Move to Jagran APP

कश्मीर की खूबसूरती देख बालीवुड फिल्म निर्माता बोले- कश्मीर अंतरराष्ट्रीय स्तर की फिल्मों की शूटिंग के लायक

Bollywood in Kashmir अजय देवगन प्रोडक्शंस की सीईओ मीणा अय्यर ने कहा कि यहां फिल्म पर्यटन की अपार संभावना है जरूरत उसके दोहन की है। इसके लिए सरकार को समुचित प्रयास करते हुए आवश्यक ढांचागत सुविधाएं जुटानी चाहिए।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 30 Jan 2021 10:06 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 10:06 AM (IST)
बालीवुड के कई फिल्म निर्माता यहां कश्मीर में शूटिंग के लिए आना चाहते हैं।

श्रीनगर, संवाद सहयोगी: बर्फ से लदी कश्मीर की खूबसूरती को देखकर बालीवुड कायल हो उठा। फिल्म निर्माता कहते हैं कि शूटिंग की लोकेशन की यहां भरमार है। कश्मीर अंतरराष्ट्रीय स्तर की फिल्मों की शूटिंग लायक है। हालीवुड फिल्मों के लिए कई जानदार लोकेशन्स हैं। कश्मीर में बहुत कुछ है जिसे दुनिया के सामने लाने की जरूरत है। बस सुविधाएं और प्रभावी प्रचार चाहिए यह अंतरराष्ट्रीय फिल्म शूटिंग स्थल होगा।

आतंकवाद और अलगाववाद की चंगुल से आजाद होते जम्मू कश्मीर में बह रही बदलाव की बयार के बीच बालीवुड की नामी हस्तियां व फिल्म निर्माता (प्रोड्यूसर गिल्ड) के 24 सदस्य गुलमर्ग सहित कई पर्यटनस्थलों के दौरे के बाद पत्रकारों से रूबरू हुए। वह चार दिन के दौरे पर हैं। शुक्रवार को शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर श्रीनगर में शुक्रवार फिल्म निर्माता वीडियो कांफ्रेंसिंग से उपराज्यपाल के विशेष सचिव नितेश्वर कुमार से रूबरू हए। पर्यटन विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

इससे पूर्व फिल्म निर्माताओं ने कश्मीर के स्थानीय फिल्म निर्माताओं व कलाकारों, पर्यटन क्षेत्र के विभिन्न प्रतिनिधियों के साथ पर्यटन निदेशक जीएन इट्टू की मौजूदगी में अलग-अलग बैठकें की। फिल्म निर्माताओं ने कहा कि यहां लोग बहुत मिलनसार हैं। यहां जो प्यार मिला है, जो यहां के माहौैल में रुमानियत है,उससे प्रभावित होकर वह चाहते हैं कि कुछ दिन और यहीं रुक जाएं।

फिल्म निर्माता आशीष सिंह ने कहा कि कश्मीर में हर जगह फिल्म शूटिंग हो सकती है। यह एक सदाबहार शूटिंगस्थल है। यहां हर मौसम में शूटिंग हो सकती है। यहां दुनियाभर के फिल्म निर्माताओं के लिए शूटिंग की पूरी संभावना है। बालीवुड के कई फिल्म निर्माता यहां कश्मीर में शूटिंग के लिए आना चाहते हैं।

अजय देवगन प्रोडक्शंस की सीईओ मीणा अय्यर ने कहा कि यहां फिल्म पर्यटन की अपार संभावना है, जरूरत उसके दोहन की है। इसके लिए सरकार को समुचित प्रयास करते हुए आवश्यक ढांचागत सुविधाएं जुटानी चाहिए।

संजय दत्त प्रोडक्शन के अभिजीत छवाथी ने कहा कि कश्मीर को यूं ही धरती का स्वर्ग नहीं कहा जाता। यहां फिल्मों में दिखाने के लिए और भी बहुत कुछ है,जिन पर फिल्में बन सकती हैं। सुरक्षा का एक बड़ा मुद्दा है, अगर फिल्म निर्माताओं, फिल्म क्रू को अगर सुरक्षित विश्वासपूर्ण माहौल दिया जाए तो यहां हर निर्माता और प्रोडक्शन हाउस शूटिंग के करता नजर आ सकता है।

प्रोड्यूसर गिल्ड के सीईओ नीतिन आहुजा ने कहा कि हम तो कश्मीर और बालीवुड के पुराने रिश्ते को फिर से जीवंत बनाना चाहते हैं। यहां यूरोप से भी ज्यादा खूबसूरत जगहें हैं, जहां हम शूटिंग कर सकते हैं। हम यहां कई जगह गए हैं। यहां लोगों ने बड़ी गर्मजोशी के साथ हमारा स्वागत किया है। यहां का खाना भी लाजवाब है।

यहां फूड टूरिज्म को भी प्रोत्साहित करने की जरूरत है: संजीव कपूर

अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त शेफ संजीव कपूर ने कहा कि हम अक्सर कश्मीरी वाजवान की बात करते हैं। यहां शाकाहारी भोजन में कश्मीरी व्यंजन भी लाजवाब हैं। मैंने यहां के परंपरागत और स्थानीय व्यंजनों को चखा है। मैंनेे उनकी रेसिपी भी सीखी है। हम कश्मीर को फूड डेस्टिनेशन के लिहाज से पर्यटन मानचित्र पर स्थापित कर सकते हैं। राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चलाया जाना चाहिए है। मैं अपने स्तर पर प्रयास करूंगा।

कश्मीर में फिल्म शूटिंग के लिए बनेगी नीति: नितेश्वर कुमार उपराज्यपाल के प्रधान सचिव नितेश्वर कुमार ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए कहाकि प्रदेश सरकार बालीवुड फिल्म निर्माताओं को कश्मीर में शूटिंग के लिए हर संभव सहयोग करेगी। प्रदेश सरकार जल्द ही एक नई नीति बना रही है जो कश्मीर में फिल्म शूटिंग को प्रोत्साहित करने वाली साबित होगी। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.