Move to Jagran APP

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा, तीन-चार वर्ष में देश में आए कई बदलाव

चायल में आइसीएआइ की परिषद की बैठक में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि भारत ने तीन-चार वर्ष में कई बदलाव देखे हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 08:29 AM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 08:29 AM (IST)
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा, तीन-चार वर्ष में देश में आए कई बदलाव
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा, तीन-चार वर्ष में देश में आए कई बदलाव

सोलन, जेएनएन। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि भारत ने तीन-चार वर्ष में कई बदलाव देखे हैं और पूरी दुनिया ने इसे सकारात्मक रूप से लिया है। ये परिवर्तन देश व उसके नागरिकों के हित में भी महत्वपूर्ण हैं, लेकिन उन्हें लागू करने की आवश्यकता है, जोकि चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) के संस्थानों द्वारा किया जा रहा है। राज्यपाल ने यह बात वीरवार को सोलन जिले के चायल में आइसीएआइ की परिषद की बैठक में कही। 

loksabha election banner

राज्यपाल ने कहा कि आइसीएआइ चार्टर्ड अकाउंटेंट एक्ट, 1949 के तहत एक संवैधानिक संस्था है, जिसे भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट के व्यवसाय को चलाने के लिए गठित किया गया है। यह भारतीय अर्थव्यवस्था की जनहित में कार्य करने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लेखा संस्था है। अस्तित्व में आने के 70 वर्ष से

ज्यादा समय के बाद आइसीएआइ ने न केवल देश में बल्कि विश्वस्तर पर भी उच्चतम मानकों, सैद्धांतिक क्षेत्र तथा शिक्षा मानकों को बनाए रखने में अग्रणी लेखा संस्था के रूप में अपनी पहचान बनाई है।

राज्यपाल ने कहा कि पूरे देश में जीएसटी की सफलता आइसीएआइ के सक्रिय योगदान और सहयोग के

बिना संभव नहीं थी। आइसीएआइ ने देश में तीन हजार से अधिक सम्मेलन कर जीएसटी के प्रति लोगों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान में संस्थागत श्रेणियों में केवल मात्र आइसीएआइ सहयोगी बना है। आइसीएआइ की सफलता व्यवसायिक अंग के रूप में हमारे देश के लिए गर्व की बात है।

राज्यपाल ने कहा कि मुझे विश्वास है कि राष्ट्र निर्माण के दायित्व में चार्टर्ड अकाउंटेंट अपनी भूमिका को भलीभांति समझते हैं। प्रगतिशील मानसिकता दूसरे व्यवसायों के लिए एक मॉडल प्रदान करती है। आइसीएआइ के अध्यक्ष प्रफिला प्रेम सुख छांज्ड ने राज्यपाल का स्वागत कर सम्मानित किया और संस्था की गतिविधियों से अवगत करवाया। आइसीएआइ के उपाध्यक्ष अतुल कुमार गुप्ता ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। उपायुक्त सोलन केसी चमन, पुलिस अधीक्षक मधुसूदन, कार्यकारी सचिव, आईसीएआई परिषद के सदस्य राकेश सैजल और प्रबन्धक समिति सदस्य शाखा चंडीगढ़ भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 पंडोह बांध में पर्यटक उठा सकेंगे नौकायन का लुत्फ, फिशिंग की भी होगी सुविधा

Iron deficiency : क्या खाएं की दूर हो जाये आयरन की कमी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.