Move to Jagran APP

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर, इस तारीख तक तैयार हो जाएगा यात्री निवास

29 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra Hind News) पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर आई है। खबर मुताबिक आगामी 10 तक यानी यात्रा से 19 दिन पहले यात्री निवास बनकर तैयार हो जाएगा। यात्री निवास में फिलहाल रंग-रोगन का काम जारी है। मरम्मत का काम इसी सप्ताह तक हो शुरू जाएगा। बाबा बर्फानी के भक्तों को हरेक सुविधा दी जाएगी।

By rahul sharma Edited By: Monu Kumar Jha Published: Thu, 02 May 2024 12:49 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 12:54 PM (IST)
Amarnath Yatri Viwas: बाबा बर्फानी की वार्षिक यात्रा के आधार शिविर भगवती नगर में स्थित यात्री निवास।

जागरण संवाददाता, जम्मू। (Amarnath Yatra 2024 Latest Hindi News) जून 29 को आरंभ होने जा रही बाबा बर्फानी की वार्षिक यात्रा में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। पर्यटन विभाग ने भगवती नगर स्थित आधार शिविर यात्री निवास के रंग-रोगन व मरम्मत का काम सड़क एवं भवन निर्माण विभाग को सौंप दिया है।

loksabha election banner

अधिकारियों का कहना है कि इसी सप्ताह के अंत तक यात्री निवास पर काम शुरू हो जाएगा। पिछले वर्ष के मुकाबले लखनपुर से लेकर बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा तक सुविधाओं में किए गए बेहतर सुधार के आधार पर ही इस वर्ष वार्षिक यात्रा पर रिकार्ड संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। यही वजह है कि प्रवेश द्वार से लेकर यात्रा के हरेक पड़ाव पर सुविधाओं को भी विस्तार दिया जा रहा है।

डिवीजनल कमिश्नर जम्मू रमेश कुमार, डीसी जम्मू सचिन कुमार वैश्य ने यात्रा से जुड़े सरकारी विभागों को प्रदेश में चुनावी गतिविधियों के बीच यात्रा प्रबंधों को समय पर पूरा करने के सख्त निर्देश दिए हैं। पर्यटन विभाग जम्मू की ओर से यात्री निवास में ढांचगत सुविधाएं तैयार की जा रही है।

प्रशासन का यह कहना है कि 29 जून को यात्रा आरंभ होने से पहले 10 जून तक सभी तैयारियां पूरी कर यात्री निवास सुरक्षाबलों के हवाले कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि दो मंजिला इस यात्री निवास में कुल पांच बड़े हाल है जहां 1800 श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था हो सकती है। इसके अलावा प्रांगण में एक प्री-फेब्रीकेटिड शेड बनाया गया है। यात्रा बढ़ जाने पर यहां भी जरूरत पड़ने पर 200 श्रद्धालु रात बिता सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Ladakh Congress Candidate Declared: लद्दाख लोकसभा सीट से कांग्रेस ने उतारा ये उम्मीदवार, नेशनल कॉन्फ्रेंस करेगी समर्थन

गर्मियों में मिलेगी एसी की ठंठक

भगवती नगर स्थित यात्री निवास में ठहरने वाले श्रद्धालुओं की हर सुख-सुविधा का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। भवन-शौचालयों में साफ-सफाई के लिए जम्मू नगर निगम की टीमें तैनात रहेंगी। ये सफाई कर्मी यात्रा के समापन तक तीन शिफ्टों में काम करेंगे। इनकी संख्या दो दर्जन से अधिक बताई जा रही है।

मौजूदा तापमान को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं को भीषण गर्मी में पसीने में तरबतर न होना पड़े इसके लिए सभी हाल एसी किए गए हैं। हालांकि इसके लिए उन्हें मामूली का किराया देना पड़ेगा। पिछले साल ये किराया 50 रुपये था परंतु पर्यटन विभाग ने इस वर्ष के लिए तय शुल्क जारी नहीं किए हैं। यात्री निवास में ही श्रद्धालुओं को गद्दा या सिरहाना भी उपलब्ध कराया जाएगा।

पानी की होगी नियमित आपूर्ति, बिजली कटौती भी नहीं झेलनी पड़ेगी

यात्री निवासी में बिजली-पानी की सप्लाई व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए संबंधित विभागों ने भी जायजा ले लिया है। भवन के भीतर ही ट्यूबवेल बनाया गया है, जहां से पानी की सप्लाई नियमित दी जाएगी। इसके बाद भी अगर पानी की मांग बढ़ती है तो पानी के टैंकर भी श्रद्धालुओं की सुविधा में उपलब्ध रहेंगे। बिजली सप्लाई व्यवस्था को नियमित बनाने के लिए भवन में जनरेटर सेट स्थापित किए जाएंगे। बिजली निगम ने इसके लिए निविदाएं आमंत्रित कर दी हैं।

ये सुविधाएं भी रहेंगी उपलब्ध

आधार शिविर यात्री निवास में ठहरने वाले श्रद्धालुओं के लिए लंगर व्यवस्था भी उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा भीतर ही रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन का टिकट काउंटर भी होगा। यहां से श्रद्धालु यात्रा पर जाने के लिए बसों की बुकिंग करवा पाएंगे। यही नहीं श्रद्धालु जम्मू दर्शन (Jammu News) बस सेवा के लिए भी वहीं से बुकिंग करवा पाएंगे। प्रशासन का यही प्रयास है कि बाबा बर्फानी के श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी न झेलनी पड़े।

यह भी पढ़ें: Maa Vaishno Devi: रिकॉर्ड तोड़ संख्या में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु, लोकसभा चुनाव के बाद और भीड़ बढ़ने की संभावना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.