जम्मू, जेएनएन। अनुच्‍छेद 370 के खात्मे के साथ जम्मू कश्मीर की देश के अन्य हिस्सों से कनेक्टिविटी बढ़ाने की मुहिम तेज हो गई। परिवहन सेवाओं में विस्तार के साथ जम्मू कश्मीर राजधानी दिल्ली के और करीब आ रहा है। इसी के तहत ट्रेन, वायु व सड़क सेवाओं के विस्तार की तैयारी है। इसी प्रक्रिया के तहत राजधानी दिल्ली से श्रीमाता वैष्णो देवी के एक्सप्रेस रोड का सर्वे पूरा होने के बाद अब जल्द इस पर काम शुरू होने की उम्मीद है।

अमृतसर को जोड़ने वाले 575 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का निर्माण पूरा होने के बाद दिल्ली से मां वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में सात घंटे में पहुंचा जा सकेगा। इससे यात्रा का समय कम होगी ही, प्रमुख तीर्थस्थल अमृतसर व कटड़ा एक ही कॉरिडोर से जुड़ जाएंगे।

इस कॉरिडोर के निर्माण पर करीब 35 हजार करोड़ खर्च आने का अनुमान है। इसके तहत पठानकोट-जम्मू राजमार्ग का विस्तारीकरण कर इसे छह लेन का बनाने का प्रस्ताव है। नेशनल हाईवे अथारिटी से मिली जानकारी के अनुसार करीब दो साल पहले यह प्रस्ताव केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष लाया गया था। उसके बाद सर्वे का आदेश दिया गया था। केंद्र सरकार इस पर काफी उत्साहित है और उम्मीद है कि जल्द कार्य शुरू होगा। सड़क मार्ग से श्री माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालु अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के दर्शन आसानी से कर पाएंगे।

सात घंटे में पहुंच जाएंगे कटड़ा

मौजदा समय में दिल्ली से कटड़ा पहुंचने में करीब बारह घंटे का समय लगता है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर करीब सात घंटे में कटड़ा से दिल्ली पहुंचा जा सकेगा। दिल्ली से जम्मू पहुंचने में करीब छह घंटे ही लगेंगे। ’ 575 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस मार्ग पर जल्द काम शुरू होने की जताई उम्मीद ’ एक ही कॉरिडोर पर आ जाएंगे अमृतसर व कटड़ा, पर्यटकों को  मिलेगी बेहतर सुविधा। 

औपचारिकताएं पूरी होने के बाद जल्द शुरू होगा काम : डॉ. जितेंद्र

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र्र ंसह का कहना है कि नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया ने दो साल पहले यह प्रस्ताव तैयार किया था। 575 किमीलंबे इस मार्ग के शुरू होने पर लोग रेलमार्ग के बजाय सड़क से जाना ज्यादा पसंद करेंगे। वन विभाग की मंजूरी समेत अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के साथ ही प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा। 

सिर्फ 30 रुपये में वादी की खूबसूरती का दीदार, ट्रैक पर जल्द दौड़ेगी विस्टाडोम

परिवहन सेवाओं में दिया जा रहा है विस्तार

कटड़ा व दिल्ली के बीच वंदेभारत ट्रेन के संचालन के साथ अब 12 घंटे की दूरी आठ घंटे में तय हो रही है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने ऊधमपुर-बनिहाल रेल लिंक का कार्य अगले वर्ष तक पूरा करने का आदेश दिया है। साथ ही विमानन सेवाओं में विस्तार की तैयारी है। इसके साथ ही राज्य की देश के अन्य भागों से कनेक्टिविटी बढ़ाने की मुहिम के तहत एक्सप्रेस रोड का कार्य जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

 माता वैष्णो देवी आ रहे हैं तो देर न करें, दिखेगा ये खूबसूरत नजारा

 

Posted By: Babita kashyap

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप