Move to Jagran APP

Himachal Election 2022: पोस्टल बैलेट की शिकायत लेकर चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस, सवा लाख वोट पर सियासत

Himachal Election 2022 हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुका है। लेकिन सवा लाख पोस्‍टल बैलेट वोट पर खूब सियासत गरमा रही है। दरअसल कर्मचारियों ने अभी पोस्‍टल बैलेट से मतदान करना है व यह प्रक्रिया चल रही है। जिस पर कांग्रेस चुनाव आयोग पहुंच गई है।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaPublished: Sun, 27 Nov 2022 08:39 AM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 08:39 AM (IST)
Himachal Election 2022: पोस्टल बैलेट की शिकायत लेकर चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस, सवा लाख वोट पर सियासत
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस पोस्‍टल बैलेट पर चुनाव आयोग पहुंच गई है।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Election 2022, कर्मचारियों के पोस्टल बैलेट को लेकर कांग्रेस चुनाव आयोग के पास पहुंची है। हिमाचल कांग्रेस विधि विभाग के चेयरमैन अधिवक्ता आइएन मेहता ने चुनाव आयोग को शिकायत पत्र भेजा है कि कर्मचारियों से शिकायत मिली है कि डाक के माध्यम से जब वे अपना पोस्टल बैलेट भेज रहे हैं तो उन्हें इसकी रसीद नहीं दी जा रही है। उनका कहना है कि कई विभागों, बोर्ड और निगमों में कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट ही नहीं मिले हैं।

loksabha election banner

प्रदेश में सवा लाख पोस्‍टल बैलेट वोटर

शिकायत पत्र में कहा गया है कि कुल 1,27,287 पोस्टल बैलेट (सर्विस पोस्टल व पोलिंग स्टाफ बैलेट) वोटर हैं। इनमें से 59,723 स्टाफ पोस्टल बैलेट विभागों को भेजे गए थे। इसमें से 26,494 ही जमा हुए हैं। सर्विस वोटर पोस्टल बैलेट 67,559 हैं, इनमें से 11,559 ही जमा हुए हैं। 56 हजार जमा नहीं हुए। मेहता ने कहा कि यह कुल पोस्टल बैलेट का 29.11 प्रतिशत है।

यह भी पढ़ें: Himachal Election 2022: निर्वाचन आयोग के पास 37% कर्मचारियों के ही पहुंचे पोस्‍टल बैलेट, यह है कुल आंकड़ा

कांग्रेस ने जताई कर्मचारियों पर दबाव बनाने की आशंका

शिकायत में कांग्रेस ने कहा कि वोटिंग और मतगणना में करीब 26 दिन का अंतराल होने के बावजूद चुनाव आयोग को पोस्टल बैलेट वापस नहीं मिले हैं। यह चिंता की बात है। कांग्रेस ने आशंका जताई है कि क्या इसमें किसी तरह का दबाव कर्मचारियों पर बनाया जा रहा है। इससे भी बड़ा सवाल यह है कि कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट मिले ही नहीं। यदि मतदान व मतगणना में इतना अंतराल नहीं होता तो उस सूरत में अधिकतर कर्मचारी अपना वोट कैसे दे पाते।

14 दिन बाद भी अधिकतर कर्मियों ने जमा नहीं करवाए पोस्‍टल बैलेट

मतदान के करीब 14 दिन बीतने के बाद भी अधिकतर कर्मचारियों ने अपने पोस्टल बैलेट जमा नहीं करवाए हैं, इसलिए चुनाव आयोग को पोस्टल जमा करवाने की अपील करनी पड़ रही है। पुरानी पेंशन योजना के मुद्दे के कारण कर्मचारियों के कम वोट मिलने को कांग्रेस नुकसान के तौर पर देख रही है, इसलिए कांग्रेस कई बार मुख्य चुनाव अधिकारी के ध्यान में यह मामला ला चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.