Move to Jagran APP

Yamunanagar News: स्टार प्रचारक ने लिया उम्मीदवार का नाम तो..., लोकसभा चुनाव को लेकर जारी हुए दिशा-निर्देश

लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इसको लेकर यमुनानगर के जिला निर्वाचन अधिकारी और डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार के कार्यक्रम में स्टार प्रचारक के आने पर अगर वो उम्मीदवार का नाम लेते हैं। तो इसका पूरा खर्चा उम्मीदवार के अकाउंट में जोड़ दिया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Deepak Saxena Published: Mon, 18 Mar 2024 09:18 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 09:18 PM (IST)
लोकसभा चुनाव को लेकर जारी हुए दिशा-निर्देश।

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2024 को स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव को करवाने के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की अहम जिम्मेदारी है। लोकसभा चुनाव में यदि किसी उम्मीदवार के कार्यक्रम में स्टार प्रचारक आते हैं और उम्मीदवार का नाम लेते हैं तो पूरा खर्चा उम्मीदवार के खाते में जुड़ जाएगा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि चुनाव कार्यालय द्वारा जो भी बैठक आयोजित की जाती है उसमें सभी सम्बंधित को भाग लेना जरूरी है। यदि वह बैठक में भाग नहीं लेंगे तो उन्हें चुनाव की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी नहीं होगी। जिला सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हाल में जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन मनोज कुमार चुनाव से जुड़े अधिकारियों की बैठक को संबोधित किया।

डीसी ने बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश, गंभीरता से करें ड्यूटी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस चुनाव को गंभीरता से ले। थोड़ी सी लापरवाही के परिणाम गंभीर होंगे। यदि चुनाव से जुड़ा कोई अधिकारी या कर्मचारी लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ आचार संहिता का उल्लंघन करने की कार्रवाई होगी। ऐसे अधिकारी एवं कर्मचारी को बक्शा नहीं जाएगा। उन्होंने सूचना भेजने के बावजूद बैठक में भाग न लेने वाले अधिकारी एवं कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए है।

गाड़ी में मौजूद महिला की तलाशी महिला पुलिस कर्मी ही करेंगी

पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया ने एसएसटी, एफएसटी, वीवीटी, वीएसटी टीम के सदस्यों व इंचार्ज को चुनाव के दौरान होने वाली कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि एसएसटी टीम को चुनाव के दौरान चेकिंग करनी है कि वह कोई अधिक पैसे अपने पास न रख रहे हो। चुनाव के दौरान गाड़ी में 50 हजार रुपये से अधिक की राशि को जब्त किया जाएगा। यदि पैसे रखने का संतोषजनक उत्तर नहीं मिलता तो उनके खिलाफ एफआईआर होगी और उस रकम को ट्रेजरी में रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि यदि किसी गाड़ी में महिला है तो महिला की चेकिंग महिला पुलिस कर्मी द्वारा ही की जाएगी। सीईओ जिला परिषद पंकज सेतिया ने बताया कि वीवीटी टीम द्वारा कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी की जाएगी। यदि कार्यक्रम में स्टार प्रचारक है तो जो भी खर्च का आकलन टीम द्वारा किया जाएगा वह स्टार प्रचारक के खाते में जोड़ा जाएगा। यदि कार्यक्रम में उम्मीदवार है या स्टार प्रचारक ने उम्मीदवार का नाम लिया है तो खर्चा उम्मीदवार के खाते में जोड़ा जाएगा।

वीएसटी टीम करेंगे जलसे की रिकॉर्डिंग

वीएसटी टीम द्वारा जलसे की रिकॉर्डिंग की जाएगी, फोटो ली जाएगी, कार्यक्रम में कितने बैनर, झंडे लगे है, आयोजकों द्वारा पब्लिक को खाने के लिए क्या दिया जा रहा है, इसका भी आंकलन किया जाएगा जो खर्चे में जुड़ेगा। वीएसटी टीम द्वारा यह भी आकलन किया जाएगा कि जलसे में कोई नेता धर्म, जाति के नाम से वोट तो नहीं मांग रहा, इसकी भी रिकॉर्डिग की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Haryana News: अब सरकारी सेवाओं के आवेदन में नहीं होगी परेशानी, अटल सेवा केंद्रों में बनेगी हेल्प डेस्क

अकाउंट टीम करेगी खर्च का आकलन

कार्यक्रम के दौरान अकाउंट टीम द्वारा खर्च का आकलन किया जाएगा। एफएसटी टीम द्वारा क्षेत्र की चेकिंग की जाएगी। कोई भी व्यक्ति यदि जबरन वोट डलवाने, वोट न डालने पर विवश करना व वोट डाल दी तो नेता जी नाराज हो जाएंगे ऐसा कहने पर भी धारा 171 बी के तहत कार्यवाही की जाएगी। इसके साथ ही साथ यदि कोई उम्मीदवार या पार्टी का नेता जबरन किसी घर में झंडा, पोस्टर लगाता है और बिना मर्जी के प्रचार थोपता है तो ऐसे व्यक्ति के खिलाफ भी धारा 171 सी के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसकी रिपोर्ट इन टीमों द्वारा प्रतिदिन देनी होगी।

यह रहे बैठक में मौजूद

अतिरिक्त उपायुक्त आयुष सिन्हा, एसीयूटी ज्योति, एसडीएम जगाधरी सोनू राम, एसडीएम छछरौली राजेश पूनिया, सीटीएम पीयूष गुप्ता, आरटीए एवं जिला परिवहन अधिकारी हरतजीत कौर, डीआरओ श्याम लाल, डीडीपीओ नरेन्द्र सिंह, चुनाव तहसीलदार गुलशन शर्मा समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें: Yamunanagar News: 206 ग्राहकों के खातों से निकल गए अचानक रुपये, PNB के हेड कैशियर ने पत्नी साथ मिलकर किया फ्रॉड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.