Move to Jagran APP

पर्यटकों के लिए खुशखबरी! Kullu-Manali हाईवे पर जल्द शुरू होगा लग्जरी बसों का ट्रायल, 9 जुलाई से बंद है सेवाएं

हिमाचल प्रदेश की पर्यटन नगरी मनाली में फिर से रौनक लौटने लगी है। आसपास के क्षेत्रों में भी वीरानगी दूर हो रही है। इस बीच पर्यटकों के लिए एक और खुशखबरी है। कुल्लू मनाली हाईवे पर जल्द ही लग्जरी बसों का ट्रायल होगा। लग्जरी बसों की सेवाएं 9 जुलाई से बंद हैं। वहीं अब मौसम साफ होने लगा है और हाईवे पर मरम्मत कार्य तेजी से किया जा रहा है।

By jaswant thakurEdited By: Rajat MouryaPublished: Sun, 24 Sep 2023 04:05 PM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2023 04:05 PM (IST)
कुल्लू-मनाली हाईवे पर जल्द शुरू होगा लग्जरी बसों का ट्रायल, 9 जुलाई से बंद है सेवाएं (फाइल फोटो)

मनाली, जागरण संवाददाता। Kullu Manali Highway Luxury Bus Trial कुल्लू मनाली हाईवे पर लग्जरी बसों का ट्रायल जल्द ही किया जाएगा। एचआरटीसी को एनएचएआई की ओर से सड़क रिपोर्ट का इंतजार है। ढाई महीने बाद कुछ एक जगह को छोड़कर कुल्लू मनाली हाईवे दो तरफा वाहनों के लिए बहाल हो गया है। रायसन सहित 14 मील में कुछ कार्य करना शेष है। इन दो जगहों को छोड़कर बाकी जगह एनएचएआई ने सड़क दो तरफा वाहनों को बहाल कर दी है।

loksabha election banner

रविवार को भी कार्य के चलते सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक पतलीकूहल से मनाली के बीच सड़क बंद रही। रात को वाहनों की आवाजाही बंद रखने के चलते रविवार सुबह के समय भी पतलीकूहल में लंबा ट्रैफिक जाम लगा रहा। दूसरी ओर, पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटन कारोबार पटरी पर लौटने लगा है। इससे पर्यटन कारोबारियों को राहत मिल गई है।

दूर होने लगी वीरानगी, वादियों में लौटी रौनक

त्रासदी के बाद मनाली में छाई मायूसी अब दूर होने लगी है। मनाली सहित आसपास के पर्यटन स्थलों में छाई वीरानगी भी अब दूर होने लगी है। जुलाई 10 को ब्यास नदी में आई भयंकर बाढ़ से मनाली से कुल्लू के बीच 12 स्थानों में लगभग 3200 मीटर सड़क का नामोनिशान मिट गया था। शुरू के दिनों में एनएचएआई के सुस्त रवैये के चलते काम में देरी हुई।

ये भी पढ़ें- Himachal News: अनधिकृत पार्किंग से लग रहा शिमला की सड़कों पर ट्रैफिक जाम, वाहन मालिकों को नहीं जुर्माने का डर

ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने किया श्रमदान

एनएचएआई के हालात को देखते हुए ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं होटलियर्स बुद्धि प्रकाश की अगुवाई में लोग श्रमदान करने उतरे। इन श्रमदानियों के सहयोग से वोल्वो स्टैंड के पास दो मीटर का भाग जल्द बनकर तैयार हुआ। श्रमदानियों द्वारा एनएचएआई को जगाने के बाद कार्य ने गति पकड़ी और कुल्लू मनाली मार्ग ढाई महीने बाद दो तरफा वाहनों के लिए बहाल हो गया।

मार्ग के दो तरफा बहाल होने से कुल्लू मनाली के बीच ट्रैफिक जाम की समस्या भी कम होने लगी है। 40 किमी सफर को चार घंटे लग रहे थे। लेकिन अब डेढ़ से दो घंटे में कुल्लू से मनाली पहुंच रहे हैं। श्रमदान की शुरुआत करने वाले ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष बुद्धि प्रकाश ने श्रमदान में सहयोग करने वाले लोगों का आभार जताया। उन्होंने कहा कि जनता श्रमदान में अधिक से अधिक सहयोग करती तो मार्ग जल्द बहाल हो जाता।

'जल्द ही बाल होगी लग्जरी बसों की सेवाएं'

एनएचएआई के अधिकारी अशोक चौहान ने बताया कि जल्द ही सड़क लग्जरी बसों के लिए बहाल हो जाएगी। उन्होने बताया कि दो जगह अभी भी कार्य चल रहा है, जबकि अन्य जगह सड़क दो तरफा वाहनों के लिए बहाल हो गई है। एचआरटीसी कुल्लू के आरएम नारंग ने बताया कि एनएचएआई की ओर से सड़क की हालत बेहतर होने की जानकारी मिलने के बाद लग्जरी बस का ट्रायल किया जाएगा।

मनाली के विधायक भुवनेश्वर गौड़ ने कहा कि कुल्लू मनाली में पर्यटकों का स्वागत है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को यथासम्भव सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी।

ये भी पढे़ं- कुल्लू में दर्दनाक सड़क हादसा, अनियंत्रित होकर पलटी स्कोडा कार; एक युवक की मौत और एक घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.