Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2023: यात्रा के लिए रवाना हुआ भक्‍तों का पहला जत्‍था उधमपुर पहुंचा, DC ने किया स्‍वागत

Amarnath Yatra 2023 अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुआ भक्‍तों का पहला जत्‍था उधमपुर पहुंच गया है। जिला की प्रवेश सीमा पर स्थित टिकरी स्थित काली माता मंदिर के बाहर डीसी उधमपुर सचिन कुमार वैश्य ने नारियल फोड़कर व श्रद्धालुओं को हार पहना कर स्वागत किया। इस अवसर पर स्कूल के विद्यार्थियों ने भजनों पर नृत्य भी प्रस्तुत किया। पुलिस व प्रशासन के अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Fri, 30 Jun 2023 07:43 AM (IST)Updated: Fri, 30 Jun 2023 08:44 AM (IST)
यात्रा के लिए रवाना हुआ भक्‍तों का पहला जत्‍था उधमपुर पहुंचा, DC ने हार पहनाकर किया स्‍वागत

जम्‍मू, जागरण संवाददाता: Amarnath Yatra 2023: जम्मू से अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुए भक्तों के पहले जत्थे का उधमपुर में प्रवेश करने पर स्वागत किया गया। जिला की प्रवेश सीमा पर स्थित टिकरी स्थित काली माता मंदिर के बाहर डीसी उधमपुर सचिन कुमार वैश्य ने नारियल फोड़कर व श्रद्धालुओं को हार पहना कर स्वागत किया।

loksabha election banner

जिसके बाद यात्रा जत्थे के वाहनों को टिकरी से झंडी दिखाकर डीसी ने आगे रवाना किया इस अवसर पर एसएसपी उधमपुर सहित अन्य पुलिस व प्रशासन के अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद थे। यात्रा का पहला जत्था सुबह 5:45 पर टिकरी काली माता मंदिर पहुंचा और 7:15 बजे उधमपुर जिला की सीमा से सुरक्षित पार हो गया। इस अवसर पर स्कूल के विद्यार्थियों ने भजनों पर नृत्य भी प्रस्तुत किया।

कड़ी सुरक्षा के बीच किया गया रवाना

जम्मू शहर के परेड से तीन बसों के जरिए तकरीबन सौ साधु संत बम बम भोले का जाप करते हुए बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। सुबह तकरीबन सवा पांच बजे कड़ी सुरक्षा में इन साधुओं के जत्थे की रवानगी की गई जोकि बाद में बीसी रोड पर बाबा अमरनाथ यात्रा के मुख्य जत्थे में शामिल हो गई। शहर के परेड स्थित गीता भवन और पुरानी मंडी स्थित राम मंदिर में ठहरे हुए साधुओं के लिए प्रशासन ने अलग से बसों की व्यवस्था की थी।

इन साधुओं का विगत दिवस गीता भवन व राम मंदिर में ही पंजीकरण किया गया था। बसों में सवार होने से पूर्व इन साधुओं की सुरक्षा की दृष्टि से जांच की गई। यात्रा पर रवाना होते समय पुलिस के उच्च अधिकारी भी मौजूद थे। बसों में सवार होते समय साधुओं ने भोले नाथ का जमकर जाप किया कि परेड क्षेत्र भक्तमय हो गया। रवाना होने वाले साधु राम दास ने कहा कि पहले जत्थे में यात्रा करने का अवसर पाकर वह बेहद खुश हैं। यह उसकी पांचवीं यात्रा है।

हर बार आते हैं साधु संत

हर बार वह यात्रा पर आते हैं और बाबा की पवित्र गुफा के दर्शन करते हैं। बाबा भोले का हिमालय पर्वत पर बास है और इसी हिमालय की यात्रा करके जो उनको बेहद आनंद आता है। इसलिए वह हर बरस इस यात्रा पर आना चाहेंगे और पवित्र गुफा के दर्शन करना चाहेंगे।

वहीं पंजाब से आए साधु रामानंद ने बताया कि वह यात्रा के लिए 15 दिन पहले ही जम्मू पहुंच गए थे। उनकी यही इच्छा थी कि वह पहले जत्थे में शरीक होकर सबसे पहले बाबा की पवित्र गुफा के दर्शन करेंगे और उनकी यह इच्छा अब पूरी होने जा रही है। यह उनकी दूसरी यात्रा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.