Move to Jagran APP

Himachal News: हिमाचल प्रदेश डीएलएड एंट्रेंस टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें कब होगी परीक्षा

Himachal News हिमाचल प्रदेश डीएलएड की प्रवेश परीक्षा (D.El.Ed Entrance Exam) के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। ऑनलाइन आवेदन करते समय फार्म में त्रुटि हो तो उसके लिए अभ्यर्थी 14 मई से लेकर 16 मई तक ऑनलाइन आवेदन में सुधार कर सकता है। परंतु अभ्यर्थी ध्यान रखें की केटागिरी और सव केटागिरी में कोई भी सुधार नहीं होगा।

By ranbir thakur Edited By: Himani Sharma Published: Mon, 22 Apr 2024 06:53 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2024 06:53 PM (IST)
हिमाचल प्रदेश डीएलएड एंट्रैंस टैस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू (फाइल फोटो)

सुनील शर्मा, जाहू। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा वोर्ड के द्वारा डीएलएड प्रवेश परीक्षा (D.El.Ed Entrance Exam) के लिए आवेदन ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। डीएलएड की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मई निर्धारित की गई है।

loksabha election banner

अगर कोई अभ्यर्थी किसी कारणों से 13 मई तक अपना फार्म नहीं भर सका तो लेट फीस 300 रूपये के साथ 13 मई तक अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकता है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए सुधार कर सकते हैं अभ्‍यर्थी

ऑनलाइन आवेदन करते समय फार्म में त्रुटि हो तो उसके लिए अभ्यर्थी 14 मई से लेकर 16 मई तक ऑनलाइन आवेदन में सुधार कर सकता है। परंतु अभ्यर्थी ध्यान रखें की कैटेगरी और सव कैटेगरी में कोई भी सुधार नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: Himachal News: कंगना कल से राजस्थान में चुनाव प्रचार को देंगी धार, दो दिन तक रेगिस्तान से कांग्रेस पर बोलेंगी हमला

अगर किसी अभ्यर्थी को कैटेगरी और सव कैटेगरी में कोई सुधार करवाना होगा तो उसके लिए अभ्यर्थी को ऑफलाइन बोर्ड कार्यलय में कैटेगरी में निधार्रित तिथियों के अनुसार आवेदन कर सकते है। जबकि इसकी प्रवेश परीक्षा 8 जून को होगी।

अंग्रेजी और हिन्दी भाषा में होगा प्रश्न पत्र

बोर्ड की नोटिफिकेशन के अनुसार हिन्दी 25 मार्क्स, अंग्रेजी 25, न्यूमेरिकल एविलिटी 25 मार्क्स, सामान्य ज्ञान 25 मार्कस का प्रवेश परीक्षा में होगा। इन सभी अंकों को मिलाकर 100 नंबर की परीक्षा होगी। प्रवेश परीक्षा में पेपर देने का समय 120 मिनट का होगा। प्रश्न पत्र दोनों अंग्रेजी और हिन्दी भाषा में होगा।

यह भी पढ़ें: कांगड़ा-हमीरपुर सीटों पर कांग्रेस ने नए सिरे से किया सर्वे, टिकटों पर जल्‍द लगेगी मुहर; इस दिन दिल्‍ली जाएंगे सुक्‍खू

इतनी होगी फीस

सामान्य वर्ग के लिए 600 रूपये फीस व अन्य सभी वर्गों के लिए 400 रूपय फीस ऑनलाइन देनी होगी। हिमाचल प्रदेश वोर्ड के द्वारा अभ्यर्थीयों की सुविधा के लिए हर जिले में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। अभ्यर्थी डीएलएड की प्रवेश परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन और परीक्षा की अधिक जानकारी बोर्ड की बैवसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.