धर्मशाला, जागरण संवाददाता। PM Kisan Samman Nidhi, आयकरदाता भी किसान बनकर लाभांवित होते रहे, अब 3627 आयकरदाता अपात्र किसानों से दो करोड़ 82 लाख रुपये की रिकवरी होगी। जिला कांगड़ा में प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत 5821 अपात्र किसानों ने योजना का गलत तरीके से लाभ लेकर सरकार को सात करोड़, 78 लाख, 16 हजार रुपये की चपत लगाई है। अपात्र किसानों में 3627 आयकरदाता किसान भी शामिल हैं। इन्होंने चार करोड़ 55 लाख 84 हजार रुपये की राशि प्राप्त की है।

2019 में शुरू हुई है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को हुई थी, योजना के तहत पंजीकृत किसानों को प्रति वर्ष छह हजार रुपये तीन किस्तों में किसानों को प्राप्त होते हैं। यहराशि किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर होती है। ऐसे में जिले के 5826 अपात्र किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की सात करोड़, 78 लाख 16 हजार रुपये की राशि आई है। लेकिन अब अपात्र किसानों से वसूली भी शुरू हो गई है।

2589 अपात्र किसानों से रिकवरी

अभी तक 2589 अपात्र किसानों से दो करोड़ 82 लाख, 28 हजार रुपये की राशि वसूल की जा सकी है। लेकिन अभी  तक चार करोड़ 95 लाख, 88 हजार रुपये की राशि वसूलनी बाकी है। एडीएम ने जिला तहसीलदारों से बैठक की है और बैठक में तहसीलदारों को निर्देश दिए हैं कि वह जल्द रिकवरी में तेजी लाएं।

यह बोले एडीएम रोहित राठौड़

जिले में योजना के तहत अपात्र किसानों ने राशि ली है। कई किसानों से पैसे वसूल कर लिए हैं बाकि की वसूली जल्द होगी। तहसीलदारों को जल्द रिकवरी के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal: सुरक्षित यातायात के लिए चालान ही नहीं समाधान, मंडलायुक्‍त अक्षय सूद ने बताया कैसे रोकें हादसे

Edited By: Rajesh Kumar Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट