Move to Jagran APP

Leh Ladakh Trip: हसीन वादियां, खूबसूरत झीलें, सुकून देने वाली प्रकृति.. इन छुट्टियों में उठाइए लद्दाख का लुत्फ

क्या आप भी इन गर्मियों की छुट्टियों में किसी ठंडी जगह जाने का प्लान बना रहे हैं? तो हमारे पास आपके लिए एक ड्रीम डेस्टिनेशन है। अगर आपको प्रकृति को बेहद करीब से महसूस करना है और आप एडवेंचर भी करते हैं तो इन गर्मियों की छुट्टियों में लद्दाख जरूर विजिट करें। लद्दाख ट्रिप आपको लाइफटाइम एक्सपीरियंस देती है। लद्दाख जाने का पूरा प्लान हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे।

By Rajat MouryaEdited By: Rajat MouryaPublished: Sat, 24 Jun 2023 07:22 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2023 07:22 PM (IST)
हसीन वादियां, खूबसूरत झीलें, सुकून देने वाली प्रकृति.. इन छुट्टियों में उठाइए लद्दाख का लुत्फ

लेह, जागरण डिजिटल डेस्क। Leh Ladakh Trip लेह-लद्दाख... ये सिर्फ किसी जगह का नाम नहीं बल्कि कई लोगों के लिए इमोशन और सपना है। वैसे तो घूमने का शौक रखने वाले नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करने में खूब दिलचस्पी रखते हैं, लेकिन जब-जब बात लद्दाख की आती है तो पर्यटकों के चेहरे पर एक अलग ही खुशी देखने को मिलती है। मैदानी इलाकों में गर्मियां शुरू नहीं होती कि घुमक्कड़ों का 'लद्दाख प्लान' (Ladakh Plan) बनना शुरू हो जाता है। कुछ लोग तो इसके लिए एक साल पहले से ही प्लानिंग शुरू कर देते हैं। चलिए अब आपको हम इस आर्टिकल में लद्दाख ट्रिप से जुड़ी हर अहम बात बताते हैं।

loksabha election banner

लेह लद्दाख ट्रिप के बारे में जानने से पहले हम आपको इस जगह के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताते हैं। लेह लद्दाख भारत के सबसे उत्तरी भाग में स्थित है। यह एक उच्च ऊंचाई वाला ठंडा रेगिस्तान है जिसकी समुद्र तल से औसत ऊंचाई 3,500 मीटर है। यह क्षेत्र अपने परिदृश्यों के लिए जाना जाता है, जिसमें बर्फ से ढके पहाड़, क्रिस्टल-क्लियर झीलें और ऊबड़-खाबड़ इलाके शामिल हैं।

लद्दाख को 'लैंड ऑफ हाई पासिस' (Land Of High Passes) भी कहा जाता है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग बाइक और कार से लद्दाख जाते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि अपने व्हीकल पर लद्दाख की सैर आपको एक अलग एक्सपीरियंस देती है। इस दौरान लद्दाख में आप प्रकृति को अच्छी तरह से महसूस कर सकते हैं। हां, ये बात भी सच है कि बाइक-कार पर लद्दाख जाना किसी बड़े एडवेंचर से कम नहीं है।

दिल्ली से लद्दाख जाने के आसान रूट

अगर आप दिल्ली से लद्दाख (Delhi To Ladakh Trip) जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए दो रास्ते हैं। लेह लद्दाख का सबसे लोकप्रिय मार्ग दिल्ली से मनाली होते हुए है। दिल्ली से मनाली के रास्ते लेह लद्दाख की दूरी लगभग 1,000 किमी है और यात्रा में लगभग 2 से 3 दिन लगते हैं। वहीं, लेह लद्दाख का दूसरा मार्ग श्रीनगर से है, जो लगभग 434 किमी है और इसमें लगभग 12-14 घंटे लगते हैं।

लद्दाख जाने का प्लान कब बनाएं

लेह लद्दाख जाने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर तक है। इस समय ज्यादा ठंड भी नहीं होती और मौसम के खराब रहने की संभावना भी काफी कम होती है। हालांकि, अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में आपको इन महीनों में भी बर्फबारी और बारिश देखने को मिल सकती है। बाकी मौसम सुहावना ही रहता है। याद रखें कि सर्दियों के दौरान इस क्षेत्र में भारी बर्फबारी होती है और सड़कें बंद हो जाती हैं।

क्या लद्दाख जाने के लिए परमिट की जरूरत होती है

जी हां, अगर आप सड़क से लद्दाख जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको परमिट की जरूरत पड़ेगी। आप ये परमिट लेह में उपायुक्त कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। परमिट आमतौर पर एक विशिष्ट अवधि के लिए जारी किए जाते हैं और केवल एक विशेष क्षेत्र के लिए मान्य होते हैं।

लद्दाख में कौन-सी जगहों को किया जाए एक्सप्लोर

वैसे तो लेह लद्दाख का हर इलाका प्रकृति की सुंदरता से भरा हुआ है। बड़े-बड़े पहाड़, नदियां, झीलें और झरने आपको लद्दाख में कहीं भी देखने को मिल जाएंगे। लेकिन फिर भी कुछ ऐसी जगह हैं जहां आपको जरूर विजिट करना चाहिए।

इस लिस्ट में सबसे पहला नंबर आता है पैंगोग लेक (Pangong Lake) का। ये वही लेक है जहां पर बॉलीवुड की आइकॉनिक फिल्म थ्री इडियट्स का एक सीन शूट किया गया था। पैंगोंग झील 4350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस झील की खास बात यह कि दिनभर में ये कई बार नीले से भूरे रंग में बदलती हुई नजर आती है।

कारगिल के बिना अधूरी है लद्दाख ट्रिप

लेह लद्दाख की यात्रा कारगिल (Kargil) की यात्रा के बिना अधूरी है जो लद्दाख के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। यह सिंधु नदी के तट पर स्थित लद्दाख का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इस लिस्ट में अगला नंबर जांस्कर घाटी (Zanskar Valley) का आता है। जांस्कर घाटी लेह लद्दाख में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह हिमालय श्रृंखला के सबसे उजाड़ स्थानों में से एक है।

एडवेंचर के शौकीन हैं? तो ये जगह आपके लिए है

खारदुंगला पास (Khardungla Pass) एक प्रवेश द्वार है जो नुब्रा और श्योक घाटी की ओर जाता है और लद्दाख के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। एडवेंचर प्रेमियों के लिए यह जगह एकदम बढ़िया है। बाइक ट्रिप करने वालों के लिए यह सबसे कठिन लेकिन रोमांचकारी पास में से एक है। इसके बाद नंबर आता है नुब्रा वैली का। नुब्रा वैली के रेत के टीले पर्यटकों को अरेबियन नाइट्स का अनुभव कराते हैं। नुब्रा वैली अपने दो कूबड़ वाले ऊंटों के लिए लेह लद्दाख में सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

लद्दाख में इन जगहों पर भी जरूर जाएं

  • मैग्नेटिक हिल
  • स्पितुक गोम्पा
  • हेमिस नेशनल पार्क
  • शांति स्तूप
  • हेमिस मॉनेस्ट्री
  • रॉयल लेह पैलेस
  • मूनलैंड
  • त्सो मोरीरी लेक
  • ठीक्सी गोम्पा
  • दिस्कित गोम्पा

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.