Move to Jagran APP

Dhanbad: बीबीएमकेयू आज जारी करेगा पीजी की चौथी मेरिट लिस्ट, 20 दिसंबर तक होगा डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन

बीबीएमकेयू आज पीजी की चौथी और अंतिम मेरिट लिस्ट जारी करेगा। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आज ही मेरिट लिस्ट अपलोड हो जाएगी। इस लिस्ट में शामिल छात्रों के एडमिशन के साथ ही इस सत्र का पीजी नामांकन बंद हो जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiPublished: Fri, 16 Dec 2022 02:58 PM (IST)Updated: Fri, 16 Dec 2022 02:58 PM (IST)
बीबीएमकेयू आज जारी करेगा पीजी की चौथी मेरिट लिस्ट, 20 दिसंबर तक डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन

धनबाद, जागरण संवाददाता: विश्वविद्यालय 16 दिसंबर को पीजी की चौथी मेरिट लिस्ट जारी करने जा रहा है। आज ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट अपलोड कर दी जाएगी। चयनित छात्र छात्राएं अपने शैक्षणिक प्रमाणपत्रों का सत्यापन 20 दिसंबर तक करा सकेंगे। पीजी की यह अंतिम मेरिट लिस्ट है। इस लिस्ट में शामिल छात्रों के एडमिशन के साथ ही सत्र 2022-24 का पीजी नामांकन बंद हो जाएगा।  

loksabha election banner

केवल चुनींदा विषयों में ही पीजी नामांकन 

विश्वविद्यालय ने पीजी में नामांकन के लिए 13 दिसंबर तक स्पेशल ड्राइव चलाया। इस दाैरान पहली और दूसरी मेरिट लिस्ट में चयनित छात्रों को नामांकन की अनुमति दी गई। शर्त यह थी कि केवल उन छात्रों का नामांकन की अनुमति मिलेगी जो पहली और दूसरी मेरिट लिस्ट में चयनित थे और किसी कारण से नामांकन नहीं ले सके थे। साथ ही सीटों की तुलना में कम आवेदन वाले विषयों में नामांकन लेने का अधिकार पीजी विभागाध्यक्षों को दिया गया था। खाली सीट से अधिक आवेदन के लिए चौथी मेरिट निकालने की सूचना जारी की गई थी। अब जिन विषयों में खाली सीटों से ज्यादा आवेदन हैं, उनके लिए चौथी मेरिट लिस्ट निकाली जा रही है। 

सत्यापन के लिए मिलेंगे पांच की जगह तीन दिन

विश्वविद्यालय ने चौथी मेरिट में चयनित छात्रों को शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए 16 से 20 दिसंबर तक का समय दिया है। 16 दिसंबर आज ही है और मेरिट लिस्ट अपलोड नहीं हुआ है। ऐसे में आज सत्यापन नहीं हो सकेगा। आज बीबीएमकेयू के युवा महोत्सव का समापन समारोह भी है। विश्वविद्यालय और ज्यादातर कालेज युवा महोत्सव में व्यस्त हैं। ऐसे में 17 दिसंबर से सत्यापन शुरू हो सकेगा। 18 को रविवार होने से कालेज और विश्वविद्यालय में अवकाश रहेगा। लिहाजा, 19 और 20 दिसंबर को ही सत्यापन होगा।  

यह भी पढ़ें: ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन मानव सभ्यता के लिए खतरा, सतत विकास के लिए नेट जीरो एमिशन तकनीकी पर करना होगा काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.