Move to Jagran APP

धान बेचने के लिए किसानों में उत्साह

एफसीआइ के माध्यम से टकारला व टाहलीवाल में खोले गए दो धान खरीद केंद्रों पर फसल बेचने के लिए किसानों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। टकारला केंद्र पर 15 व 16 अक्टूबर के सभी स्लाट किसानों ने बुक कर लिए हैं। आगे के दिनों के लिए भी किसानों ने स्लाट की बुकिग शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Oct 2021 07:01 PM (IST)Updated: Thu, 14 Oct 2021 07:01 PM (IST)
धान बेचने के लिए किसानों में उत्साह

संवाद सहयोगी, ऊना : एफसीआइ के माध्यम से टकारला व टाहलीवाल में खोले गए दो धान खरीद केंद्रों पर फसल बेचने के लिए किसानों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। टकारला केंद्र पर 15 व 16 अक्टूबर के सभी स्लाट किसानों ने बुक कर लिए हैं। आगे के दिनों के लिए भी किसानों ने स्लाट की बुकिग शुरू कर दी है। उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि प्रत्येक दिन के लिए 25 स्लाट रखे गए हैं, ताकि कोरोना नियमों की अनुपालना सुनिश्चित बनाई जा सके।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि 13 अक्टूबर तक जिला में धान बेचने के लिए किसानों से वेबसाइट पर 207 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 145 को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। उन्होंने कहा कि राजस्व या कृषि विभाग के अधिकारी पूरी छानबीन के बाद आवेदन को स्वीकृति प्रदान कर रहे हैं जबकि लंबित 61 आवेदन की जांच चल रही है। सबसे अधिक 81 आवेदन तहसील अम्ब से प्राप्त हुए हैं जिनमें से 49 को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। ऊना तहसील से प्राप्त हुए 24 में से 12, हरोली से प्राप्त नौ में से चार तथा घनारी से प्राप्त 62 में से 54 को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। सब तहसील ईसपुर से प्राप्त 12 में से 11, जोल से प्राप्त एक आवेदन, मैहतपुर बसदेहड़ा से प्राप्त आठ में से सात तथा गगरेट से प्राप्त 10 में से सात को मंजूरी दे दी गई है।

जिलाधीश ने कहा कि खरीद केंद्रों पर धान बेचने वाले किसानों को वेबसाइट पर आनलाइन पंजीकरण करवाना अनिवार्य किया गया है। पंजीकरण स्वीकृत होने के बाद किसान को स्लाट बुक करना होगा। वेबसाइट पर लाल रंग वाली तिथियों में सभी स्लाट बुक हो गए हैं, जबकि हरे रंग में स्लाट की उपलब्धता है। किसान अपनी सुविधा अनुसार स्लाट की बुकिग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कृषक जो अपने स्तर पर स्वयं पंजीकरण नहीं कर सकते हैं, वे पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण करने की लिए किसान नजदीकी लोकमित्र केन्द्रों की सेवाएं ले सकते हैं। इसके लिए अधिकतम 30 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.