वरिष्ठ संवाददाता, सोनीपत : दिल्ली के सिंधु बार्डर के समीप बने तेग बहादुर स्मारक की तर्ज पर जीटी रोड के साथ सेक्टर-39 में स्वतंत्रता सेनानी व पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रताप सिंह कैरो की शहीद स्मारक बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इस स्मारक के निर्माण को लेकर हरियाणा राज्य औद्योगिक विकास निगम ने साइट जोन की संस्तुति लोक निर्माण विभाग को सुपुर्द कर दिया। इस तरह साइट जोन मिलने के बाद लोनिवि के आर्किटेक्ट निदेशालय स्मारक के भव्य डिजाइन बनाना शुरू कर दिया है। इसमें स्मारक स्थल पर भव्य पार्क का भी विकास किया जाएगा।

दरअसल मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पिछले दिनों सोनीपत में प्रताप सिंह कैरो शहीद स्मारक बनवाने की घोषणा की थी। इस घोषणा को लेकर लोक निर्माण विभाग की ओर से हरियाणा राज्य औद्योगिक विकास निगम से इसके साइट जोन की प्रक्रिया पूरा करने पर जोर दिया गया। इसके तहत पिछले दिनों लोक निर्माण विभाग के सर्कल अधीक्षण अभियंता सुरेश डांगी के साथ हरियाणा राज्य औद्योगिक विकास निगम के मुख्य नगर योजनाकार दिलबाग सिंह सिहाग की मीटिंग हुई। इस मीटिंग में मुख्य नगर योजनाकार द्वारा हरियाणा राज्य औद्योगिक विकास निगम के सेक्टर-39 में प्रताप सिंह कैरो स्मारक के लिए साइट जोन लोनिवि को सुपुर्द कर दिया। यह साइट जोन 3.2 एकड़ के करीब प्रस्तावित हुआ है। साइट जोन मिलने के बाद लोनिवि के मुख्य आर्किटेक्ट सुनीता मोंगा द्वारा स्मारक के डिजाइन को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

स्मारक के साइट जोन के अहम बिंदु

-स्मारक निर्माण के अलावा साइट पर किसी भी तरह की गतिविधि नहीं होगी।

-स्मारक में फायर फाइटिंग की सुविधा होगी।

-स्मारक में किसी तरह की रिहायश बनाने की अनुमति नहीं होगी।

-भूकंपरोधी तकनीक पर तैयार होगा स्मारक भवन।

-स्मारक के गेट बिल्डिंग कोड के मानक के तहत डिजाइन किए जाएंगे।

-शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के लिए भी स्मारक तक पहुंचने की होगी सुविधा।

-स्मारक भवन की छतों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग के भी उपाय करने होंगे।

-स्मारक भवन के परिसर में ही अंडरग्राउंड पानी की टंकी व बूस्टिंग स्टेशन का होगा प्रावधान।

भव्य पार्क की भी है योजना: डांगी

लोनिवि के सर्कल अधीक्षण अभियंता सुरेश डांगी ने बताया कि प्रताप सिंह कैरो स्मारक स्थल पर भव्य पार्क भी बनाया जाएगा, जिससे कि स्मारक घूमने आए लोग पार्क का भी आनंद ले सकेंगे। वहीं पार्क में आकर्षक रंगों वाले फाउंटेन व लाइटिंग को लेकर भी योजना में विचार किया जा रहा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर