Move to Jagran APP

Jammu Kashmir News: रात के सन्नाटे को चीरते हुए बिजबेहरा में रोड रनवे पर उतरे वायुसेना के युद्धक विमान

श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग (Srinagar-Jammu National Highway) पर बिजबेहरा के पास निर्मित साढ़े तीन किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी लड़ाकू विमानों की आवाजाही के लिए तैयार हुआ। इस पर सोमवार आधी रात से मंगलवार सुबह तक चार बजे वायुसेना के विमानों ने उड़ान भरी। परीक्षण के लिए नौ युद्धक विमान हवाई पट्टी पर उतराए गए। सभी ने बारी-बारी से उड़ान भरी थी।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Tue, 02 Apr 2024 01:41 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2024 01:47 PM (IST)
Jammu Kashmir News: बिजबेहाड़ा में रोड रनवे पर उतरे वायुसेना के युद्धक विमान। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता,श्रीनगर। (Bijbehara Road Runway) दक्षिण कश्मीर में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग (Srinagar-Jammu National Highway) पर बिजबेहरा में करीब साढ़े तीन किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी बनाई गई है। इस हवाई पट्टी का सोमवार और मंगलवार की मध्यरात्रि को वायुसेना ने अपने युद्धक विमानों की लैंडिंग व टेकऑफ के जरिए परीक्षण किया है।

loksabha election banner

कश्मीर घाटी में अपनी तरह का पहला रोड रनवे

यह जम्मू कश्मीर में विशेषकर कश्मीर घाटी में अपनी तरह का पहला रोड रनवे है। जिसका प्रयोग आपात परिस्थितियों में किया जा सकेगा। परीक्षण के लिए नौ युद्धक विमान हवाई पट्टी पर उतरे और उन्होंने बारी-बारी से उड़ान भरी। यह क्रम सोमवार को आधी रात के बाद शुरु हुआ और आज सुबह करीब साढे चार बजे तक चला।

बनाया गया था तीन चक्रीय सुरक्षा घेरा

रोड रनवे के परीक्षण के समय किसी भी तरह की दिक्कत न हो। इसके लिए हाइवे पर रोड रनवे के दोनों तरफ तीन किलोमीटर पर ही सड़क को आम आवाजाही के लिए बंद किया गया था। तीन चक्रीय सुरक्षा घेरा बनाया गया था।

यह भी पढ़ें: Punjab News: AAP से भाजपा में शामिल हुए इन दो नेताओं को मिलेगी 'वाई' कैटेगरी की सुरक्षा, बताया था जान का खतरा

तीसरे घेरे की सुरक्षा का जिम्मा गरूढ़ दस्ते ने संभाला

बाहरी घेरे में पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया था जबकि दूसरे घेरे में सेना के जवान थे और तीसरे व आंतरिक घेरे की सुरक्षा का जिम्मा वायुसेना (Airforce) के गरूढ़ दस्ते ने संभाला था। चिनूक हेलीकॉप्टर (Chinook Helicopters) भी इस हवाई पट्टी पर उतारा गया है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: पंजाब की इस लोकसभा सीट पर सभी दलों को एक दमदार उम्मीदवार की तलाश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.