Move to Jagran APP

Baddi Factory Fire: परफ्यूम फैक्ट्री से नौ दिन बाद बरामद हुए दो और शव, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई सात; अभी भी जारी तलाशी अभियान

Baddi Factory Fire सोलन के बद्दी में परफ्यूम बनाने वाली फैक्‍ट्री में हुई मौतों का आंकड़ा अभी भी बढ़ रहा है। नौ दिन बाद फैक्ट्री के मलबे से दो शव और बरामद किए गए हैं। इसके बाद अब मृतकों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। हालांकि अभी तक चार मृतकों की ही पहचान की जा सकी है। जबकि तीन लोगों की तलाश अभी भी की जा रही है।

By Agency Edited By: Deepak Saxena Published: Sun, 11 Feb 2024 08:39 PM (IST)Updated: Sun, 11 Feb 2024 08:42 PM (IST)
परफ्यूम फैक्ट्री से नौ दिन बाद बरामद हुए दो और शव, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई सात (फाइल फोटो)।

पीटीआई, शिमला/सोलन। सोलन स्थित परफ्यूम फैक्ट्री से रविवार को दो और शव बरामद हुए हैं, यहां नौ दिन पहले भीषण आग लग गई थी, जिसमें उस समय पांच लोगों के मरने की पुष्टि हुई थी अब दो शव मिलने के बाद ये संख्या बढ़कर सात हो गई है। वहीं, अधिकारियों के अनुसार, तीन श्रमिक अभी भी लापता है, जिनकी तलाश जारी है।

loksabha election banner

अधिकारियों ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के बद्दी औद्योगिक क्षेत्र में परफ्यूम बनाने वाले कारखाने में भीषण आग लग गई थी। आग के दौरान ढह गए कारखाने के कुछ हिस्सों के मलबे में लापता श्रमिकों की तलाश की जा रही है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पुलिस सहित कई एजेंसियों के कर्मी तलाशी अभियान और बड़े पैमाने पर मलबे को हटाने में लगे हुए हैं।

डीएनए मिलान के जरिए होगी शवों की पहचान

उन्होंने बताया कि दोनों शवों को फैक्ट्री की दूसरी मंजिल से बरामद किया गया और पोस्टमॉर्टम के लिए नालागढ़ सिविल अस्पताल भेज दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि उनके पास उन लोगों के नाम हैं जो लापता थे और जिनके शव रविवार को बरामद किए गए थे, उनकी पहचान डीएनए मिलान के जरिए की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया के लिए परिवार के सदस्यों के नमूनों का उपयोग किया जाएगा।

बद्दी की पुलिस अधीक्षक (एसपी) इल्मा अफरोज ने शवों की बरामदगी की पुष्टि की और बताया कि फैक्ट्री परिसर से भारी मात्रा में कैमिकल्स निकाले जा रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि पुलिस, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के अलावा, प्रदूषण, सार्वजनिक निर्माण और स्वास्थ्य विभाग के कर्मी भी अभियान में लगे हुए हैं।

दो लोगों की हो चुकी गिरफ्तारी

दो फरवरी को लगी आग के मामले में दो लोगों एन आर अरोमास कंपनी के फैक्ट्री प्रमुख चंद्र शेखर और विनोद बिलवा को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के अनुसार, भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 285 (लापरवाही), 336 (जीवन को खतरे में डालना), 337 (चोट पहुंचाना) और 304 (गैर इरादतन हत्या) के तहत प्राथमिकी दर्ज करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

ये भी पढ़ें: HPSSC Paper Leak Case: न्यायिक हिरासत में भेजी गई मुख्य आरोपी उमा आजाद, 13 फरवरी को पेश किए जाएंगे दो और आरोपी

 

मामले की जांच कर रही एसआईटी

पुलिस ने कहा कि मामले की जांच कर रही एक विशेष जांच टीम (एसआईटी) फैक्ट्री के मालिकों को पकड़ने के लिए तलाशी ले रही है, जिनके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किए गए हैं।

सात फरवरी को फैक्ट्री के अपने दौरे के दौरान, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा था कि लापरवाही और मानदंडों के उल्लंघन की जांच की जाएगी और ऐसी दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए औद्योगिक कानूनों में उचित संशोधन किया जाएगा। उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने घटना के बाद बद्दी, बरोटीवाला और नालागढ़ (बीबीएन) औद्योगिक बेल्ट में सभी कारखानों का सुरक्षा ऑडिट करने के लिए विभिन्न विभागों की एक संयुक्त टास्क फोर्स का गठन किया था।

महज चार शवों की ही हो पाई पहचान

पहले बरामद हुए पांच शवों में से चार की पहचान हो गई थी जबकि एक की नहीं हो पाई थी। मृतकों में पिंकी, रहनुमा, शशि और राखी थीं। चंपो, काजल, काजल भारती, कल्पना और विजय दुबे लापता थे और उनमें से दो के शव रविवार को बरामद किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: IIT Mandi: आईआईटी मंडी ने विकसित किया थर्मोइलेक्ट्रिक मॉड्यूल, शरीर के तापमान से चार्ज होंगे इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.