Move to Jagran APP

Himachal Election Result: कांग्रेस को रिजल्‍ट से पहले ही सताया डर, MLA की खरीद फरोख्‍त रोकने को बनाई रणनीति

Himachal Election Result 2022 हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम से पहले ही कांग्रेस को डर सता रहा है। सत्ता में आने का सपना देख रही कांग्रेस मतगणना से पहले ही अपने विधायकों की पूरी सुरक्षा करेगी। इसके लिए पार्टी दिग्‍गज हिमाचल पहुंचेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaPublished: Sat, 26 Nov 2022 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 09:00 AM (IST)
Himachal Election Result: कांग्रेस को रिजल्‍ट से पहले ही सताया डर, MLA की खरीद फरोख्‍त रोकने को बनाई रणनीति
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस मतगणना से पहले ही अपने विधायकों की पूरी सुरक्षा करेगी।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Election Result 2022, हिमाचल प्रदेश में सत्ता में आने का सपना देख रही कांग्रेस मतगणना से पहले ही अपने विधायकों की पूरी सुरक्षा करेगी। कुछ दिनों से प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ल समेत कई नेता अपने प्रत्याशियों से न बिकने का आह्वान कर चुके हैं। दरअसल पार्टी के नेताओं को आशंका है कि कांग्रेस के जीतने वाले प्रत्याशियों की खरीद हो सकती है। अपनी जीत के लिए आश्वस्त दिख रही कांग्रेस मतगणना से एक दिन पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट समेत कई बड़े नेताओं को हिमाचल प्रदेश भेज देगी।

loksabha election banner

12 दिग्‍गज संभालेंगे बारह जिले

सूचना है कि कांग्रेस के करीब 12 दिग्गज नेता हिमाचल पहुंचेंगे। इन सभी नेताओं को एक-एक जिले की जिम्मेदारी दी जाएगी, जहां वे पार्टी को एकजुट रखने का प्रयास करेंगे। बहुमत आने की स्थिति में कांग्रेस विधायकों को एक स्थान पर पहुंचाने का दायित्व भी इन पर रहेगा। विधायकों को किस रूट से कहां ले जाना है, इसकी योजना भी बनाई जाएगी।

नेताओं का मानना जनमत कांग्रेस के पक्ष में

पार्टी का मानना है कि जनमत कांग्रेस के पक्ष में है, लेकिन भाजपा किसी भी तरह अपनी सरकार बनाने का प्रयास करेगी। कांग्रेस ने अपने लोगों को खरीद-फरोख्त से बचाने के लिए पहले ही अपने नेताओं को सतर्क रहने के लिए कहा है।

गोवा में अधिक सीटें जीतकर भी नहीं बन पाई थी सरकार

दरअसल, गोवा में अधिक सीटें जीतने के बावजूद कांग्रेस सरकार नहीं बना पाई थी। हिमाचल में ऐसी स्थिति से बचने के लिए पहले ही योजना तैयार कर ली है। हालांकि, चुनाव परिणाम किसके पक्ष में जाएगा यह आठ दिसंबर को ही पता चलेगा।

गहलोत, सचिन एक साथ कैसे

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के नेता यह तो बताते हैं कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट भी आएंगे किंतु इस पर प्रश्न उठ रहे हैं। कहा जा रहा है कि जिन पर अशोक गहलोत ने गद्दार होने के आरोप लगाए हैं, वह उन्हीं सचिन पायलट के साथ कैसे आएंगे। कांग्रेस के सामने राजस्थान में वही स्थिति उत्पन्न हो रही है जो पंजाब में इस वर्ष विधानसभा चुनाव से पहले हुई थी।

कांग्रेस के सामने मुख्‍यमंत्री पद का भी संकट

इधर, मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के कई बड़े नेताओं ने स्वयं को उपयुक्त उम्मीदवार बताना आरंभ कर दिया है। कांग्रेस के सामने यह भी एक संकट हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Himachal Election 2022: निर्वाचन आयोग के पास 37% कर्मचारियों के ही पहुंचे पोस्‍टल बैलेट, यह है कुल आंकड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.