Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को जमा कराने होंगे ये दस्तावेज, DC ने गाइडलाइंस मानने के दिए निर्देश

लोकसभा चुनाव को देखते हुए फतेहाबाद लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के साथ जिलाधिकारी ने बैठक की। जिसमें तुनाव आयोग द्वारा जारी सभी गाइडलाइंस को मानने की बात कही गई। राजनीति दलों के प्रतिनिधियों से कहा गया कि दो-दो ई-मेल आईडी जमा कराएं। जिले में 688 बूथ बनाए गए हैं। सभी को कहा गया है कि रात के समय लाउड स्पीकर का प्रयोग ना करें।

By Amit Kumar Edited By: Monu Kumar Jha Published: Mon, 18 Mar 2024 04:20 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 04:20 PM (IST)
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करते हुए।

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। लोकसभा आम चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के दृष्टिगत सोमवार को लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त राहुल नरवाल ने की।

loksabha election banner

उन्होंने राजनीतिक दलों से आह्वान किया कि वे चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) की ईमानदारी से पूर्ण अनुपालना करें। लोकसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है, जिसके चलते सभी दल प्रचार-प्रसार को गति देंगे। ऐसे में विशेष ध्यान रखें कि वे विवादित बयान बाजी और अफवाहों से पूरी तरह से दूर रहें। बैठक के दौरान उपायुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से सुझाव भी मांगे और उनके सवालों के जवाब भी दिए।

688 मतदान केंद्र बनाए गए

सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे लोकसभा आम चुनाव 2024 (2024 Aam Chunav) को प्यार, प्रेम व भाईचारा को बरकरार रखते हुए निष्पक्ष एवं पारदर्शिता सहित संपन्न करवाए। उन्होंने बताया कि जिला फतेहाबाद के तीनों विधानसभा क्षेत्र फतेहाबाद (Fatehabad), रतिया व टोहाना में 688 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

उपायुक्त राहुल नरवाल ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता प्रारंभ हो गई है, जिसकी अनुपालना अनिवार्य रूप से करनी होगी। चुनाव आयोग का विशेष फोकस रहा कि चुनावों में आपस भाईचारा, सौहार्द और शांति भंग नहीं होनी चाहिए।

इसके लिए राजनीतिक दलों को विशेष ध्यान देना होगा कि उनकी ओर से कोई भी ऐसी टिप्पणी न आये जिससे दो जातियों, धर्मों, समुदायों अथवा क्षेत्रों में तनाव पैदा हो। राजनीतिक दलों के नेताओं व कार्यकर्ताओं के व्यवहार व भाषा से बैर बढ़ाने वाला संदेश न जाए।

यह भी पढ़ें: Haryana Lok Sabha Election 2024: 25 मई को होनी है वोटिंग, हरियाणा पुलिस के DGP ने तैयारियों को लेकर दी ये बड़ी जानकारी

प्रतिनिधियों को दो-दो ई-मेल आइडी देनी होगी

चुनाव आयोग की ओर से राजनीतिक दलों के लिए भी एक बुकलेट तैयार की गई है जिसमें हर प्रकार के नियमों के साथ आवश्यक जानकारी विस्तृत रूप में दी गई है। जिसका अध्ययन अवश्य करें। ताकि आदर्श आचार संहिता की अनुपालना में कोई कठिनाई न हो। आयोग ने अधिकार के साथ जिम्मेदारी भी दी है।

उन्होंने दलों के प्रतिनिधियों से उनकी दो-दो ई-मेल आईडी उपलब्ध करवाने के लिए कहा, जिन पर हर प्रकार की जानकारी दी जाएगी। साथ में उन्होंने टोल फ्री नंबर 1950 पर भी सभी तरह की जानकारी देने की जानकारी दी। उन्होंने सुविधा पोर्टल की भी जानकारी दी। बैठक में एडीसी राहुल मोदी, नायब तहसीलदार चुनाव राज कुमार सिहाग सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: Haryana Lok Sabha Elections 2024: ...जब संसद में जगदेव सिंह ने पाकिस्तान को लेकर उठाई थी राष्ट्रीय सुरक्षा की आवाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.