Move to Jagran APP

जान लीजिए ज्यादा कसरत करने से होती है हृदय संबंधी समस्याएं

हम ये नहीं जानते कि अगर कसरत ज्यादा की जाने लगें तो यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने लगती है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2016 09:01 AM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2016 09:16 AM (IST)
जान लीजिए ज्यादा कसरत करने से होती है हृदय संबंधी समस्याएं

हम सभी जानते हैं कि कसरत करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन हम ये नहीं जानते कि अगर कसरत ज्यादा की जाने लगें तो यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने लगती है। एक नए अध्ययन से पता चला है कि ज्यादा कसरत करना हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बनता है।शोधकर्ताओं ने उन अध्ययनों की समीक्षा की जो कसरत और हृदय संबंधी परेशानियों के संबंध में किए गए हैं और पाया कि इसके पुख्ता सबूत हैं कि खूब सारा कसरत करने से कार्डियो संबंधी और हृदय संबंधी स्थायी परेशानियां पैदा हो जाती हैं।

loksabha election banner

शोधकर्ता ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न के बेकर आईडीआई हार्ट एंड डायबिटिक इंस्टीट्यूट रे आंद्रे ला गेरचे का कहना है, ‘‘ज्यादा कसरत करने से हृदय संबधी परेशानियां होती हैं, इसे मीडिया में कसरत को बढ़ावा देने और उसके फायदे बताने वालों परिचर्चा और आलेखों में छुप गई है।’’उन्होंने कहा कि माहौल यहां तक बना दिया गया है कि अगर कोई इस संबंध में बात करने की कोशिश करता है तो उसकी आलोचना होने लगती है। इस अध्ययन में हमने अत्यधिक कसरत से होने वाले खतरों को पहचानने में जानकारी मिली है।यह शोध कनाडियन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित किया गया है।

पढ़ें- भोजन के बाद ना करें ये 6 काम

सावधान: टूथपेस्ट में छुपा सोडियम फ्लोराइड शरीर के लिए है बेहद घातक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.