Move to Jagran APP

Amarnath Yatra Live Telecast: बाबा अमरनाथ की आरती का जुलाई के पहले सप्ताह से सीधा प्रसारण, घर बैठे कर सकेंगे दर्शन

बाबा अमरनाथ के भक्तों के लिए एक बेहद ही खुशखबरी है। अब श्रद्धालु देश-विदेश या घर से बाबा अमरनाथ के दर्शन कर सकेंगे। पवित्र गुफा से भक्तगण आरती का सीधा प्रसारण जुलाई के पहले सप्ताह से दूरदर्शन पर होगा। आरती के साथ ही मौसम की जानकारी मिल सकेगी। बता दें कि अमरनाथ यात्रा इस साल 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त तक जारी रहेगी।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Published: Mon, 20 May 2024 09:21 AM (IST)Updated: Mon, 20 May 2024 09:21 AM (IST)
बाबा अमरनाथ की आरती का जुलाई के पहले सप्ताह से सीधा प्रसारण।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से आरती का सीधा प्रसारण जुलाई के पहले सप्ताह से दूरदर्शन पर होगा। इससे देश-विदेश में बैठे शिव भक्तों को पवित्र गुफा के दर्शन का मौका मिल पाएगा। साल 2020 में कोरोना के कारण अमरनाथ यात्रा स्थगित की गई थी। उस पवित्र गुफा में सुबह व शाम को दिव्य आरती का सीधा प्रसारण शुरू किया गया था। तब से हर साल आरती का सीधा प्रसारण हो रहा है।

लाइव आरती के साथ मिलेगी मौसम की जानकारी

प्रसारण के लिए सारे प्रबंध यात्रा शुरू होने से एक सप्ताह पहले कर लिए जाएंगे। यात्रा शुरू होने के दो-तीन दिन बाद से आरती का प्रसारण शुरू हो जाएगा। अमरनाथ यात्रा इस साल 29 जून से शुरू हो रही है जो 19 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन संपन्न होगी। आरती का सीधा प्रसारण जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू होगा। बोर्ड जल्द ही इसके समय व सही तिथि की जानकारी देगा। यात्रा के लिए तैयारी तेज हो गई है। लाइव आरती के अलावा श्रद्धालुओं को मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी भी मिलेगी।

श्राइन बोर्ड की विभिन्न कार्यों व सेवाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी

श्राइन बोर्ड की विभिन्न कार्यों व सेवाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी है। खजाना सिक्के के साथ प्रसाद की सेवा के लिए भी टेंडर निकाला गया है। इस समय मार्ग की मरम्मत का कार्य जारी है। बर्फ हटाने के काम में जून के पहले सप्ताह में तेजी लाई जाएगी। पहलगाम व बालटाल मार्गों पर कैंप लगाने, स्वास्थ्य सेवाओं के अलावा राशन, बिजली, पानी व अन्य सुविधाओं के लिए जिला प्रशासन तैयारियां कर रहे हैं। इस साल पंद्रह अप्रैल से यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू किया गया था।

ये भी पढ़ें: Jammu Crime News: नकली अमेरिकी डॉलर के साथ पांच कश्मीरी युवक गिरफ्तार, पुलिस ने भेजा जेल

सेवादार करवा रहे पुलिस जांच

एडवांस पंजीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीके से चल रही है। लंगर लगाने के इच्छुक लंगर वालों को अनुमति मिल गई है। इस समय सेवादार अपने अपने जिलों में पुलिस जांच करवा रहे हैं। वहीं अनंतनाग जिला प्रशासन ने यात्रा के दौरान टेंट और दुकानें लगाने वालों की प्रस्तावित सूचियां जारी कर दी हैं। नुनवान, शेषनाग, पंजतरणी में टेंट, दुकानें लगाने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से अनुमित दी गई है। जिला प्रशासन गांदरबल की तरफ से टेंट, दुकानें, लंगर आदि की अनुमित के लिए प्रक्रिया चल रही है।

ये भी पढ़ें: Baramulla Lok Sabha Seat 2024: 'हमारे वोट बैंक में...', मतदान से पहले उमर अब्दुल्ला का भाजपा पर बड़ा आरोप


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.