तृत जानकारी रहेगी ताकि अगर उनके परिवार के सदस्य आएं तो उन्हें बच्चों से जानकारी हासिल करने में परेशानी न हो। स्टेशन चाइल्ड लाइन की टीम के नियमित संपर्क में भी रहेंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.