Move to Jagran APP

सीवर ओवरफ्लो समस्या से नहीं मिल रही निजात

जागरण संवाददाता, सोनीपत : शहर के लोगों को सीवर ओवरफ्लो समस्या से निजात नहीं मिल पा रही

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jan 2018 02:17 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jan 2018 02:17 PM (IST)
सीवर ओवरफ्लो समस्या से नहीं मिल रही निजात

जागरण संवाददाता, सोनीपत : शहर के लोगों को सीवर ओवरफ्लो समस्या से निजात नहीं मिल पा रही है। सड़कों व गलियों में जमा सीवरों का पानी जहां सड़कों पर वाहन चालकों के लिए हादसों को न्योता दे रहा है, वहीं स्थानीय लोगों के लिए बीमारी का कारण भी बन रहा है। ऐसा ही हाल पिछले कई दिनों से सारंग रोड, हेम नगर, व मॉडल टाउन क्षेत्र में बना हुआ है। यहां आए दिन सीवरों का पानी सड़कों पर जमा होता है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

घरों के पानी की निकासी के लिए जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से शहर में सीवर लाइन बिछाई गई है। इनकी सफाई के लिए विभाग की ओर से कर्मचारियों की भी नियुक्ति की गई है। इसके बावजूद शहर के विभिन्न हिस्सों में अकसर सीवर ओवरफ्लो की समस्या बनी रहती है। इसी समस्या का पिछले कई महीनों से हेम नगर के लोगों को सामना करना पड़ रहा है। यहां महात्मा गांधी चौक के साथ लगती हेम नगर की मुख्य गली में अकसर सीवर ओवरफ्लो होने से पानी भरा रहता है। इसके अलावा सारंग रोड पर भी हर तीसरे दिन ओवरफ्लो के कारण सड़क पर दुकानों के सामने पानी भर जाता है। वहीं मॉडल टाउन में कच्चे क्वार्टर के सामने भी हर सप्ताह यही हाल रहता है। स्थानीय लोगों व दुकानदारों का कहना है कि शिकायत के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

नहीं होती सीवरों की निरंतर सफाई

संबंधित विभाग के कर्मचारियों की ओर से सीवरों की निरंतर सफाई नहीं की जाती। इस कारण सीवरों में कूड़ा-कर्कट जमा होकर पानी ओवरफ्लो हो जाता है। इससे पानी सड़कों पर भरने के कारण आमजन के लिए समस्या बन जाता है। यहां कई बार तो दुपहिया वाहन चालक फिसलकर हादसे का शिकार होते हैं। अगर सीवरों की निरंतर सफाई हो जाए तो लोगों को इससे छुटकारा मिल जाएगा।

धर्मबीर, दुकानदार, सारंग रोड।

बीमारी फैलने का बना रहता है डर

सीवरों का दूषित पानी आसपास के क्षेत्र में जमा होने से लोगों को बीमार होने का डर बना रहता है। पानी में काफी दुर्गंध आती है, जिससे लोगों को घरों से भी निकलना दूभर हो जाता है। कई बार तो लोगों को कुछ दूरी का रास्ता तय करने में काफी लंबा चक्कर लगाना पड़ता है। इसलिए विभाग को चाहिए कि इनकी सफाई के लिए कोई ठोस कदम उठाएं, ताकि लोगों को इससे निजात मिल सके।

सीवर ओवरफ्लो की समस्या शिकायत के आधार पर दूर की जाती है। अभी कहीं भी सीवर ओवरफ्लो की समस्या की शिकायत विभाग के पास नहीं है। शहर में जगह-जगह सीवर ओवरफ्लो हो रहे हैं तो लोग इसकी शिकायत दें। वहां कर्मचारी भेजकर सीवरों की सफाई करा दी जाएगी।

जनकराज, अधीक्षण अभियंता, जनस्वास्थ्य विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.