Move to Jagran APP

Yamunanagar News: 206 ग्राहकों के खातों से निकल गए अचानक रुपये, PNB के हेड कैशियर ने पत्नी साथ मिलकर किया फ्रॉड

यमुनानगर के जगाधरी वर्कशॉप स्थित पीएनबी शाखा के हेड कैशियर पर ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी करने के आरोप हैं। हेड कैशियर संदीप कुमार ने बिना ग्राहकों की अनुमति के उनके खातों से रुपये निकाल लिए। वहीं ग्राहकों से निकाली गई राशि उसने अपने और अपनी पत्नी के खाते जमा कर दिए। पुलिस ने ब्रांच हेड की शिकायत पर आरोपित दंपत्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

By Avneesh kumar Edited By: Deepak Saxena Published: Mon, 18 Mar 2024 08:37 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 08:37 PM (IST)
206 ग्राहकों के खातों से निकल गए अचानक रुपये, PNB के हेड कैशियर ने पत्नी साथ मिलकर किया फ्रॉड।

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। जगाधरी वर्कशाप स्थित पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) शाखा में हेड कैशियर संदीप कुमार ने घपला कर दिया। उसने ग्राहकों के खातों से बिना अनुमति के रुपये निकाल लिए। यह रुपये उसने अपने व पत्नी के खाते में जमा करा दिया। मामला तब खुला, जब एक ग्राहक ने बैंक में शिकायत की। जांच में सामने आया कि आरोपित ने अपनी व पत्नी के खाते में 206 ग्राहकों के चार लाख तीन हजार रुपये जमा कराए हैं। फर्कपुर थाना पुलिस ने ब्रांच हेड पवन कुमार की शिकायत पर आरोपित दंपती पर केस दर्ज किया है।

loksabha election banner

पुलिस को दी शिकायत के अनुसार, पंजाब नेशनल बैंक जगाधरी वर्कशॉप शाखा में गूंदियाना निवासी संदीप कुमार हेड कैशियर के पद पर तैनात था। उन्होंने बिना अनुमति के ग्राहकों के खाते से चार लाख तीन हजार 367 रुपये निकाल लिए। इन रुपयों को अपनी पत्नी सोनिया के खाता में जमा करा दिया।

लेखा परीक्षक विनोद गुप्ता ने की मामले की जांच

मामला तब खुला जब 22 जुलाई 2022 को शाखा कार्यालय में अंजलि नाम की ग्राहक की शिकायत प्राप्त हुई। जिसमें ग्राहक ने कहा कि उसके खाते से 800 रुपये निकाले गए हैं। जिसकी जांच की गई तो सामने आया कि यह रुपये संदीप कुमार के खाता में गए हैं। वह ग्राहक द्वारा हस्ताक्षरित या वाउचर नहीं दिखा सका।

मामले की जांच लेखा परीक्षक विनोद गुप्ता ने की, जिसमें पाया गया कि 206 ग्राहकों के खातों से रुपये निकाले गए हैं। यह रुपये उसने अपने व पत्नी के खाते में जमा कराए गए हैं। एक लाख 90 हजार 921 रुपये अपने खाते में और दो लाख 12 हजार 446 रुपये पत्नी के खाते में जमा कराए।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को जमा कराने होंगे ये दस्तावेज, DC ने गाइडलाइंस मानने के दिए निर्देश

हेड कैशियर को कर दिया गया निलंबित

यह घोटाला सामने आने के बाद बैंक ने हेड कैशियर संदीप कुमार को निलंबित कर दिया गया। वह इस घोटाले पर अपना कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे सका। बैंक अधिकारियों ने भी माना कि इस तरह से धोखाधड़ी कर आरोपित ने अपराध किया है। ग्राहकों के धन को सुरक्षित रखना बैंक कर्मचारी का कर्तव्य है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: अब सरकारी सेवाओं के आवेदन में नहीं होगी परेशानी, अटल सेवा केंद्रों में बनेगी हेल्प डेस्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.