Move to Jagran APP

Maa Vaishno Devi: मौसम बदलने से भी नहीं थमे भक्‍तों के कदम, वैष्‍णो मां के दरबार में उत्‍साह के साथ लगा रहे हाजिरी

Maa Vaishno Devi जम्‍मू कश्‍मीर में सुहावने मौसम के बीच श्रद्धालु भारी उत्‍साह के साथ मां वैष्‍णो के दर्शन कर रहे हैं। देश भर में जारी आम चुनावों के चलते मां वैष्णो देवी की यात्रा में कमी लगातार जारी है जिसके कारण वर्तमान में मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

By Rakesh Sharma Edited By: Himani Sharma Published: Fri, 03 May 2024 06:42 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 06:42 PM (IST)
वैष्‍णो मां के दरबार में उत्‍साह के साथ लगा रहे हाजिरी

जागरण संवाददाता, कटड़ा। Maa Vaishno Devi: जम्‍मू कश्‍मीर में मौसम सुहावना हो गया है। श्रद्धालु सुहावने मौसम के बीच निरंतर अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं। शुक्रवार को एक बार फिर मौसम ने अपना रंग बदला और दिन भर आसमान पर बादलों का जमघट लगा रहा है इसके साथ ही लगातार ठंडी हवाएं चलती रही। हालांकि वैष्णो देवी यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को तपती धूप से राहत मिली।

loksabha election banner

चुनाव के चलते यात्रा में आई कमी

देश भर में जारी आम चुनावों के चलते मां वैष्णो देवी की यात्रा में कमी लगातार जारी है जिसके कारण वर्तमान में मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान सभी तरह की सुविधाए बिना किसी परेशानी के उपलब्ध हो रही है।

भक्‍तों को करना पड़ सकता है बारिश का सामना

श्रद्धालु भवन पर मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन करने के उपरांत रोपवे केवल कार में सवार होकर भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरवनाथ के चरणों में भी हाजिरी लगा रहे हैं और अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी कर रहे हैं। वहीं वर्तमान में जिस तरह से मौसम का मिजाज बना हुआ है उम्मीद है कि श्रद्धालुओं को एक बार फिर वैष्णो देवी यात्रा के दौरान बारिश का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: कश्मीर में न 370 न राज्य के दर्जे पर बात, कश्मीरी चाहते हैं बिजली-पानी और रोजगार

भवन की ओर लगातार रवाना हो रहे श्रद्धालु

श्रद्धालु आधार शिविर कटड़ा पहुंचकर अपना पंजीकरण करवा कर आरएफआईडी यात्रा कार्ड प्राप्त कर परिजनों के साथ लगातार भवन की ओर रवाना हो रहे हैं। बीते 2 मई को 26000 के करीब श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजरी लगाई थी वहीं 3 मई शुक्रवार शाम 6:00 तक करीब 21500 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी था।

यह भी पढ़ें: Maa Vaishno Devi: केवल इन श्रद्धालुओं को जुलाई माह से मिलेगी मुफ्त बैटरी कार सेवा, बाकियों को करनी होगी जेब ढीली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.