Move to Jagran APP

Jammu-Kashmir: बनिहाल से भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए उमर अब्दुल्ला, सफेद टीशर्ट में आए नजर

बनिहाल में चल रही भारत जोड़ो यात्रा में उमर अबदुल्‍ला शामिल हुए। यात्रा के दौरान उन्‍होंने कहा कि वह यात्रा में इसलिए शामिल हुए क्योंकि उन्हें देश की छवि की ज्यादा चिंता थी। उमर ने कहा कि सरकार चाहती है कि जम्मू-कश्मीर के लोग चुनाव के लिए भीख मांगें।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Fri, 27 Jan 2023 11:10 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 11:10 AM (IST)
बनिहाल से भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए उमर अब्दुल्ला

बनिहाल। जम्मू कश्मीर, पीटीआई: नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला शुक्रवार को भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में यात्रा कांग्रेस नेता की छवि सुधारने के लिए नहीं, बल्कि स्थिति बदलने के लिए निकाला जा रहा है। और देश का माहौल भी सुधारने के लिए यह यात्रा निकाली जा रही है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने पर कांग्रेस के रुख में नहीं पड़ना चाहते हैं।

loksabha election banner

Bharat Jodo Yatra: जम्मू कश्मीर के रामबन जिले से फिर शुरू हुई यात्रा, जयराम रमेश ने कहा लोग हैं काफी उत्साहित

नेशनल कांफ्रेंस के नेता ने श्रीनगर से 120 किलोमीटर दूर इस राजमार्ग शहर में अपने आगमन पर संवाददाताओं से कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का उद्देश्य राहुल गांधी की छवि को सुधारना नहीं है, बल्कि देश में स्थिति में सुधार करना है। अब्दुल्ला ने कहा कि वह यात्रा में इसलिए शामिल हुए क्योंकि उन्हें देश की छवि की ज्यादा चिंता थी। उन्होंने आगे कहा कि हम किसी व्यक्ति की छवि के लिए नहीं बल्कि देश की छवि के लिए इसमें शामिल हुए हैं।

एनसी नेता ने आगे कहा कि गांधी ने व्यक्तिगत कारणों से यात्रा शुरू नहीं की है बल्कि देश में सांप्रदायिक तनाव पैदा करने और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने के प्रयासों पर पांबदी लगाने के लिए की है। उन्होंने कहा कि यह सरकार भले ही अरब देशों से दोस्ती कर रही हो, लेकिन सच्चाई यह है कि इस सरकार में देश के सबसे बड़े अल्पसंख्यक समुदाय का कोई प्रतिनिधि नहीं है। आजादी के बाद यह पहली बार हो सकता है कि सत्तारूढ़ दल के पास मुस्लिम समुदाय से संसद का एक भी सदस्य नहीं है - न तो लोकसभा में और न ही राज्यसभा में। यह उनके रवैये को दर्शाता है।

उमर के करीबी NC नेता सागर के घर चला बुलडोजर, श्रीनगर एयरपोर्ट से 600 मीटर की दूरी पर, सरकारी जमीन पर था कब्जा

अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर कांग्रेस के रुख पर बोलते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि हम अदालत में अनुच्छेद 370 की बहाली के लिए केस लड़ेंगे। जिस तरह से सरकार याचिका की सुनवाई पर अपने पैर खींच रही है, वह बताती है कि हमारा मामला बहुत मजबूत है। जम्मू-कश्मीर में चुनाव पर उन्होंने कहा कि आठ साल हो गए हैं।

पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था। जम्मू-कश्मीर में दो चुनावों के बीच यह सबसे लंबी अवधि रही है। उग्रवाद के चरम पर भी ऐसा नहीं था। उमर ने कहा कि सरकार चाहती है कि जम्मू-कश्मीर के लोग चुनाव के लिए भीख मांगें। उन्होंने कहा, "हम भिखारी नहीं हैं और हम इसके लिए भीख नहीं मांगेंगे।

उमर भी सफेद टीशर्ट में आए नजर 

उमर अब्दुल्ला ने भी आज स्वेटर या जैकेट नहीं पहनी थी बल्कि वह एक सफेद टीशर्ट में थे। उमर अब्दुल्ला के पिता और पूर्व मुख्यमंत्री डा फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू कश्मीर के प्रवेशद्वार लखनपुर में भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत किया था।

राहुल गांधी व अन्य कांग्रेस नेताओं और पदयात्रियों संग उमर अब्दुल्ला बनिहाल से काजीगुंड पहुंचे। राहुल गांधी और उनके साथी बनिहाल से काजीगुंड तक वाहनों में ही आए हैं। काजीगुंड से यह यात्रा खन्नाबल अनंतनाग तक पैदल चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.