Move to Jagran APP

Himachal News: चंडी मां के मंदिर में बड़ी चोरी, लाखों के गहने और नकदी लेकर चोर हुए फरार; CCTV में कैद घटना

Himachal News हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में चंडी मां के मंदिर में बड़ी चोरी की घटना सामने आई है। नकदी सहित सोने के चुराए गए आभूषणों को मिलकार पांच लाख रुपए की चोरी हुई है। मंदिर परिसर के बाहर की तरफ लगे सीसीटीवी में इस वारदात का फुटेज भी सामने आया है। जिसमें एक ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया।

By dinesh katoch Edited By: Himani Sharma Published: Thu, 25 Apr 2024 03:11 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 03:11 PM (IST)
लाखों के गहने और नकदी लेकर चोर हुए फरार (सोशल मीडिया)

जागरण संवाददाता, पालमपुर। पालमपुर धर्मशाला बाईपास रोड पर स्थित चंडी माता मंदिर से लाखों रुपये के गहने और नकदी चोरी की गई है। एक चोर ने पीछे के रास्ते से मंदिर में प्रवेश किया था और चोरी की। जिस समय मंदिर में चोरी की गई उस समय मंदिर में कोई नहीं था।

चोरी की इस वारदात में चोर मंदिर की गुलक से लगभग से तीन से चार हजार रुपए जबकि मां का श्रंगार किए गए सभी सोने के आभूषणों को चुरा कर ले गए है। हालांकि जल्दबाजी में वह चांदी के आभूषणों को नहीं चुरा पाए।

सीसीटीवी में कैद हुई घटना

नकदी सहित सोने के चुराए गए आभूषणों को मिलकार पांच लाख रुपए की चोरी हुई है। मंदिर परिसर के बाहर की तरफ लगे सीसीटीवी में इस वारदात का फुटेज भी सामने आया है। जिसमें एक ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया जबकि उसके अन्य चार साथी मंदिर के बाहर सड़क पर खड़े दिखाई दिए गए हैं। मंदिर से चोरी करने के बाद यह सभी पांचों जिनमें दो महिलाएं व तीन बच्चे शामिल थे वह कांगड़ा की ओर जा रही एक निजी बस में चढ़ते हुए सीसीटीवी में देखे गए हैं।

शाम के समय दिया घटना को अंजाम

मंदिर में चोरी की यह घटना बुधवार सांय करीब 4:30 बजे अंजाम दी गई। चोरी की घटना का तब पता चला जब शाम करीब 5 बजे मंदिर संचालक अमरजीत कौर मंदिर में जोत जलाने के लिए मंदिर पहुंची। तब उन्होंने देखा की माता के मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित चंडी माता की मूर्ति में श्रृंगार किए गए सोने के आभूषण मूर्ति से गायब थे और साथ में रखी मंदिर चढ़ावे की गुल्लक भी तोड़ी गई थी।

यह भी पढ़ें: Himachal High Court: निर्दलीय विधायकों की याचिका पर आज होगी सुनवाई, इस्तीफा स्वीकार न करने से जुड़ा है मामला

तत्पश्चात उन्होंने मंदिर समिति के अन्य सदस्यों को सूचित किया गया। इसके तुरंत बाद मंदिर समिति सदस्यों ने मंदिर परिसर में लगे सीसीटीवी को जब खंगाला गया तो चोरी करने का पता चला । जिसमें एक चोर द्वारा चोरी को अंजाम दिया जा रहा था।

पुलिस ने शुरू की जांच

चोरी की घटना होने के बाद करीब शाम सात बजे पुलिस को सूचित किया गया। मंदिर संचालक परमजीत सिंह ने बताया कि अगर वक्त रहते पुलिस कोई करवाई करती तो चोरों को आस पास ही पकड़ा जा सकता था। परंतु वीरवार सुबह 10 बजे बीत जाने तक पुलिस चोरी की घटना वाले स्थान पर नहीं पहुंची थी। उन्होंने बताया की आसपास की जगहों में लगे सीसीटीवी को देखकर यह पता चला है कि चोरी की घटना को अंजाम देने वालों में पांच लोग शामिल हैं जिसमें दो महिलाएं और तीन बच्चे भी हैं।

निजी बस में बैठ चोर हुए फरार

पुलिस की अब तक की जांच में यह पाया गया कि चोरी की घटना को अंजाम देने के बाद वह बुधवार शाम करीब सात बजे पालमपुर शमशान घाट के सामने से एक निजी बस में बैठे थे जोकि कांगड़ा की ओर जा रही थी। पुलिस थाना पालमपुर से जांच अधिकारी पूजा सूद ने बताया कि पुलिस आगे की जांच में जुटी है और चोरों की तलाश जारी है। उन्होंने बताया कि पुलिस निजी बस के चालक व परिचालक से भी इन लोगों को लेकर पूछताछ कर रही है।

इस वर्ष चोरी के मामले

  • 2 जनवरी: बैजनाथ उपमंडल के मझैरना में उठाऊ सिंचाई योजना की बूहली कोठी से पेयजल की दस पाइपें चोरी।
  • 12 जनवरी: फतेहपुर के कोहलड़ी में घर से गहनों व नगदी की कुल साढ़े चार लाख की चोरी।
  • 16 जनवरी: धर्मशाला के कोतवाली बाजार में मोबाइल की दुकान से माेबाइल, टैब सहित अन्य उपकरणों को मिलाकर कुल 15 लाख की चाेरी।
  • 16 जनवरी: बैजनाथ के वार्ड नंबर एक से 20 हजार नगदी सहित गहनों व मोबाइल की चोरी।
  • 18 जनवरी: गगल में एक घर से 20 हजार नगदी व गहनों की चोरी।
  • 30 जनवरी : शाहपुर में दो दुकानों से हजारों रुपए की नगदी चोरी।
  • 30 जनवरी: पालमपुर की कलूंड पंचायत के घर से लाखों के गहने चोरी ।
  • 31 जनवरी: खुडियां के तहत पतरेली में घर से लाखों के गहने चोरी।
  • 10 फरवरी : ज्वालामुखी के कुमकर गांव से लाखों के गहने नकदी चोरी।
  • 25 फरवरी : कांगड़ा के राजकीय प्राथमिक पाठशाला बल्ला मटौर से सिलेंडर व अन्य सामना चोरी।
  • 25 फरवरी: चढियार बाजार व छोटी डोली स्थित हनुमान मंदिर में चोरी।
  • 12 अप्रैल- फतेहपुर के गनोह में घर से हजारों रुपए का सामान चोरी।
  • 17 अप्रैल: हलेडकलां के सेवकरां में घर से गहनों व अन्य सामान को मिलाकर कुल 85 हजार की चोरी।
  • 24 अप्रैल: बैजनाथ में एक दुकान से चुराए 15 हजार रुपए।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.