Move to Jagran APP

Coronavirus: क्यों बढ़ी एन-95 मास्क की मांग, जानें इसकी खासियत और कोरोना से बचाव के तरीके

Coronavirus कोरोना वायरस की दहशत से शिमला के मेडिकल स्टोरों में एन-95 मास्क खत्‍म हो गये हैं सामान्य सर्जिकल मास्क भी ज्‍यादा दाम पर मिल रहे हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 08:44 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 08:44 AM (IST)
Coronavirus: क्यों बढ़ी एन-95 मास्क की मांग, जानें इसकी खासियत और कोरोना से बचाव के तरीके
Coronavirus: क्यों बढ़ी एन-95 मास्क की मांग, जानें इसकी खासियत और कोरोना से बचाव के तरीके

शिमला, जेएनएन। आइजीएमसी में कोरोना वायरस का टेस्ट करवाने पहुंचे व्यक्ति के आने के बाद शहर में मास्क की डिमांड बढ़ गई है। लोग खुद को संक्रमण से बचाने के लिए मास्क लगाकर ही घर से निकल रहे हैं। संक्रमण से अधिक सुरक्षा देने वाले एन-95 मास्क की डिमांड बढ़ रही है, लेकिन बुधवार को इसका स्टॉक खत्म हो गया। लक्कड़बाजार सहित शहर के अन्य मेडिकल स्टोरों में लोग इसे लेने के लिए पूछते रहे लेकिन उन्हें केवल सर्जिकल मास्क ही मिल पाए।

loksabha election banner

शहर में एन-95 मास्क 250 से 300 रुपये में बिक रहे हैं, वहीं सामान्य सर्जिकल मास्क 20 से 30 रुपये के मिल रहे हैं। लेकिन स्वास्थ्य के प्रति अधिक सजग रहते हुए लोग एन-95 मास्क की मांग कर रहे हैं। अस्पताल के कोरोना आइसोलेशन वार्ड में मरीज और अन्य स्टाफ को यह मास्क प्रशासन की ओर से उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। दूसरी ओर प्रशासन का कहना है कि अस्पताल में किसी प्रकार का कोरोना वायरस से पीड़ित मामला नहीं आया है। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं हैं। अस्पताल में हालात पूरी तरह सामान्य हैं। व्यक्ति को केवल गले में खराश की परेशानी है। वायरस को लेकर लोग भ्रांतियां न फैलाएं। कोरोना वायरस से संबंधी जानकारी लेने के लिए लोग टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल कर सकते हैं। 

एन-95 मास्क की क्या है खासियत

एन-95 मास्क वातावरण में फैले छोटे कणों को शरीर के भीतर जाने से प्रभावी तरीके से रोक सकता है। यह हवा में मौजूद 95 फीसद कणों को फिल्टर करता है। इसमें टाइट फिटिंग होती है। इसके अलावा सर्जिकल मास्क द्रव प्रतिरोधी बड़े कणों से पहनने वाले की सुरक्षा करता है, हवा में मौजूद छोटे कणों से नहीं बचा पाता है। इसमें ढीली फिटिंग रहती है और कान के पास की जगह से जल्दी खुल जाता है। 

 कैसे करें कोरोना से बचाव

  • साबुन और पानी से हाथ साफ करें। 
  • छींकते वक्त नाक और मुंह ढकें।
  • सर्दी या फ्लू से संक्रमित लोगों के पास जाने से बचें।
  • हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं।
  • सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें।
  • इस्तेमाल किए गए टिशू को फेंक दें।
  • बिना हाथ धोए, अपनी आंखों, नाक और मुंह को न छुएं।
  • कोरोना का संक्रमण होने पर मरीज में बुखार, सूखी खांसी, एक हफ्ते बाद सांस लेने में परेशानी, सिरदर्द, खांसी, मांसपेशियों में दर्द और बुखार और थकान के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। 

Coronavirus: इटली से आया दंपती खुद पहुंच गया आइजीएमसी शिमला, सुबह गायब

Coronavirus: इटली के पर्यटक की पत्नी भी निकली कोरोना पॉजिटिव, एयरपोर्ट पर स्‍क्रीनिंग सख्‍त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.