Move to Jagran APP

AIBEA ने 4 दिसंबर से 20 जनवरी तक का कैलेंडर किया जारी,ये दो दिन देश के सभी बैंकों के कर्मचारी करेंगे हड़ताल

Bank Calendar ऑल इंडिया बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन ने केंद्र सरकार पर राष्ट्रीय बैंकों में स्थायी नियुक्तियां रोकने तथा निजी बैंकों को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है। एसोसिएशन ने चार दिसंबर से लेकर 20 जनवरी तक हड़ताल का कैलेंडर जारी किया है और स्थानीय स्तर पर जम्मू प्रोविंस बैंक इंप्लाइज फेडरेशन ने इस कैलेंडर का समर्थन करते हुए जम्मू-कश्मीर में भी हड़ताल पर रहने का फैसला लिया है।

By lalit kEdited By: Monu Kumar JhaPublished: Mon, 09 Oct 2023 03:03 PM (IST)Updated: Mon, 09 Oct 2023 03:03 PM (IST)
19 व 20 जनवरी : देश भर में सभी बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

जागरण संवाददाता, जम्मू। Bank Calendar: ऑल इंडिया बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन (All India Bank Employees Association) ने केंद्र सरकार पर राष्ट्रीय बैंकों (national banks) में स्थायी नियुक्तियां रोकने तथा निजी बैंकों को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है। एसोसिएशन ने चार दिसंबर से लेकर 20 जनवरी तक हड़ताल का कैलेंडर जारी किया है और स्थानीय स्तर पर जम्मू प्रोविंस बैंक इंप्लाइज फेडरेशन (Jammu Province Bank Employees Federation) ने इस कैलेंडर का समर्थन करते हुए जम्मू-कश्मीर में भी हड़ताल पर रहने का फैसला लिया है।

loksabha election banner

फेडरेशन के महासचिव अरूण कुमार गुप्ता के अनुसार 1969 में बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया था और तब से बैंक देश की अर्थ व्यवस्था को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। विभिन्न सरकारी योजनाओं को भी यहीं राष्ट्रीय बैंक अमलीजामा पहना रहे हैं।

वित्तीय समावेश के तहत देश भर में 50 करोड़ से अधिक जनधन खाते खोले गए। गुप्ता ने कहा कि इस कारण कर्मचारियों पर वर्क लोड बढ़ा है लेकिन सरकार की ओर से बैंकों में नई नियुक्तियां नहीं की जा रही जिससे ग्राहकों को अच्छी सुविधाएं नहीं मिल पा रही।

यह भी पढ़ें: जल्द बजेगा चुनावी बिगुल... पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान, Jammu Kashmir Election पर क्या बोले CEC

गुप्ता के अनुसार सुपरवाइजर स्तर पर नियुक्तियां हो रही है लेकिन क्लर्क व उससे नीचे के स्तर पर नियुक्तियां नहीं की जा रही। इससे साफ है कि सरकार औद्योगिक विवाद कानून से बचना चाहती है। इसलिए इस स्तर पर अस्थायी नियुक्तियां की जा रही है। सरकार की इस नीति के तहत बैंकों में अस्थायी कर्मियों की संख्या काफी बढ़ गई है जिससे कामकाज भी प्रभावित हो रहा है।

गुप्ता ने कहा कि सरकार की इन्हीं नीतियों के विरोध में राष्ट्रीय स्तर पर एसोसिएशन ने हड़ताल का कैलेंडर जारी किया है जिसका स्थानीय स्तर पर फेडरेशन पूरा समर्थन करती है। लिहाजा कैलेंडर अनुसार जम्मू-कश्मीर में भी राष्ट्रीय बैंकों के कर्मचारी हड़ताल (National bank employees strike) पर रहेंगे।

कैलेंडर

चार दिसंबर : पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक व एसबीआई कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

पांच दिसंबर : बैंक ऑफ बड़ोदा व बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

छह दिसंबर : कैनरा बैंक व सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

सात दिसंबर : इंडियन बैंक व यूको बैंक के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

आठ दिसंबर : यूनियन बैंक ऑफ इंडिया व बैंक ऑफ महाराष्ट्र के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

11 दिसंबर : सभी प्राइवेट बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

दो जनवरी : तमिलनाडू, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, पांड़ुचरी, अंडोमान एंड निकोबार व लक्ष्यद्वीप में सभी बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

तीन जनवरी : गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, दादर, दमन व दीयू में सभी बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

चार जनवरी : राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में सभी बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

पांच जनवरी : पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश में सभी बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

छह जनवरी : पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, असम, त्रिपुरा, मेघालय, मनीपुर, नागालैंड, मिजोरम, अरूणाचल प्रदेश व सिक्कम में सभी बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

19 व 20 जनवरी : देश भर में सभी बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।

यह भी पढ़ें: जल्द बजेगा चुनावी बिगुल... पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान, Jammu Kashmir Election पर क्या बोले CEC

यह भी पढ़ें: Ladakh News: लद्दाख की जनता 5 अगस्त 2019 के फैसले के खिलाफ, विधानसभा चुनाव को लेकर बोले उमर अब्दुल्ला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.