Move to Jagran APP

Jammu News: आर्मी हरदम तैयार, लद्दाख में दुश्मन ने हिमाकत की तो सेना व वायुसेना करेगी प्रहार

चीन और पाक से घिरे लद्दाख में सेना और वायुसेना मिलकर किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए हरदम तैयार रहती है। चंडीगढ़ व लद्दाख के बीच आपरेशनल तैयारियां अभ्यास के तौर पर तेजी से चल रही हैं। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Thu, 09 Feb 2023 11:51 AM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2023 11:51 AM (IST)
Jammu News: आर्मी हरदम तैयार, लद्दाख में दुश्मन ने हिमाकत की तो सेना व वायुसेना करेगी प्रहार
सेना व वायुसेना लद्दाख में किसी भी प्रकार की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार

राज्य ब्यूरो, जम्मू: चीन और पाक से घिरे लद्दाख में सेना और वायुसेना मिलकर किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए हरदम तैयार रहती है। चंडीगढ़ व लद्दाख के बीच आपरेशनल तैयारियां अभ्यास के तौर पर तेजी से चल रही हैं।

loksabha election banner

इंटरनेट मीडिया पर उत्तरी कमान ने वायुसेतु एक्सरसाइज का वीडियो जारी किया। सैन्य सूत्रों के अनुसार सेना के ट्रकों, राशन व अन्य साजो सामान से भरे वायुसेना के विमान फरवरी के पहले सप्ताह से वायुसेतु एक्सरसाइज के दौरान लगातार चंडीगढ़ से लेह के लिए उड़ान भर रहे हैं।

हर परिस्थिति में डट तक खड़े हैं जवान

अभियान में सी-17 ग्लोब मास्टर, आईएल 76 व एएन-32 जैसे बड़े विमान सर्दियों की जरूरत के सामान से लेकर पूर्वी लद्दाख में वायुसेना की एडवांस लैंडिंग ग्राउंडों में दिन-रात उतर रहे हैं।

इससे दुश्मन को यह संदेश जा रहा है कि सेना व वायुसेना गर्मी-सर्दी या फिर दिन-रात लद्दाख में में किसी भी प्रकार की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है। वायुसेना पूर्वी लेह में 17 हजार फीट की ऊंचाई पर एडवांस लैंडिंग ग्राउंड को सुचारु रखे हैं। सभी बड़े विमान सामान लेकर उतर सकते हैं।

लोगों की मदद के लिए विमान भर रहे उड़ाने

पूर्वी लद्दाख में ऐसी अन्य दो लैंडिंग ग्राउंड सेना की आपरेशनल तैयारियों को तेजी देने के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात जवानों का मनोबल बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रही हैं। सैन्य जरूरतों को पूरा करने के साथ वायुसेना लद्दाख में लोगों की मुश्किलों को दूर करने के लिए हरदम हाजिर है।

बता दें कि वायुसेना सड़क मार्ग बंद होने से कट गए कारगिल के निवासियों के लिए कारगिल कूरियर सेवा चला रही है। कारगिल के लोगों को जम्मू व श्रीनगर तक ले जाने, लाने के लिए विमान उड़ानें भर रहे हैं।

यह भी पढ़ें - Jammu-Kashmir News: अंगीठी के धुंए से घुटा दम, नवजात समेत एक ही परिवार के पांच लोगों की हुई मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.