Move to Jagran APP

Himachal By Election: मंडी संसदीय क्षेत्र में 57.73 प्रतिशत मतदान, सराज में पड़े सबसे ज्‍यादा वोट

Himachal Pradesh By Poll मंडी संसदीय उपचुनाव में 57.73 प्रतिशत मतदान हुआ है। सराज हलके में सर्वाधिक 70.34 व सरकाघाट हलके में सबसे कम 46.72 फीसद मतदान हुआ है। सराज हलके के एक मतदान केंद्र में रात आठ बजे तक मतदान प्रक्रिया चलती रही।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 07:04 AM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 03:10 PM (IST)
फतेहपुर मतदान केंद्र में डीसी कांगड़ा डाक्‍टर निपुण जिंदल व्यवस्था का जायजा लेते हुए।

मंडी, धर्मशाला, जागरण टीम। Himachal Pradesh By Election 2021, हिमाचल प्रदेश में आज शनिवार को मंडी लोकसभा सीट सहित तीन विधानसभा क्षेत्रों जुब्बल-कोटखाई, अर्की व फतेहपुर में उपचुनाव के लिए सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ। मंडी संसदीय उपचुनाव में 57.73 प्रतिशत मतदान हुआ है। सराज हलके में सर्वाधिक 70.34 व सरकाघाट हलके में सबसे कम 46.72 फीसद मतदान हुआ है। सराज हलके के एक मतदान केंद्र में रात आठ बजे तक मतदान प्रक्रिया चलती रही।

loksabha election banner

दो बजे तक मंडी संसदीय सीट में 33.17 प्रतिशत मतदान हुआ। जिला कांगड़ा के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 39.32, अर्की में 39.24 और जुब्‍बल कोटखाई में सबसे अधिक 48.19 फीसद मतदान हुआ। जबकि फतेहपुर में पांच बजे तक 64.02 प्रतिशत फीसद मतदान हुआ है। मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में भरमौर हलके में आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगा है। भरमौर के विधायक जिया लाल पर मतदान केंद्र में जाकर वोट मांगने का आरोप है। पोलिंग टीम ने उन्‍हें मतदान केंद्र से बाहर जाने को कहा। निर्वाचन आयोग के पास इस संबंध में शिकायत पहुंची है। निर्वाचन अधिकारी मंडी अरिंदम चौधरी ने पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है। लाहुल स्‍पीति के विधायक एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री डाक्‍टर रामलाल मार्कंडेय की भी शिकायत की गई है। लाहुल स्‍पीति कांग्रेस ने मार्कंडेय पर पोलिंग स्‍टेशन के अं‍दर खड़े होकर मतदान को प्रभावित करने का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें: उपचुनाव: दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए बिछी रेड कारपेट, बर्फ के बीच पहुंचे वोट डालने

इससे पहले मंडी संसदीय क्षेत्र में 12 बजे तक 23.10 फीसद मतदान हुआ था। इसमें आनी में 15.10, बल्ह में 17, बंजार में 15.38, भरमौर में 13.7, द्रंग में 17, जोगेंद्रनगर में 18.84, करसोग में 20.87, किन्नौर में 15, कुल्लू में 18.83, लाहुल स्पीति में 19.13, मनाली में 18.58, मंडी में 19.05, नाचन में 21, रामपुर 19, सरकाघाट 13.38, सराज में 20.80 व सुंदरनगर में 19.40 फीसद मतदान हुआ।

यह भी पढ़ें: Mandi By Election: मुख्‍यमंत्री ने सराज के भराड़ी बूथ पर पत्‍नी व बेट‍ियों संग किया मतदान, बाली को किया याद

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में सराज हलके की मुरहाग पंचायत के भराड़ी बूथ में मतदान किया। उन्‍होंने पत्नी डाक्‍टर साधना ठाकुर व दोनों बेटियां के साथ मतदान किया। उधर, मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्‍याशी प्रतिभा सिंह ने रामपुर में बूथ नंबर एक में शिमला ग्रामीण से विधायक पुत्र विक्रमादित्‍य सिंह के साथ मतदान किया।

यह भी पढ़ें: Himachal By Election: देश के प्रथम मतदाता 104 वर्षीय श्‍याम सरन नेगी के लिए बिछेगी रेड कार्पेट, जानिए

मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्‍याशी प्रतिभा सिंह ने रामपुर में मतदान के बाद।

मंडी संसदीय क्षेत्र में दस बजे तक 12 फीसद और 11 बजे तक 17 प्रतिशत मतदान हुआ। फतेहपुर में 11 बजे तक 18 फीसद वोट पड़े। मंडी संसदीय सीट सहित फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में सुबह ही मतदाताओं में भारी उत्‍साह देखने को मिला।

मंडी संसदीय सीट भाजपा प्रत्‍याशी सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर खुशाल सिंह ठाकुर ने द्रंग हलके के नगवाईं बूथ पर मतदान किया। वोट डालने के बाद बेटे दीपक व पत्नी भगवती ठाकुर के साथ बीच में खड़े खुशाल ठाकुर।

फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत बूथ नंबर 86 जगनोली में ईवीएम खराब होने से मतदान रुक गया। साढ़े दस बजे यहां मतदान बंद हो गया। पोलिंग बूथ पर अभी 96 मत ही पडे़ हैं, जबकि यहां कुल मत 735 हैं। मंडी के विभिन्न मतदान केंद्रों में छह ईवीएम में तकनीकी खराबी आई है। जोगेंद्रनगर, सिम्स, मंगवाई, घाट, खारसी व चेत में ईवीएम जवाब दे गई हैं। इस कारण मतदान प्रभावित हुआ है।

जिला कांगड़ा के फतेहपुर हलके के नेरना वार्ड में पोलिंग बूथ के बाहर जुटे मतदाता।

मतदाता आठ बजे से पहले ही पोलिंग बूथ पर पहुंच गए। फतेहपुर में नौ बजे तक 5.1 प्रतिशत मतदान हुआ। मंडी संसदीय सीट के तहत भरमौर हलके में 4.35 प्रतिशत वोट डाले गए हैं। मंडी संसदीय सीट पर सात व अर्की और जुब्‍बल कोटखाई में भी सात फीसद मतदान हुआ है।

जिला सोलन के अर्की विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी संजय अवस्थी ने कंधर मतदान केंद्र पर वोट डाला।

सुबह आठ से शाम छह बजे तक मतदान होगा। मतदान के आखिरी एक घंटे में कोरोना संक्रमित मतदान कर सकेंगे। इस दौरान इलेक्ट्रिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से 18 प्रत्याशियों का भविष्य 15,50,552 मतदाता तय करेंगे। कोरोना को हराने के लिए नियमों का पालन भी करना होगा। 'मास्क नहीं तो मतदान नहींÓ नियम लागू किया है।

मतदान की सारी प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है और केंद्रों पर भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है। मंडी लोकसभा सीट के लिए छह प्रत्याशी, जबकि फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में पांच, जुब्बल-कोटखाई में चार और अर्की में तीन प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। मंडी से कांग्रेस से पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह व भाजपा से ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर प्रत्याशी हैैं।

प्रदेश में 1091 महिला मतदान केंद्र स्थापित किए हैं जहां पर मतदान करवाने का जिम्मा महिलाओं को सौंपा गया है। मतदान के लिए फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र या फिर विकल्प के तौर पर फोटो युक्त दस्तावेज दिखाने पर ही मतदान कर सकेंगे।

टशीगंग सबसे ऊंचा मतदान केंद्र

मंडी संसदीय क्षेत्र के तहत लाहुल-स्पीति में 15256 फीट की ऊंचाई पर स्थित टशीगंग मतदान केंद्र सबसे ऊंचा है।

38305 मतदाता पहली बार करेंगे मतदान

उपचुनाव के दौरान 38305 मतदाता पहली बार मतदान करेंगे जो 18 व 19 वर्ष की आयु के मतदाता हैं। इनमें 20502 पुरुष और 17902 महिला मतदाता हैं। प्रदेश में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 18054 हैं, जिसमें से 3047 दृष्टिबाधित हैं।

मंडी संसदीय सीट के तहत बल्‍ह हलके के कंसा चौक बूथ पर सुबह आठ बजे से पहले ही लगी लाइनें।

आंकड़ों में मतदाता व मतदान केंद्र

  • 7,87,926 पुरुष मतदाता
  • 7,62,621 महिला मतदाता
  • 15,808 सेवा अहर्ता मतदाता
  • 2484 मतदान केंद्र
  • 312 सहायक मतदान केंद्र
  • 36 आदर्श मतदान केंद्र
  • 1091 महिला मतदान केंद्र

जिला कांगड़ा के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में 92 बर्षीय ज्ञानों देवी मतदान करने के पश्चात परिवार के सदस्‍यों के साथ।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में 2022 से पहले हो रहा उपचुनाव तय करेगा कई नेताओं का भविष्‍य, मंडी संसदीय सीट पर सबकी नजर

यह भी पढ़ें: वीरभद्र के बाद हिमाचल के वरिष्‍ठ नेताओं में शीर्ष पर था बाली का नाम, मुख्‍यमंत्री पद की दौड़ में भी थे आगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.