Move to Jagran APP

नये कृषि कानूनों के समर्थन में कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर से मिलने वाले 10 किसानों को मिल रही धमकी

किसान कंवल सिंह चौहान ने बताया कि एक सप्ताह से लगातार धमकियां दी जा रही है। कई देशों से फोन करने वाले मुझे कृषि कानूनों का विरोध करने के लिए कह रहे हैं। ऐसा न करने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी जा रही है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 02:55 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2020 02:55 PM (IST)
नये कृषि कानूनों के समर्थन में कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर से मिलने वाले 10 किसानों को मिल रही धमकी
प्रगतिशील किसान और पद्मश्री से सम्मनित कंवल सिंह चौहान की फाइल फोटोः जागरण

सोनीपत [डीपी आर्य]। हरियाणा के प्रगतिशील किसान और पद्मश्री से सम्मनित कंवल सिंह चौहान को नये कृषि कानूनों का समर्थन करना भारी पड़ रहा है। उनको देश-विदेश से लगातार धमकी भरी काल आ रहीं हैं। कृषि कानूनों का समर्थन करने पर उनको गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी मिल रही हैं। कनाडा, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया से काल करके उनको किसानों का गद्दार कहने के साथ ही अपशब्द भी कहे जा रहे हैं। उनके साथ ही केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर से मुलाकात कर अपना समर्थन देने वाले अन्य 10 प्रगतिशील किसानों को भी इसी तरह धमकियां मिल रही हैं। अनहोनी की आशंका के चलते उन्होंने पुलिस में शिकायत कर दी है। पुलिस ने उनके फोन की निगरानी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

कृषि कानूनों का विरोध करते हुए किसान 19 दिन से कुंडली बार्डर पर धरना दे रहे हैं। किसानों की ओर से नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग की जा रही है। वहीं बहुत से किसान ऐसे हैं, जो कृषि कानूनों का समर्थन कर रहे हैं। इसी क्रम में प्रदेश के प्रगतिशील किसान पद्मश्री कंवल सिंह चौहान के नेतृत्व में किसानों का 25 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल पिछले दिनों केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर से मिला था। उन्होंने कृषि कानूनों को किसानों के हित में बताते हुए उनका समर्थन किया था। उन्होंने कानूनों में रद्द नहीं करते हुए इसमें कुछ सुधार पर जोर दिया था। प्रदेश के ये प्रगतिशीनल किसान धरना-प्रदर्शन के समर्थन में नहीं हैं।

अब इन किसानों के मोबाइल पर एक सप्ताह से लगातार धमकियां मिल रही हैं। फोन करने वाले देश के अलावा कनाडा, अमेरिका व आस्ट्रेलिया के भी एनआरआइ शामिल हैं। वे कंवल सिंह चौहान सहित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी अपशब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं। कृषि सुधार कानूनों के साथ ही मोादी सरकार की नीतियों और गुजरात माडल का विरोध कर रहे हैं। वे कंवल सिंह चौहान को को किसानों का गद्दार और देशद्रोही आदि कहने के साथ ही कृषि सुधार कानूनों का पुरजोर विरोध करने की चेतावनी दे रहे हैं। विरोध न करने पर उन सहित प्रतिनिधिमंडल में शामिल सभी किसानों को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी जा रही है। उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस से की है। पुलिस ने किसानों के मोबाइल नंबरों की निगरानी शुरू कर दी है।

किसान कंवल सिंह चौहान ने बताया कि एक सप्ताह से लगातार धमकियां दी जा रही है। कई देशों से फोन करने वाले मुझे कृषि कानूनों का विरोध करने के लिए कह रहे हैं। ऐसा न करने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी जा रही है। फोन करने वाले चाहते हैं कि मैं मोदी सरकार और उसकी नीतियों के विरोध में किसानों को एकजुट करूं। इसकी शिकायत पुलिस से कर दी है।

सोनीपत के पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा ने इस संबंध में कहा कि मामले की जांच की जा रही है। अपने विचार के लिए सभी स्वतंत्र हैं। किसी को धमकाना या चेतावनी देना कानूनन अपराध है। हम रिपोर्ट दर्ज कराकर आरोपितों की पहचान कराकर यथोचित कार्रवाई करेंगे। किसानों की सुरक्षा को लेकर पुलिस-प्रशासन गंभीर हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.