Move to Jagran APP

गैंगस्टर राजू बसौदी का फर्जी पासपोर्ट बनवाने वाला पंजाब पुलिस का हेड कांस्टेबल गिरफ्तार

गैंगस्टर राजू बसौदी का फर्जी पासपोर्ट बनवाने वाले गैंग के सदस्य पंजाब पुलिस के हेड कांस्टेबल को एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित पंजाब के बठिंडा के गुरु अर्जुन देव नगर निवासी राजेंद्र है। एसटीएफ ने आरोपित को न्यायालय में पेश किया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 01:11 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 01:11 PM (IST)
गैंगस्टर राजू बसौदी का फर्जी पासपोर्ट बनवाने वाला पंजाब पुलिस का हेड कांस्टेबल गिरफ्तार
बीच में मास्क लगाए हुए आरोपितः जागरण

सोनीपत [डीपी आर्य]। कुख्यात गैंगस्टर राजू बसौदी का फर्जी पासपोर्ट बनवाने वाले गैंग के सदस्य पंजाब पुलिस के हेड कांस्टेबल को एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित पंजाब के बठिंडा के गुरु अर्जुन देव नगर निवासी राजेंद्र है। वह पंजाब के जीरकपुर थाने में तैनात था। आरोपित ने 37 से ज्यादा मामलों में वांछित राजू बसौदी को पगड़ी पहनाकर सरदार बनाया और उसका पासपोर्ट सरदार गुरवीर सिंह पुत्र सरदार बलवंत सिंह निवासी गुरमोहर एपार्टमेंट जीरकपुर मोहाली के नाम से बनवा दिया।

loksabha election banner

इसका दिलचस्प पहलू यह है कि जो एड्रेस पासपोर्ट में दिखाया गया है और जिसका सत्यापन हेड कांस्टेबल राजेंद्र ने खुद करना दिखाया है, वह वास्तव में है ही नहीं। एसटीएफ की पूछताछ में सामने आया है कि राजू बसौदी के फर्जी पासपोर्ट के लिए पांच लाख रुपये लिए गए थे। इस मामले में पंजाब के जीरकपुर थाने का मुख्य मुंशी सुखविंदर भी शामिल है।

आरोपित को तीन दिन के रिमांड पर लिया

एसटीएफ ने आरोपित हेड कांस्टेबल राजेंद्र को बुधवार दोपहर न्यायालय में पेश किया। वहां से उसको तीन दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। आरोपित से गैंग के अन्य सदस्यों के साथ ही उन कुख्यात बदमाशों की जानकारी ली जाएगी, जिनके फर्जी प्रमाण पत्र बनवाकर दिए हैं। उससे पासपोर्ट विभाग और पुलिस के अन्य मुलाजिमों की सक्रियता के बारे में भी जानकारी ली जाएगी। उसके आधार पर एसटीएफ की जांच आगे बढ़ेगी।

एसटीएफ ने 2019 में दर्ज किया था मामला

राजू बसौदी के विदेश भागने पर एसटीएफ के उसके पासपोर्ट की जांच की थी। जांच में सामने आया था कि वह फर्जी पासपोर्ट पर विदेश भागा है। तब एसटीएफ ने रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी थी। राजू बसौदी को फरवरी 2020 में गिरफ्तार किया गया। तब उसने बताया कि पासपोर्ट पंजाब से बना था। उसने सत्यापन कराने वाले पुलिसकर्मियों के नाम नाम भी बताए थे। एसटीएफ के तत्काल बाद पंजाब पुलिस ने भी फर्जी पासपोर्ट बनाने के मामले में अभियोग दर्ज कर लिया था।

एसटीएफ के डीएसपी महेश कुमार सिंह ने बताया कि एसटीएफ सोनीपत की टीम ने पंजाब पुलिस के मुख्य सिपाही को गिरफ्तार किया है। उसने राजू बसौदी को फर्जी पासपोर्ट तैयार कराकर दिलाया था। इसके लिए पांच लाख रुपये लिए गए थे। राजेंद्र फर्जी पासपोर्ट बनाने वाले गिरोह का सदस्य था। वह पुलिस में रहकर बदमाशों से मिलीभगत किए हुए था। इनके अन्य साथियों की तलाश में छापामारी की जा रही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.