Move to Jagran APP

देशद्रोही गतिविधियों के लिए मोहम्मद विकास हर महीने बदलता था सिम, पानीपत से मिलती थी मदद

फर्जी आइडी पर मोहम्मद विकास को सिम उपलब्ध कराने का काम पानीपत के तहसील कैंप क्षेत्र का रहने वाला पुनीत करता था। पुनीत उसको मोटी धनराशि लेकर सिम उपलब्ध कराता था। इसके लिए वह फर्जी आइडी का प्रयोग करता था।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 05:35 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 05:35 PM (IST)
देशद्रोही गतिविधियों के लिए मोहम्मद विकास हर महीने बदलता था सिम, पानीपत से मिलती थी मदद
सिख फार जस्टिस के सक्रिय सदस्य मोहम्मद विकास की फाइल फोटो

सोनीपत [डीपी आर्य]। सिख फार जस्टिस के सक्रिय सदस्य मोहम्मद विकास को फर्जी आइडी पर मोबाइल सिम पानीपत का पुनीत उपलब्ध कराता था। पुनीत ने जांच एजेंसियों की पूछताछ में स्वीकारा कि वह सौ से ज्यादा सिम मोहम्मद विकास को उपलब्ध करा चुका है। उसके साथ ही देशद्रोही गतिविधियों और सांप्रदायिक उन्माद फैलाने के आराेपितों को सिम उपलब्ध कराता था। जांच एजेंसियों को शक है कि उसके संबंध अन्य देशद्रोही संगठनों से भी हो सकते हैं। उससे आइबी की टीम भी पूछताछ करेगी।

loksabha election banner

देशद्रोही संगठन सिख फार जस्टिस का सक्रिय सदस्य विकास वर्मा को सदर थाना पुलिस ने एक सप्ताह पहले दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था। जांच में सामने आया था कि वह पाकिस्तान में काफी समय तक संदिग्ध लोगों के साथ में रहा था। उसने पाकिस्तान में ही धर्म बदलकर शादी कर ली थी। उसने अपना नाम मोहम्मद विकास कर लिया था। पुलिस और आइबी की टीम उससे पूछताछ कर रही हैं। उसने अपने देशद्रोह के अभियान में करीब 20 युवकों को जोड़ लिया था। वह लैपटाप, मोबाइल और राउटर के माध्यम से इंटरनेट गेटवे के सहारे देश तोड़ने व उन्माद फैलाने वाली मोबाइल काल को लाेगों तक पहुंचाता था।

हर महीने बदलना पड़ता था सिम

पुलिस विशेषज्ञों ने बताया कि इंटरनेट पर काम कराने वाले मोबाइल सिम से सामान्य मोबाइल काम करना भी अनिवार्य है। ऐसा न करने पर एक महीने में सिम को कंपनी बंद कर देती है। ऐसे में मोहम्मद विकास को हर महीने नए सिम की जरूरत पड़ती थी। वह फर्जी आइडी पर नया सिम लेकर देशद्रोही गतिविधियों में सक्रिय हो जाता था। उसका मानना था कि ऐसा करने से वह पकड़ में नहीं आएगा। उसको राउटर और गेटवे सिस्टम के उपकरण विदेशों में बैठे उसके देशद्रोही आकाओं ने उपलब्ध कराए थे। मोहम्मद विकास से पूछताछ में ही सिम उपलब्ध कराने वाले युवक का नाम सामने आया था।

पानीपत से मिलते थे सिम

फर्जी आइडी पर उसको सिम उपलब्ध कराने का काम पानीपत के तहसील कैंप क्षेत्र का रहने वाला पुनीत करता था। पुनीत उसको मोटी धनराशि लेकर सिम उपलब्ध कराता था। इसके लिए वह फर्जी आइडी का प्रयोग करता था। दूसरों की आइडी पर सिम निकालकर मोहम्मद विकास सहित अन्य लोगों को उपलब्ध कराता था। पुलिस ने उसको पानीपत से गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार उसने मोहम्मद विकास को 100 से ज्याादा सिम उपलब्ध कराना स्वीकार किया है। वह अन्य कई लोगों को भी फर्जी आइडी पर सिम उपलब्ध कराता था। पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी की सूचना आइबी को भेज दी है। पुलिस के अनुसार मोहम्मद विकास से अभी लैपटाप, मोबाइल, सिम, राउंटर व गेटवे सिस्टम बरामद नहीं किया है। ऐसे में उसको मंगलवार को न्यायालय में पेश कर रिमांड बढ़ावाया जाएगा। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.