Move to Jagran APP

Jammu-Kashmir में इस माह हो सकते हैं विधानसभा चुनाव, कश्मीर यात्रा के दौरान अमित शाह ने दिए संकेत

जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में अब जल्द ही केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly elections) होने जा रहे हैं। दरअसल चुनाव को लेकर ये संकेत केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कश्मीर दौरे के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र और लोकतांत्रिक संस्थानों को मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Sat, 18 May 2024 07:17 PM (IST)
Jammu-Kashmir में इस माह हो सकते हैं विधानसभा चुनाव, कश्मीर यात्रा के दौरान अमित शाह ने दिए संकेत
Jammu-Kashmir में सितंबर हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव इस वर्ष सितंबर से पहले हो सकते हैं। यह संकेत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने कश्मीर दौरे के दौरान न सिर्फ भाजपा नेताओं के साथ बैठक में दिया बल्कि मिलने आए विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों के साथ बातचीत में भी उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र और लोकतांत्रिक संस्थानों को मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है।

सितंबर में हो सकते हैं चुनाव

उन्होंने भाजपा नेताओं से कहा कि वह लोकसभा चुनाव में कश्मीर में प्रत्याशी न उतारे जाने पर हतोत्साहित न हों, बल्कि विधानसभा चुनाव की तैयारी करें। बता दें कि सर्वोच्च न्यायालय ने जम्मू-कश्मीर में सितंबर 2024 तक विधानसभा चुनाव कराने के लिए कहा है।

जम्मू-कश्मीर में अंतिम बार विधानसभा चुनाव 2014 में हुए थे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह वीरवार शाम को कश्मीर दौरे पर पहुंचे थे और शुक्रवार सुबह दस बजे वह दिल्ली के लिए रवाना हो गए। इस दौरान उन्होंने विभिन्न जन प्रतिनिधिमंडलों के अलावा गुज्जर-बक्करवाल, पहाड़ी जनजातीय समुदाय, सिख समुदाय और कुछ व्यापारिक और बुद्धिजीवी संगठनों से भी मुलाकात की।

चुनाव को लेकर लोगों में उत्साह

गृह मंत्री ने प्रतिनिधिमंडलों के साथ जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निरस्तकरण के बाद आए बदलाव, लोकसभा चुनाव प्रक्रिया और विकासात्मक मुद्दों पर चर्चा करते हुए उनसे फीडबैक प्राप्त किया।

सिर्फ भाजपा नेताओं ने ही नहीं प्रतिनिधिमंडलों ने भी गृह मंत्री को कहा कि जिस तरह से लोकसभा चुनाव को लेकर यहां लोगों में उत्साह बना हुआ है, सभी चाहते हैं कि यहां जल्द विधानसभा चुनाव हों।

यह भी पढ़ें- Maa Vaishno Devi: खुशखबरी! माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी! इस रूट पर इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू